दिलचस्प

इलाके में पड़ रही थी भारी बर्फबारी, लेकिन एक घर पर नहीं जमी बर्फ, पुलिस के छापे पर उठा रहस्य से पर्दा

जरा सोचिए कि अगर पूरे शहर में बर्फ की घमासान बर्फबारी हो रही हो और हर तरफ बर्फ से ढका हो लेकिन सिर्फ एक घर में बर्फ रोज पिघल जाती हो. मतलब बर्फ का एक टुकड़ा वहां मेनटेन नहीं हो पाता हो तो आप उस घर को क्या कहेंगे. ऐसा ही हुआ नीदरलैंड के एक घर में जहां तीन साल पहले हर तरफ बर्फबारी हो रही थी लेकिन सिर्फ एक घर में बर्फ नहीं गिर रही थी, ये घटना आज से तीन साल पहले की है. पुलिस की एक बार नजर उस घर पर पड़ी फिर पुलिसवाले उस घर पर निगरानी करने लगे और ये देखा कि पूरे इलाके में पड़ रही थी भारी बर्फबारी, लेकिन एक घर पर नहीं जमी बर्फ, अब इसके पीछे पुलिस के कई अफसर लग गए. कई पड़तालें हुईं फिर घर में सर्च वारेंट लेकर पुलिस पहुंच गई और वहां ऐसा कुछ देखा जो गैर-कानूनी था.

इलाके में पड़ रही थी भारी बर्फबारी, लेकिन एक घर पर नहीं जमी बर्फ

जब पूरे इलाके में भारी बर्फबारी हो रही थी और एक घर में बर्फ का टुकड़ा नहीं गिरा. पुलिस को शक हुआ और सर्च वारेंट के साथ जब घर में पहुंच गए तो देखा कि वहां पर गांजे के कई पौधे लगे थे. ये मामला एम्सटर्डम से 12 मील दूर हार्लेम शहर का है जहां हर साल जबरदस्त बर्फबारी होती है और पुलिस इन्हें सुरक्षित करने का काम करती है.

मगर जब एक घर में बर्फ नहीं गिरी तब पुलिस वहां गई. पुलिस ने जब उस घर पर रेड जाली तो अंदर हीट लैम्प लगे होने की बात सामने आई. इनकी गर्मी से बर्फ पिघल दा रही थी और छत पर जम नहीं रही थी. ये हीट लैम्प्स बिल्डिंग के अंदर गांजे के के पौधों के लिए लगाए जाते हैं, जिससे कड़कड़ाती ठंड में भी ये 29 डिग्री तक टेम्प्रेचर को मेनटेन रखते हैं, इसलिए भी गांजे की खेती की जाती है. हालांकि इस मामले में ये बात साफ तो नहीं हो पाई कि घर के अंदर कितने गांजे के पौधे लगाए गए थे या वहां से कितने गांजे के पौधे पाए गए.

आपको बता दें कि नीदरलैंड में घर के अंदर गांजे के पांच से ज्यादा पौधे को उगाना अपराध की श्रेणी में रखा जाता है और ऐसा कानून तोड़ने वाले को भयंकर सजा दी जाती है. इसके साथ ही अगर कोई व्यक्ति 5 ग्राम से ज्यादा गांजा रखता है तो उसे भी जेल हो सकती है. पुलिस अफसरों के लिए यहां पर अवैध कारोबार को पकड़ना इसलिए भी आसाना होता है क्योंकि पिछले कुछ हफ्तों में अफसरों इसी तरह पहचान कर जुतफेन शहर में जगह रेड डाली, जहां पर भी कुछ घरों में गांजे की खेती की जा रही थी. एक बेडरूम में यहां पर गांजे के 88 पौधे बरामद हुए थे.

Back to top button