IAS इंटरव्यू में पूछे गए कुछ दिलचस्प सवाल, जवाब सुनकर घूम जाएगा दिमाग

IAS ऑफिसर बनने के लिए प्रीलिम्स औऱ मेन्स क्लीयर करना जरुरी है। इसके बाद अंतिम चरण में आता है इंटरव्यू और साक्षातकार। आपके पास कितनी ज्ञान है इसकी जानकारी लिखित रुप में आप दे चुके हैं। ऐसे में आपकी सोच कैसी है और आपका स्वभाव क्या है यह जानने के लिए IAS के इंटरव्यू होते हैं जिन्में कईं बार रोचक सवाल पूछे जाते हैं। IAS के इंटरव्यू पैनल में काफी प्रतिष्ठित व्यक्ति शामिल होते हैं और इस पैनल की अध्यक्षता एक UPSC सदस्य तय करता है।

इंटरव्यू के लिए रहें तैयार

इस बात का ध्यान रखें कि इस इंटरव्यू का कोई पैटर्न नहीं होता। अगर आप सोचते हैं कि इसके लिए कोई खास तैयारी करनी होगी तो बता दें कि इसमें आपके प्रेजेंस ऑफ मांइड का आकलन किया जाता है। इसमें इंटरव्यूवर आपसे तकनीकी, शिक्षा , गैर-अकादमी किसी भी तरह के सवाल पूछ सकते हैं।

यह हस्यासपद हो सकते है, काल्पनिक हो सकते हैं। ऐसे सवाल जिनके जवाब कई बार उसी सवाल में छिपे रहते हैं। सोचने में लिया ज्यादा वक्त आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

आपको यहां हम बताएंगे कुछ उन सामान्य सवालों के बारे में जो अधिकतर उम्मीदवारों से पूछे जाते हैं और जिसके लिए आप भी तैयार रहें। साथ ही आपको बताएंगे उन सवालों के बारे में जिन्हें उम्मीवारों से पूछा गया था और घुमावदार सवाल के आसान जवाब देकर उनका सेलेक्शन हुआ था।

आप IAS अधिकारी क्यों बनना चाहते हैं

यह एकदम साधारण से सवाल है जो कोई भी आपसे पूछ सकता है। आप भले ही प्री और मेंस पास करके इंटरव्यू तक आए हों, लेकिन इंटरव्यू में इस सवाल को अच्छे तरीके से दें। यह सवाल आपके अधिकारी पद को पाने की गंभीरता के बारे में बताता है। साथ ही आपकी रुचि, लक्ष्य और प्रेरणा के बारे में भी आपको जानकारी मिलती है। इस सवाल की आप बेहतर तैयारी कर सकते हैं।

अपने बारे में बताइये

यह एक ऐसा सवाल है जो किसी भी इंटरव्यू में पूछा जाता है। अपने बारे में बताने के लिए शैक्षित योग्यता, उपलब्झि, परिवार और अपनी रुचि के बारे में बता सकते हैं। उन बातों का जिक्र ज्यादा ना करें जिससे उस पद का या इंटरव्यू का कोई मतलब ना हो।

अपनी कमजोरी औऱ विशेषता बताएं

जब भी आपसे यह सवाल हो तो भ्रामक जवाब ना दें। हर किसी की कमजोरी होती है और से बताने में किसी भी तरह की झिझक नहीं होनी चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि आपका इंटरव्यू लेने वाले लोगों के पास आपसे ज्यादा समझ और अनुभव है। आपके द्वारा बोला गया झूठ वह आसानी से पकड़ लेंगे। अपनी कमजोरी और ताकत को विस्तार से समझाएं।

आपको बताते हैं कुछ ऐसे रोचक सवाल जो IAS के इंटरव्यू में पूछे गए और उससे जुड़े जवाब

  • आप एक कच्चे अंडे को एक कंक्रीट फर्श पर तोड़े बिना कैसे छोड़ सकते हैं।

उत्तर- अंडा आराम से छोड़ सकते हैं कंक्रीट का फर्श तोड़ना बहुत मुश्किल है और अंडे के गिरने से फर्श नहीं टूटेगा।

  • अगर मैं आपकी बहन के साथ भाग जाऊं तो आप क्या करेंगे

उत्तर- मुझे बहुत खुशी होगी, क्योंकि मुझे नहीं लगता कि आपसे बेहतर व्यक्ति मेरे बहन के लिए मुझे मिल सकता है। इस प्रश्न के साथ आपके सकारात्मक रवैये को जानना है।

  • एक बार उम्मीदवार के सामने कॉफी लाने का आदेश दिया गया। कॉफी आ गई और उम्मीदवार के सामने रख दिया गया। उम्मीदवार से पूछा गया व्हाट इज बिफोर यू( WHAT IS BEFORE YOU

उत्तर- एक तरह से देखा जाए तो इसका जवाब लोग कॉफी देंगे, लेकिन इसका सही जवाब है टी। दरअसल डिक्शनरी में U से पहले T आता है इसलिए यहां जवाब होगा T।

  • What happened when the wheel was invented

उत्तर- It caused a revolution…यह एक पहिए का मूल कार्य भी बताता है साथ ही गहरे स्तर पर यह अविष्कार तंत्र के आधार पर इसके कारण दुनिया में क्रांति आई थी।

  • तुफानी रात में आप अपनी कार से कहीं जा रहे हैं। आपकी नजर पड़ती है एक स्टैंड पर जहां तीन लोग खड़े हैं। एक बुढ़ी और त जिसे तुरंत अस्पताल जाना है। एक पुराना दोस्त जिसने आपकी जान बचाई थी। एक ल़ड़की जिसके आप सपने देखा करते थे और वह आपकी हमसफर बन सकती है। कार में सिर्फ दो लोगं की जगह हैं आप किसे बैठाएंगे।

उत्तर- मैं कार अपने दोस्त को दूंगा और से कहुंगा की बुजुर्ग महिला को पहले अस्पताल पहुंचा दे औऱ फिर खुद घर चला जाए और अपने सपनों की राजकुमारी लड़की के साथ मैं बस का वेट करूंगा।

  • एक महिला उम्मीदवार से पूछा गया- अगर एक सुबह आप उठीं और आपको पता चला की आप प्रेग्नेंट हैं तो क्या करेंगी

उत्तर- लड़की ने कहा कि मैं खुश हो जाऊंगी और सबसे पहले यह खुशखबरी अपने पति को दूंगी।

  • भगवान राम ने अपनी पहली दीवाली कहां मनाई थी

उत्तर- लोग इसमें असमंजस होकर कहते हैं कि उन्होंने रावण के वध के बाद लंका में दीवाली मनाई थी तो कुछ मानते हैं कि अयोध्या मे। आपको बता दें की दीपावली का पर्व राम के अयोध्या लौटने के बाद शुरु हुआ था तो उन्होंने दिवाली ही नहीं मनाई थीं।

  • अगर 2 एक कंपनी है औऱ 3 भीड़ तो 4 और 5 क्या होंगे

उत्तर- 4 और 5 हमेशा 9 होंगे

  • वह क्या चीज है जिसे आप ब्रेकफॉस्ट में नहीं खा सकते

उत्तर- रात का खाना यानी डीनर

  • क्या आप नाम ना लेते हुए लगातार तीन दिन बुधवार शुक्रवार और रविवार को नाम दे सकते हैं।

उत्तर-  कल, आज और कल

  • मोर एक चिड़िया है, लेकिन उसके अंडे नहीं होते तो मोर के बच्चे कैसे जन्म लेते हैं।

उत्तर- मादा मोर अंडे देती है नर मोर नहीं, इसलिए के बच्चे जन्म लेंगे।

  • Twins were born in may but their birthday is in june how is this possible

उत्तर- मई जगह का नाम है और बच्चों का जन्म जून के महीने में हुआ था।

  • एक आदमी बिना आठ दिन सोए कैसे जिंदा रह सकता है

उत्तर- क्योंकि वह रात में सोता है

  • एक इमारत बनाने में आठ आदमियों को 10 घंटे लगें तो चार आदमियों को कितने लगेंगे

उत्तर- एक भी नहीं क्योंकि बिल्डिंग बन चुकी है।

  • अगर आप नीले समुद्र में लाल पत्थर डालेंगे तो क्या होगा

उत्तर- वह गीला होगा और डूब जाएगा।

  • एक बिल्ली के तीन बच्चे थे जनवरी, मार्च और मई, मां का क्या नाम था

उत्तर- क्या, क्या ही मां का नाम था

यह भी पढ़ें :