विशेष

मोदी सरकार का बड़ा कदम – अब आधार कार्ड से करें मनी ट्रांसफर, कैश निकालना भी होगा आसान!

नई दिल्ली – भारत सरकार ने पिछले ढाई साल में भ्रष्टाचार और कालेधन के खिलाफ कई कदम उठाए हैं। सरकार ने इस दिशा में नोटबंदी का ऐतिहासिक फैसला लेते हुए बड़े नोटों को चलन से बाहर कर दिया। सरकार भ्रष्टाचार और कालेधन की समस्या से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा डिजिटल ट्रांजेक्शन पर जोर दे रही है। जिसके लिए लोगों से कम से कम कैश का इस्तेमाल करने और पेटीएम जैसे विकल्प को चुनने की अपील की जा रही है। देश में आज डिजिटल करेंसी, पेटीएम, ई-वॉलेट और डेबिट, क्रेडिट कार्ड जैसे वैकल्पिक व्यवस्थाएं उपलब्ध हैं। Micro atm Aadhaar Card.

इसी क्रम में कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने एक और बड़ी कदम उठाया है। जिससे अब आप अपने आधार कार्ड को एटीएम की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। शायद आप सोच रहे होंगे कि आधार कार्ड से पैसे कैसे निकलेंगें? तो हम आपको बताते हैं कि जैसे ATM डेबिट कार्ड के लिए एटीएम मशीने होती हैं वैसे ही सरकार आधार कार्ड के लिए आधार माइक्रो एटीएम लाने जा रही है जिससे आप पैसे निकाल सकते हैं।

ऐसे काम करते हैं आधार माइक्रो एटीएम –

Micro atm Aadhaar Card

आपने मॉल में शॉपिंग करने के दौरान मर्चेंट के पास कार्ड स्वाइप करने वाली मशीन तो देखी ही होगी। माइक्रो एटीएम भी वैसे ही होते हैं। बैंक के कर्मचारी इसे लेकर किसी एक जगह बैठते हैं जहां जा कर आपको अपना आधार कार्ड दिखाना होता है। यहां बायोमैट्रिक ऑथेन्टिकेशन के लिए आपका फिंगरप्रिंट स्कैन किया जाता है। ऑथेन्टिकेशन सफल होने पर एक रसीद मिलती है और वो कर्मचारी आपको पैसे देता है। ट्रांजैक्शन होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर इसकी जानकारी मिलती है।

ऐसे निकालें और ट्रांसफर करें पैसा –

Micro atm Aadhaar Card

पैसा निकलने और ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले आपको अपने बैंक खाते को आधार नंबर से जोडना होगा। इसके बाद आधार एटीएम में अपने आधार कार्ड का नंबर टाइप करें। इसके बाद आपको आधार एटीएम पर लगे स्कैनर पर अपना अंगूठा लगाना है। इस प्रक्रिया को करने के बाद आप न केवल पैसे निकाल सकते हैं बल्कि पैसे ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

गांवों, कस्बों और छोटे शहरों में होगा फायदा –

Micro atm Aadhaar Card

इससे गांवों, कस्बों और छोटे शहरों में बैंकिंग सर्विसेज में तेजी से विस्तार हो सकेगा। बैंकर्स के मुताबिक जिस तरह से पांरपरिक एटीएम लगाए जाते हैं, वैसे एटीएम लगाना इन क्षेत्रों में काफी खर्चीला है। इसे देखते हुए माइक्रो एटीएम से पहुंच आसानी से बढ़ाई जा सकती है।  सरकार अब तक 108 करोड़ से अधिक लोगों को आधार कार्ड जारी कर चुकी है जिससे इस सुविधा का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिल सकेगा।

नगदी निकालना होगा बेहद आसान –

Micro atm Aadhaar Card

500 और 1000 के पुराने नोट पर बंदी के बाद पूरे देश में लोग परेशान हैं। इस सुविधा के बाद से आधार कार्ड एटीएम कार्ड की तरह काम करेंगे। जिसके लिए सरकार ने दो लाख माइक्रो एटीएम के जरिए लोगों को राहत पहुंचाने की कोशिश की है। ऐसा कहा जा रहा है कि इन माइक्रो एटीएम से हर हफ्ते करीब 70,000 ट्रांजेक्शंस हो सकते हैं।

 देखिए वीडियो –

Back to top button