बिज्ञान और तकनीक

PUBG खेलते हैं तो हो जाए सावधान! यह गेम खेलने से बच्चों व युवाओं को हो रही हैं ये खतरनाक बीमारी

‘PUBG! यानी प्लेयर अननोन बैटलग्राउंड’ यह नाम तो आपने जरूर सुना होगा, दरअसल यह एक मोबाइल गेम है जो कि इन दिनों सिर्फ भारत ही नहीं पूरे विश्व में तेजी से पॉपुलर होता जा रहा है। हो सकता है आप में से भी बहुत से लोग इस गेम को खेलते हो। वर्तमान में छोटे बच्चों से लेकर युवाओं तक इस गेम के दीवाने हैं। वैसे तो अपने मनोरंजन के लिए मोबाइल गेम खेलना कोई गलत बात नहीं है लेकिन इसकी एक लिमिट होती हैं जब आपको इसकी लत पड़ जाए तो यह बहुत खतरनाक हो सकता है। यही हो रहा है आजकल PUBG खेेेेलने वाले युवाओं और बच्चों के साथ।

इस गेम का क्रेज इतना ज्यादा है कि अब यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो गया है। नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो (NIMHANS) की एक रिपोर्ट के अनुसार 120 से ज्यादा मामलों में यह पाया गया है कि PUBG खेलने से बच्चों व युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ता है। इन्हीं कारणों के चलते कई जगह इस गेम को बेन भी किया जा चुका है। अगर आपको भी इस गेम की लत ने जकड़ रखा है तो इस गेम से होने वाली कुछ बीमारियों के बारे में भी जरूर जान लिजिए।

PUBG गेम खेलने से होने वाली परेशानियां :

यह गेम खेलने से नींद से जुड़ी बीमारियां हो रही है जैसे नींद की कमी, बिल्कुल नींद ना आना और जब पर्याप्त नींद नहीं मिलेगी तो ब्लड प्रेशर और डायबीटीज का खतरा भी बढ़ जाता हैं।

इस गेम की लत इतनी ज्यादा खतरनाक है कि यह आपको आपकी असल जिंदगी से दूर कर देता है। आप बस अपने कमरे तक ही सीमित रह जाते हैं और सारा समय इसी में बर्बाद हो जाता है।

स्कूल व कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चों का लगातार ऐब्सेंट रहना।

इस गेम से व्यवहार चिड़चिड़ा हो जाता हैं, बात बात पर जरूरत से ज्यादा गुस्सा करने लगते है।

जो बच्चे अपना ज्यादातर समय इस गेम को खेलने में बिता रहे हैं उनकी पढ़ाई पर भी इसका विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। स्कूल कॉलेज में बच्चों की परफारमेंस में गिरावट आ रही है।

इस गेम की लत से एक्रागता की कमी तथा याददाश्त भी कमजोर हो रही है।

यह एक ऐसा गेम है जिसमें आपको अपने प्रतिद्वंद्वियों को मारना होता है जिसमें पिस्टल बंदूक जैसे हथियारों का प्रयोग होता हैं। जिससे बच्चों की दिमाग पर गलत असर पड़ता है और उनके स्वभाव में चिड़चिड़ापन आता है।

कैसे पाएं PUBG की लत से छुटकारा :

ऊपर दी गई बीमारियों को जानकर अगर आप इस गेम की लत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सबसे सही तो यही होगा कि आप अपने फोन से इस गेम को अनइंस्टॉल कर दें और जब कोई दोस्त आपको यह गेम खेलने की कहे तो उसे भी मना कर दें। लेकिन फिर भी अगर आप इस गेम को अनइंस्टॉल नहीं करना चाहते तो एक लिमिट में खेले। हद से ज्यादा इस गेम को खेलने की गलती ना करें। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो, अपने PUBG खेलने वाले दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वे भी इस मोबाइल गेम से होने वाली बीमारियों के बारे में जान सके।

यह भी पढ़े : आखिर क्यों शिखर धवन को करनी पड़ी तलाकशुदा और दो बच्चों की मां से शादी? उम्र में भी है 7 साल बड़ी

Back to top button