अध्यात्म

अगर मनीप्लांट रखने के इस नियम का नहीं करते हैं पालन तो हो जाएगी पैसों की कमी

न्यूज़ट्रेंड एंटरटेनमेंट डेस्क: पूरी दुनिया में जहां लोग कठिन परिश्रम के बलबूते सफलता की सीढिया चढते हैं, तो वहीं शुभ-अशुभ और वास्तु शास्त्र की मदद लेकर भी लोग सफल होते हैं। हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का खास महत्व है अगर कोई व्यक्ति पूरे लगन से किसी लक्ष्य को पाना चाहता है तो दृढ इरादे और वास्तु शास्त्र उस व्यक्ति को लक्ष्य तक पहुंचाने में कारगर साबित होते हैं।

इसी वास्तु शास्त्र में एक चीज है जो आपको अमूमन हर घर में देखने को मिल जाती है और वो है मनी प्लांट, ये पौधा घरों में लगाया जाता है और इसको लगाना शुभ और घर में सुख-समृद्धि के लिए बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। लेकिन मनी प्लांट को लगाने और उसकी देखभाल करने के लिए भी कई ऐसी आवश्यक बातें होती हैं जो लोगों को अमूमन पता नहीं होती और ऐसा ना करने से मनी प्लांट से लाभ मिलने की बजाए उसके उल्टे परिणाम भुगतने पड़ते हैं।

दिशा ज्ञान

आपको बता दें कि मनी प्लांट लगाने से पहले कुछ अहम बातों का जानना आपके लिए बेहद जरूरी है, मनी प्लांट के पौधे को हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा में ही लगाना चाहिए और समय-समय पर इसे पानी देते रहना चाहिए। ध्यान रहे कि वास्तु के आधार पर मनी प्लांट को कभी भी सूखने नहीं देना चाहिए कारण इसके सूखने से दुष्परिणाम भुगतना पड़ता है और साथ ही घर में पैसों की कमी भी होने लगती है। बता दें कि मनी प्लांट खरीदने से पहले इस बात का जरूर ध्यान दें कि उसकी पत्तियां नीचे की ओर लटकी हुई ना हो।

अगर पत्तियां नीचे की ओर झुकी हुई हैं तो इससे आपको धन हानि हो सकती है साथ ही आपके शुभ कार्यों में बाधा भी आ सकती हैं तो जब भी पत्तियां झुकने लगे तो आप उनके बेलों को रस्सी से ऊपर की ओर बांध सकते हैं ताकि पत्तियों की बढ़त ऊपर की ओर है।

वास्तु शास्त्र के आधार पर जब भी आप मनीप्लांट को पानी दें तो उसके आग चार अगरबत्तिया भी जला कर घुमा दें दो अगरबत्तियों को मनी प्लांट पर लगा दें वहीं बाकी दो अगरबत्तियों को लक्ष्मी माता की प्रतिमा के सामने लगा दें, ऐसा करने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी।

Back to top button