दिलचस्प

लखनऊ में हैं तो इन मिठाइयों की दुकानों पर जरूर करें अपना मुंह मीठा

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: भारत में कोई भी त्यौहार हो या कोई भी खुशी का मौका हर मौके पर लोगों का मुंह मिठाई से मीठा कराया जाता है। मिठाई को अपनी खुशी जाहिर करने का एक जरिया बताया गया है जिसके चलते आप लोगों को मिठाई खिलाकर अपनी खुशी को उनके साथ साझा कर सकते हैं। अब बात जब मिठाइयों की हो रही है तो भला हम नवाबों के शहर लखनऊ को कैसे भूल सकते हैं। गर्मा-गर्म मिठाई और उससे आने वाली भीनी-भीनी खुशबू, जलेबी और रबड़ी, गर्मा-गर्म रसगुल्ले उनको देखते ही खाने की क्रेविंग बढ़ जाती है।

वैसे तो अलग-अलग शहर अपनी अलग-अलग मिठाई और किसी खास चीज के लिए फेमस होता है लेकिन लखनऊ एक ऐसा शहर है जहां पर आपको टेस्टी मिठाई खाने के लिए एक नहीं बल्कि कई जगहें मिलेंगी जहां पर आप स्वादिष्ट मिठाई का आनंद उठा सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं लखनऊ के उन फेमस जगहों के बारे में जहां की मिठाई आपको एक बार जरूर खानी चाहिए।

नीलकंठ

लखनऊ में नीलकंठ एक फेमस स्वीट शॉप है, यहां की मिठाइयों की स्वाद इतना टेस्टी होता है कि लोग एक बार यहां की मिठाई खाते हैं तो बार-बार खाना चाहते हैं। बता दें कि यहां पर कुल 365 प्रकार की मिठाइयां मिलती हैं और साथ ही स्नैक्स की भी अलग-अलग वैराइटी खाने को मिलती है। बता दें कि सिर्फ लखनऊ में हीं नहीं बल्कि दुनियाभर नें हैं। यहां की बेस्ट मिठाई हैं गुलाब जामुन, काजू कतली, मेवा, पिस्ता बर्फी, चंद्रकला, मेवा मोतीचूर और रसमलाई बता दें कि ये शॉप सिर्फ मिठाइयों के लिए ही नहीं बल्कि यहां की चाट भी आपके मुंह में पानी ला देगी। अगर आप यहां जा रहे हैं तो वहां का समोसा और बास्केट चाट भी जरूर खाएं।

मधुरिमा स्वीट्स

ये शॉप सन् 1825 में खुली थी और तभी से लोगों के दिलों में इस दुकान की मिठाई का खुमार छाया हुआ है। बता दें कि इस दुकान की भी शाखा दुनियाभर में हैं। इस शॉप पर सिर्फ हिंदुस्तानी मिठाई ही नहीं बल्कि कुकीज, केक्स, ड्राई फ्रूट्स और शुगर फ्री डिलाइट्स का मजा लिया जा सकता है। लेकिन इस शॉप की सबसे बेहतरीन मिठाई है काजू बर्फी, जलेबी, मेवा बाइट्स और बेक्ड मिठाई बकलावा जिसको खाने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

राधे लाल

लखनऊ की प्रतिष्ठित मिठाई की दुकानों में एक है राधे लाल की दुकान, अगर आप गर्मा-गर्म खाने का स्वाद उठाना चाहते हैं तो आपको इस शॉप पर जरूर विजिट करना चाहिए। राधे लाल स्वीट्स साल 1926 से लखनऊ वासियों को मिठाइयां सर्व कर रहा है। यहां की मिठाई के साथ यह अपनी नमकीन के लिए भी काफी फेमस हैं। इसके साथ ही यहां पर चीजों की क्वालिटी और शुद्धता का भी ध्यान रखा जाता है।

Back to top button
?>