स्वास्थ्य

सिर्फ खाने से ही नहीं बल्कि रिलेशनशिप में होने की वजह से भी बढ़ता है आपका वजन

न्यूजडट्रेंड हेल्थ डेस्क: प्यार एक ऐसा एहसास है जो आपकी जिंदगी में खुशिया लाता है। जिसकी जिंदगी में प्यार होता है वो खुश रहता है और अच्छे तरीके से अपनी जिंदगी बिताता है, लेकिन क्या आपको पता है कि प्यार करने से आपके शरीर का वजन बढ़ सकता है, नहीं ना? लेकिन ये सच है और ऐसा एक स्टडी में पाया गया है।

आस्ट्रेलिया में हुए एक स्टडी के मुताबिक ये चीज साबित हुई है कि प्यार करने वाले लोगों के वजन ज्यादा बढ़ता है। ऑस्ट्रेलिया की ‘सेंट्रल क्वींलैंड यूनिवर्सिटी’ में हुई इस स्टडी में ये बात सामने निकल कर के आई है। इस स्टडी के दौरान शोधकर्ताओं ने १५,००० से ज्यादा लोगों पर यह स्टडी की, इस स्टडी में कपल और सिंगल्स दोनों को ही रखा गया और उनके बॉडी मास इंडेक्स की तुलना की गई, जिसके परिणामस्वरूप ये निकल कर आया कि जो लोग बतौर कपल हैं या किसी रिलेशनशिप में हैं उनका वजन सिंगल्स की तुलना में ज्यादा बढता है।

 

क्या है वजन बढ़ने की वजह

इस स्टडी के दौरान पाया गया कि प्यार और वजन बढना दोनों एक-दूसेर से जुड़े हुए हैं। दरअसल जब आप सिंगल होते हैं तो दूसरे को इंम्प्रेस करने के लिए आप खुद पर ज्यादा ध्यान देते हो, लेकिन जब आप एक रिलेशनशिप में आ जाते हो तो कुछ समय बाद आपको उसे इंम्प्रेस करने की कोई वजह नहीं दिखती हैं, क्योंकि आपने एक-दूसरे को पसंद कर लिया होता है, जिसके चलते आप खुद पर ध्यान देना कम कर देते हो और इसी वजह से आपका वजन बढ़ने लगता है।दरअसल वजन बढने की एक वजह यह भी है कि जब आप रिलेशनशिप में होते हो जो भी समय आपको मिलता है उसे आप एक-दूसरे के साथ बिताना पसंद करते हो, जिस वजह से ज्यादातर आपका समय घर में ही बीतता है।

खुशी की वजह से भी बढ़ता है वजन

बता दें कि जब दो लोग एक रिलेशनशिप में होते हैं तो वो खुश होते हैं, जब किसी को ऐसा पार्टनर मिल जाता है जिसके साथ वो अपने हर एक पल को खुशी से बिताता है तो ऐसे में उसकी खुशी दोगुनी हो जाती है।अक्सर जब लोग प्यार में होते हैं तो वो बेहद खुश रहते हैं और अगर रिश्ता नया हो तो यह खुशी डबल हो जाती है, विज्ञान की भाषा में बात करें तो जब आप खुश होते हो तो आपके शरीर में हैप्पी हार्मोन ऑक्सीटोसिन और डोपामाइन निकलते हैं जिसकी वजह से चॉकलेट, वाइन और ज्यादा कैलोरी वाली चीजें खाने की इच्छा होती है, जो वजन बढ़ाने का काम करती हैं।

 

कैसे कम कर सकते हैं वजन

 

तो अगर आप भी प्यार में हैं तो ध्यान दें खुश रहें लेकिन इस खुशी के साथ अपने स्वास्थ पर भी ध्यान दें, अगर आपको साथ में समय बिताना हैं तो आप दोनों ही साथ में जिम ज्वाइन कर लें, जहां आप साथ में भी रहेंगे और अपने आप को फिट भी रख पाएंगे।

Back to top button