विशेष

घर में चूहों ने कर रखा है परेशान, तो करें यह छोटा सा काम, कुछ ही मिनटों में मिलेगा छुटकारा

बचपन से लेकर आज तक आपने “टॉम एंड जेरी”  कार्टून को जरुर ही देखा होगा. इनमे से टॉम एक बिल्ली है जबकि जेरी एक चूहा. कार्टून में चूहे जितने अच्छे लगते हैं, हकीक़त में यह उतने ही शैतान होते हैं. जिस घर में चूहों का वास हो जाता है, उस घर में कीटाणु और गंदगी हमेशा बने रहते हैं. यह हमारे रसोई घर को अपना अड्डा बना लेते हैं और सारा दिन उबड़-खाबड़ करते रहते हैं. इसके इलावा इनके बैक्टीरिया से कईं बीमारियाँ लगने का भी खतरा बना रहता है. दिखने में यह जितने छोटे होते हैं, उतने ही अधिक समझदार होते हैं. ऐसे में जब भी किसी इंसान की गंध या आहट इन्हें महसूस होती है तो यह फटा फट अपनी बिल में घुस जाते हैं. चूहों के छोटे छोटे घरों में घुस कर उन्हें पकड़ पाना बेहद मुश्किल है. इसलिए यदि आप इनसे छुटकारा पाना चेहते हैं तो आज का ख़ास लेख केवल आपके लिए है.

बता दें कि चूहा एक ऐसा प्राणी है, जो लगभग हर घर में पाया जाता है. यह हमारे घर में नाकारात्मक उर्जा को बढाने में मदद करता है साथ ही हमारे सामान की तोड़-फोड़ करके उसे नष्ट कर देता है. इसलिए शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो चूहों की शैतानियों से तंग ना हो. यदि आप भी एक के बाद एक चूहे पकड़ने या भगाने के प्रयासों में फेल हो चुके हैं तो हम आपको कुछ आसान एवं सरल उपाय बताने जा रहे हैं. इन उपायों को अपना कर आप घर से हमेशा के चूहों को भगा कर चैन की नींद सो सकते हैं.

चूहे भगाने के सरल उपाय

हम्मे से बहुत से लोग ऐसे हैं, जो चूहों को बिना मारे घर से भगाना चाहते हैं. ऐसे में यदि आप भी चूहे भगाने के उपाय खोज रहे हैं तो यह लेख केवल आपके लिए है. निम्नलिखित उपाय अपना कर आप चूहों से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं-

पिपरमिंट का इस्तेमाल

घर से चूहे भगाने का सबसे आसान एवं सरल तरीका पिपरमिंट है. पिपरमिंट की गंध हम इंसानों को जितनी आकर्षित करती है, उससे कईं गुना अधिक नफरत चूहे इसकी गंध से करते हैं. इसलिए यदि आप घर के सभी कोनों में ख़ास कर अपने रसोई घर में पिपरमिंट रख दें तो उसकी गंध से चूहे तुरंत क़पके घर से बाहर की ओर भागने लगेंगे.

लाल मिर्च है उपयोगी

लाल मिर्च भारतीय मसालों की शान है. यह भोजन को जितना स्वादिष्ट बनाती है, उतना ही भोजन का जायका बढ़ाती है. लेकिन चूहों को लाल मिर्च बिलकुल भी पसंद नहीं होती. ऐसे में आपके घर के जिन कोनों में चूहे अधिक दिखाई देते हैं, वहां लाल मिर्च का पाउडर रख दें. इस पाउडर को देख कर चूहे आपके घर आंगन में परवेश करने से पहले 10 बार जरुर सोचेंगे और बाहर की ओर भाग जाएंगे.

पुदीने की पत्तियां

पुदीना हाजमे के लिए जाना जाता है. भारत देश में पुदीने की चटनी को खूब पसंद किया जाता है. लेकिन आपको यह जानकार हैरत होगी कि चूहों को पुदीने से सख्त नफ़रत होती है. पुदीना उनके लिए घर में फैले आतंक के बराबर होता है. इसलिए आप चूहों को घर से दूर रखने के लिए कोनों और रसोई घार में पुदीने की पत्तियां या फूल कूट कर रख दें. इससे वह कभी उस जगह के आस पास नही आएंगे.

Related Articles

Close