Viralविशेष

क्या करते है ‘दबंग’ IAS बी चंद्रकला के पति? 90% लोग हैं इन के पति के सच से अनजान

पिछले दिनों बुलंदशहर की डीएम रह चुकी बी. चंद्रकला के घर सीबीआई छापामारी हुई जिसमें चंद्रकला सहित 12 जगहों पर छापे मारे गए. यह कार्यवाही 7 साल पहले हुए यूपी के हमीरपुर में हुए खनन घोटाले की जांच की गई है. अब इनके बारे में सोशल मीडिया पर खूब बातें हो रही हैं कि ये कौन हैं इनके पति क्या करते हैं ये कब IAS ऑफिसर बनी. उत्तर प्रदेश में साल 2017 की शुरुआत में समाजवादी पार्टी की सरकार थी और वहां के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव थे. तब चंद्रकला राज्य की सबसे ताकतवर अफसरों में गिनी जाती थीं, हालांकि अब ये दिल्ली में रह रही हैं और स्वच्छ भारत मिशन की डायरेक्टर के पद पर कार्यरत हैं. मगर बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि क्या करते है ‘दबंग’ IAS बी चंद्रकला के पति? तो आइए बताते हैं आपको बी. चंद्रकला और उनके पति के बारे में कुछ बातें.

क्या करते है ‘दबंग’ IAS बी चंद्रकला के पति?

सोशल मीडिया पर भी बी. चंद्रकला बहुत फेमस हैं और जब वो मेट्रो में बैठकर अपनी एक तस्वीर शेयर की और उनकी इस तस्वीर को 76 हजार लोगों ने लाइक किया, 4 हजार ने कमेंट किया और करीब 2500 लोगों ने उसे शेयर किया था. बी. चंद्रकला फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर सभी सोशल मीडिया पर एक्टिव रहती हैं. जब ये मेरठ, बुलंदशहर और मथुरा जैसे शहरों में कार्यरत थीं तो इन्हें ‘दबंग लेडी’ के नाम से मशहूर थीं और हर बड़े अधिकारियों को आम जनता के सामने धमकाने की ताकत रखती थीं. सपा सरकार के समय बी. चंद्रकला एक ऐसी अफसर रही हैं जो समस्याओं के निदान के लिए सड़क पर अफसरों को डांट लगा देती थी और इसके चलते कर्मचारी अपना काम सही ढंग से करते थे. उनकी छवि एक तेज तर्रार आईएएस ऑफिसर की थी.

जब ये कार्यरत थी तब भाजपा विपक्ष दल में थी और उन्होंने कई बार चंद्रकला के कार्यसैली पर सवाल भी उठाए इतना ही नहीं चंद्रकला मीडिया को भी कई बार तवज्जों नहीं देती थीं. बाद में राज्य में भाजपा की सरकार बनी और इन्हें दिल्ली ट्रांसफर कर दिया गया. अब सीबीआई की छापामारी वाली कार्यवाही पर बी. चंद्रकला एक बार फिर सुर्खियों में आ गई हैं.

कौन हैं बी. चंद्रकला के पति ?

38 साल की बी. चंद्रकला का जन्म तेलंगाना के करीमनगर में हुआ और सेंट्रल स्कूल से इन्होंने 12वीं की पढाई की. इसके बाद हैदराबाद से ग्रेजुएशन किया और इकोनॉमिक्स में पीजी की डिग्री हासिल की. पोस्ट ग्रेजुएशन उन्होंने शादी के बाद किया था क्योंकि तब उनके घर वालों ने उनकी शादी ए. रामुलू से करवा दी थी जो इस समय तेलंगाना में सरकारी विभाग में इंजीनियर हैं. पोस्ट ग्रेजुएसन के बाद उन्होने आईएएस की पढ़ाई की और साल 2008 में इन्हें IAS का यूपी कैडर मिला और वो यूपी के मेरठ शहर में अपने कार्यभार में लगीं. इसके बाद बी. चंद्रकला का कई जगह ट्रांसफर हुआ और हर जगह उन्होंने अपनी एक छाप छोड़ी. ऐसा बताया जाता है कि पति के सपोर्ट और प्रेरणा की वजह से ही वो आईएएस क्लियर कर पाईं और आज दोनों अपना खुशहाल जीवन व्यतीत कर रहे हैं.

Back to top button