राजनीति

दिल्ली में एक्सिस बैंक की शाखा में चल रहा काले धन को सफ़ेद करने का काम!

नोटबंदी के बाद दिल्ली में एक और ऐसे बैंक के बारे में पता चला है, जहाँ काले धन को सफ़ेद करने का काम किया जा रहा था। आपको बता दें दिल्ली के चाँदनी चौक स्थित एक्सिस बैंक की एक शाखा में पुलिस ने शुक्रवार को छापा मारकर 44 फर्जी खातों का खुलासा किया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि पुलिस ने इन 44 फर्जी खातों में 100 करोड़ काला धन जमा होने की बात भी बताई है।

axis bank delhi branch

आयकर विभाग ने किया खुलासा:

आयकर विभाग के एक अधिकारी ने इस बात का खुलासा किया है कि 8 नवम्बर को नोटबंदी के बाद से अब तक इन खातों में अमान्य हुए नोटों के जरिये लगभग 100 करोड़ रूपये जमा किये गए हैं। अधिकारी ने यह भी बताया कि ये सारे खाते फर्जी दस्तावेजों के जरिये खोले गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि हमें शक है कि इन पैसों का इस्तेमाल काले बाजार से सोना खरीदने के लिए किया जा सकता है। वहीँ दूसरी तरफ एक्सिस बैंक ने कहा है कि इस मामले की जाँच की जाएगी और कड़ी कार्यवाई की जाएगी।

इस बैंक में अब तक किये गए हैं 450 करोड़ जमा:

आयकर विभाग के अधिकारीयों का कहना है कि नोटबंदी के बाद से एक्सिस बैंक की इस शाखा में लगभग 450 करोड़ रूपये जमा किये गए हैं। जाँच करने वाले अधिकारियों का कहना है कि हो सकता है, इस पैसे का इस्तेमाल सोना खरीदने में किया गया था। आयकर विभाग के अधिकारीयों ने पिछले महीने नवम्बर में ही दिल्ली के कश्मीरी गेट की एक्सिस बैंक की शाखा से दो संदिग्ध लोगों को पकड़ा था, जिनके पास से 3.5 करोड़ रूपये मिले थे।

नियम से खिलवाड़ करने वाले के खिलाफ होगी कार्यवाई:

एक्सिस बैंक के प्रवक्ता ने बताया कि बैंक कॉरपोरेट गवर्नेस के उच्च मानदंडो का पालन करने के लिए मजबूर है और किसी भी कर्मचारी की तरफ से इसे तोड़ने की प्रक्रिया को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। जो भी कर्मचारी इसके नियमों को तोड़ता हुआ दिख जायेगा, उसके ऊपर कड़ी से कड़ी कार्यवाई की जाएगी। आपको बता दें सरकार ने पुराने 500 और 1000 के नोटों को बैंक में जमा करने के लिए 30 दिसंबर तक का वक़्त दिया है।

हर दिन पकड़े जा रहे हैं नोट के साथ लोग:

एकतरफ पूरा देश कैश की समस्या से जूझ रहा है और नोटबंदी के एक महीने बाद भी एटीएम से पैसे निकालने के लिए लम्बी लाइनों में खड़ा हो रहा है, वहीँ दूसरी तरफ हर रोज करोड़ों के नोट पकड़े जा रहे हैं। तमिलनाडु में 8 अलग-अलग जगहों पर पुलिस ने छापे मारकर 146 करोड़ रूपये पकड़े हैं। पिछले दिनों मुंबई के माटुंगा से 73 लाख रूपये के नोट जब्त किये गए। सूरत से 76 लाख और गुडगाँव से 10 लाख के नोट पकड़े जा चुके हैं।

Back to top button