विशेष

आखिरी दिनों में इस एक्टर को याद करते करते कादर खान ने तोड़ा दम, बेटे ने बताई दर्द भरी दास्तां

31 दिसंबर को शाम करीब 6 बजे मशहूर अभिनेता और कॉमेडियन कादर खान का निधन हो गया. कादर खान ऐसे दिग्गज अभिनेताओं में से रहे हैं जिनका नाम लेने भर से ही चेहरे पर मुस्कान आ जाती है. उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में अलग-अलग किरदार निभाए हैं. उनके द्वारा निभाए गए कुछ किरदार ने हमें जमकर हंसाया है तो कुछ किरदारों ने रोने पर मजबूर कर दिया. कादर खान का जादू 90 के दशक में बहुत चला था. गोविंदा और कादर खान की जोड़ी तो बहुत मशहूर भी हुई थी. दोनों ने ‘हीरो नंबर 1’, ‘राजा बाबू’, ‘दुल्हे राजा’, ‘आखें’ और ‘आंटी नंबर 1’ जैसी कई फिल्मों में साथ काम किया था. लेकिन लोगों को अपनी बातों से गुदगुदाने वाले कादर खान अब इस दुनिया में नहीं रहे. साल का पहला दिन बॉलीवुड जगत के साथ-साथ पूरे देशवासियों को झटका दे गया. साल के पहले दिन ही ऐसी मनहूस खबर सुनने को मिली जिसे सुनकर सबकी आंखें नम हो गयीं. कुछ दिनों पहले ही उन्हें क्रिटिकल कंडीशन में कनाडा के अस्पताल में भर्ती कराया गया था. बता दें, 81 साल की उम्र में कदर खान का निधन हुआ है.

दिमाग ने काम करना कर दिया था बंद

दुनिया छोड़ने से पहले ये 2 काम करना चाहते थे कादर खान, लेकिन अधूरी रह गयी उनकी दोनों ख्वाइशें

बता दें, कुछ दिनों पहले जब उनकी हालत बिगड़ी थी तो उन्हें अस्पताल में BiPAP वेंटिलेटर पर रखा गया था. इतना ही नहीं, प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लियर पाल्सी डिसऑर्डर की वजह से उनके दिमाग ने भी काम करना बंद कर दिया था. दरअसल, प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लियर पाल्सी एक असामान्य मस्तिष्क विकार है जो शरीर की गति, शरीर के संतुलन, बोलने, निगलने, देखने, मनोदशा और व्यव्हार के साथ सोच को प्रभावित करता है.

अंतिम संस्कार में नहीं पहुंचा एक भी सितारा

बुधवार देर रात (भारतीय समयानुसार) कादर खान का अंतिम संस्कार किया गया. सबसे पहले उनके पार्थिव शरीर को मस्जिद ले जाया गया जिसके बाद उन्हें दफनाया गया. बेहद दुख की बात है कि इतने साल बॉलीवुड में गुजारने के बावजूद उनके अंतिम संस्कार में बॉलीवुड का एक भी सितारा नहीं पहुंचा था. यही एक बात थी जो कादर खान को भी बहुत परेशान करती थी. वह इस बात से बेहद दुखी रहते थे कि उन्हें देखने या मिलने बॉलीवुड से कोई नहीं जाता था. मिलना तो छोड़िये कोई उनसे फोन पर भी उनका हालचाल नहीं लेता था.

इस एक्टर को करते थे सबसे ज्यादा याद

जब कादर खान के बेटे सरफराज से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि, “यह वाकई दुखद है कि कनाडा में अब्बा की मौत के बाद भी इंडस्ट्री के ज्यादातर लोगों ने फोन तक करने की जहमत नहीं उठाई. इंडस्ट्री में कई लोग ऐसे हैं, जो अब्बा के काफी करीबी थे. लेकिन अब्बा सबसे ज्यादा जिसे चाहते थे, वे बच्चन साब थे. मैं अब्बा से पूछता था कि वे इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा किसे याद करते हैं तो अक्सर उनका जवाब अमिताभ बच्चन होता था. मैं जानता हूं कि ये म्यूच्यूअल प्यार था. मैं चाहता हूं कि बच्चन साब को यह पता चले कि मेरे अब्बा ने उनके बारे में आखिरी वक्त तक बात की”.

पढ़ें : कादर खान के बेहद करीब थे गोविंदा, उनके निधन पर गोविंदा ने कह दी ये बहुत बड़ी बात, सुन कर आप भी..

Back to top button