बॉलीवुड

‘हकलाने’ और ‘ब्रेन सर्जरी’ जैसी बीमारियों से जुझ चुके हैं रितिक रोशन,अभी भी बॉडी का ये पार्ट है एक्सट्रा

दुनिया में हर इंसान परफेक्ट नहीं होता कमी हर इंसान होती है बस वो अलग-अलग तरीके की होती है. कुछ ऐसा ही रहा अभिनेता ऋतिक रोशन के साथ जिन्हें बचपन में बोलने में भी परेशानियां होती थीं लेकिन आज दुनिया के सबसे सेक्सी और हैंडसम एक्टर में ऋतिक रोशन का नाम शामिल है. 44 साल की उम्र में भी ऋतिक आज भी फिट और हिट है इसका श्रेय उनकी मेहनत और उनके पिता का साथ है जिसकी वजह से ऋतिक आज ‘ऋतिक रोशन द रॉकस्टार’ बन पाए हैं. मगर शायद आपको पता हो कि ‘हकलाने’ और ‘ब्रेन सर्जरी’ जैसी बीमारियों से जुझ चुके हैं रितिक रोशन, इन सबके बाद भी उन्होने कभी हिम्मत नहीं हारी और आज बॉलीवुड टॉप एक्टर्स में ऋतिक काम बहुत सम्मान के साथ लिया जाता है.

‘हकलाने’ और ‘ब्रेन सर्जरी’ जैसी बीमारियों से जुझ चुके हैं रितिक रोशन

10 जनवरी, 1974 को मुंबई में जन्में ऋतिक रोशन का असली नाम राकेश नागरथ है और ऋतिक नाम उन्हें उनके पिता ने फिल्मों में आने से पहले दिया था. फिल्म इंडस्ट्री पॉपुलर परिवार से संबंध रखने वाले ऋतिक का बचपन बहुत ही सादगी के साथ बीता है, लेकिन उस दौरान उन्हें बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ा था जो आसान नहीं था. स्कूल के दौरान ऋतिक को हकलाने की बीमारी थी और जिसकी वजह से उन्हें बहुत सी परेशानियां होती थीं और कभी-कभी वो स्कूल जाने में भी कतराते थे फिर उनके पिता ने स्पीच थैरेपी कराई जिसे वो आज भी कराते हैं क्योंकि ऋतिक को वो बीमारी वापस आने का डर रहता है. 21 साल की उम्र में ऋतिक को Scoliosis नाम की एक बीमारी हो गई थी जिसके कारण उनकी रीढ़ की हड्डी एस या सी सेव में मुड़ने लगी थीं. शायद आपको इस बात की खबर गहो कि ऋतिक रोशन के राइट हैंड में दो अंगूठें हैं, ये उनके बॉडी पार्ट्स में एक्सट्रा पार्ट है जिसे उन्होने ज्यादातर फिल्मों में छिपाया है.

डॉक्टर्स ने कह दिया था कि अब ऋतिक को व्हीलचेयर का सहारा लेना पड़ेगा लेकिन ऋतिक ने दिन रात एक्सरसाइज की और यूएस के कई बड़े डॉक्टर्स को दिखाया और फाइनली इस बीमारी से निजात पाए. इसके बाद ही उन्हें फिल्म कहो ना प्यार के लिए अप्रोच किया गया. इस बीमारी के अलावा फिल्म अग्नीपथ की शूटिंग के उन्हें स्लिप डिस्क हुआ और फिल्म बैंग-बैंग के दौरान उनके दिमाग के पास चोट लगी, जिसकी उन्हें सर्जरी करानी पड़ी थी. इतनी सारी परेशानियों के बाद भी ऋतिक हमेशा फिट ही रहते हैं.

पहली फिल्म से बन गए सुपरस्टार

साल 1999 में राकेश रोशन अभिनेता शाहरुख खान को लेकर एक फिल्म बनाने के बारे में सोच रहे थे. फिल्म का नाम ‘कहो ना प्यार है’ था, फिल्म अमिषा पटेल को लॉन्च करना था. उस दौरान शाहरुख तीन प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे थे तो उन्होंने राकेश रोशन को सजेस किया कि नई एक्ट्रेस के साथ नये एक्टर को मौका दें और तभी उन्होने ऋतिक का नाम लिया. राकेश रोशन ने सोच लिया फिल्म ऋतिक को लेकर ही बनाई जाएगी. साल 2000 में फिल्म कहो ना प्यार है आई और आते ही छा गई. फिल्म ने उस साल अलग-अलग कैटेगरी में 92 अवॉर्ड्स लिये थे जो एक रिकॉर्ड है और इसे गिनीज बुक में भी दर्ज किया गया.

इसके बाद ऋतिक की पॉपुलैरिटी लड़कियों में ज्यादा फैल गई. इस फिल्म के बाद ऋतिक ने कभी खुशी कभी गम, धूम-2, कोई मिल गया, कृष, कृष-2, काबिल, अग्निपथ, जोधा अकबर, मुझसे दोस्ती करोगे, जिंदगी मिलेगी ना दोबारा, गुजारिश, ना तुम जानो ना हम जैसी फिल्मों में कमाल का अभिनय किया.

Back to top button