दिलचस्प

IAS इंटरव्यू में लड़की से- किस सिचुएशन में लड़का 20 से 25 मिनट में थक जाता है? जवाब हैरान कर देगा

UPSC का एग्जाम दुनिया के सबसे कठिन परीक्षाओं में आता है. इसे पास करने के लिए कठिन परिश्रम की आवश्यकता होती है. छात्र लोग दिन-रात मेहनत करके आईएस की परीक्षा को क्लियर करते हैं. जिन्होंने आईएस का एग्जाम दिया होगा उन्हें पता होगा कि रिटेन एग्जाम से ज्यादा मुश्किल होता है इंटरव्यू क्लियर करना. इंटरव्यू में ऐसे-ऐसे ट्रिकी सवाल किये जाते हैं जिसे सुनकर इंटरव्यू देने वालों का सिर चकरा जाता है. इंटरव्यूअर आपसे ऐसे-ऐसे टेढ़े सवाल पूछते हैं जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते. दरअसल, छात्रों का आईक्यू लेवल चेक करने के लिए ऐसे सवाल पूछे जाते हैं. इस सवाल-जवाब के चक्कर में कई बार उनसे ऐसे भद्दे सवाल भी पूछ लिए जाते हैं जिनका जवाब बेहद सिंपल और अच्छा होता है. ऐसा ही एक सिर घुमा देने वाला सवाल हम आपके लिए लेकर आये हैं. बता दें ये सवाल एक लड़की से आईएस इंटरव्यू के दौरान पूछा गया था.

पूछे जाते हैं ऐसे ट्रिकी सवाल

बता दें कि कुछ साल पहले एक लड़की से आईएस के इंटरव्यू में एक ऐसा ट्रिकी सवाल पूछा गया जिसे सुनकर उसका दिमाग घूम गया. काफी सोचने के बाद आख़िरकार लड़की ने इस सवाल का सही जवाब दे दिया. उस लड़की से पूछा गया कि किस सिचुएशन में लड़का 20 से 25 मिनट में ही थक जाता है लेकिन लड़की कहती है अभी तो शुरू किया है? ये सवाल सुनकर आप भी हैरान रह गए होंगे. लेकिन इसमें ज्यादा हैरान होने वाली बात नहीं है. अगर ध्यान से सोचा जाए तो इसका जवाब बिलकुल साफ-सुथरा और आसान है.

आईक्यू लेवल किया जाता है चेक

अक्सर आईएस और आईपीएस के इंटरव्यू में छात्रों का आईक्यू लेवल चेक करने के लिए ऐसे सवाल किये जाते हैं. इस सवाल के जवाब को सोचने में लड़की ने थोड़ा टाइम लिया. बाद में काफी सोच-विचार के बाद सही जवाब दे दिया. लड़की ने इस सवाल का जवाब दिया- शॉपिंग. ये जवाब सुनकर इंटरव्यू लेने वाले खुश हो गए और लड़की का सिलेक्शन हो गया. जी हां, बिलकुल ऐसे ही ट्रिकी सवाल इंटरव्यू में पूछे जाते हैं. अगर व्यक्ति थोड़ा धैर्य और शांत दिमाग से सोचे तो वह सही जवाब दे सकता है. आईये आपको ऐसे ही कुछ और सवाल के बारे में बताते हैं जो अब तक UPSC/आईएस/आईपीएस के इंटरव्यू में पूछे जा चुके हैं.

सवाल- शरीर के किस भाग से पसीना नहीं निकलता?

जवाब- होठों से कभी पसीना नहीं निकलता.

सवाल- बैंक को हिंदी में क्या कहते हैं?

जवाब- बैंक को हिंदी में ‘अधिकोष’ कहते हैं

सवाल- विश्व में काले रंग का हंस किस देश में पाया जाता है?

जवाब- ऑस्ट्रेलिया

सवाल- कौन से देश में सूरज आधी रात को भी चमकता है?

जवाब- नॉर्वे

सवाल- ऐसी कौन सी चीज है जो बिना सीढ़ियों के चढ़ती/उतरती है?

जवाब- शराब का नशा

पढ़ें : IAS इंटरव्यू में पूछे गए कुछ दिलचस्प सवाल, जवाब सुनकर घूम जाएगा दिमाग

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना ना भूलें.

Back to top button