ऐतिहासिक फैसला लेने जा रहे हैं पीएम मोदी, 99% सामान हो जाएंगे सस्ते, GST में होगा ये बड़ा बदलाव

भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री से उन्हें भी उम्मीद है जो उनके सपोर्ट में हैं और उन्हें भी है जो उनके विपक्ष में खड़े हैं. 18 दिसंबर को पीएम मोदी ने अपने एक भाषण में जीएसटी से जुड़ी कुछ बातें कीं. इस दौरान पीएम मोदी ने जनता को संकेत दिए हैं कि बहुत ही जल्द 99 प्रतिशत सामान को जीएसटी के 18 फीसदी वाले दायरे में लाया जाएगा. इसकी योजना कैबिनेट बना रही है. मोदी ने बताया कि देश में हर किसी को समान रूप से व्यवस्था दी जाएगी फिर वो छोटा व्यापारी हो या फिर बड़ा व्यापारी. इसके साथ ही ऐतिहासिक फैसला लेने जा रहे हैं पीएम मोदी, मगर किन लोगों को फायदा होगा और किन चीजो पर कितनी GST लगेगी ये बात तो हर आम जनता को पता होनी चाहिए.

ऐतिहासिक फैसला लेने जा रहे हैं पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ चीजें ही 28 प्रतिशत GST के दायरे में रहेंगी बाकी चीजें 18 प्रतिशत या उससे भी कम GST में आएगीं. अगर ऐसा होता है तो फिर ऐसी 35 चीजें सस्ती हो सकती हैं, जिसमें ऐसी, डिजिटल कैमरा, कार जैसी कई चीजें शामिल हैं. हालांकि सरकार ने ये पहले ही कह दिया है कि सिगरेट और तंबाकू जैसे नशीले पदार्थ को 28 प्रतिशत के GST दायरे में ही रहना होगा इन्हें बाहर नहीं किया जा सकता. जीएसटी पर बोलते हुए पीएम मोदी ने बताया कि हमारे देश में बहुत सालों से GST की मांग की जा रही थी लेकिन आज हम संतोष के साथ कह सकते हैं कि GST लागू होने से विसंगतियां दूर हो रही हैं और सिस्टम की कार्यक्षमता बढ़ रही है. ऐसा मोदी पीएम ने अपने एक ट्वीट में लिखा.

पीएम मोदी ने ये भी कहा कि पूरे भारत ने एकजुट होकर इतने बड़े टैक्स रीफॉर्म को लागू करने के लिए प्रयास किया है. हमारे कारोबारियों और लोगों के इसी जज्बे का रिजल्ट है कि भारत आज इतना बड़ा बदलाव करने में सफल रहा है. एक बड़ी न्यूज एजेंसी सीएनबीसी-आवाज ने ट्वीट करते हुए लिखा, ”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा – कुछ चीजें ही 28 प्रतिशत GST दायरे में रहेंगी, बाकी चीजें 18 प्रतिशत या उससे कम जीएसटी दायरे में रहेंगी.”

इन सभी बातों के अलावा पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया कि समाज के मेहनती और उद्दमी लोग जो बाहर से भी जुड़े हैं उन्हें एक साफ-सुथरी, सरल, इंस्पेक्टर राज से मुक्त व्यवस्था मिल रही है. पूरा भारत एकजुट होकर इतने बड़े टैक्स रिफॉर्म को लागू करने के प्रयास किए. पीएम मोदी ने साल 2014 में प्रधानमंत्री कार्याभार संभाला और तब से अब तक कई बड़े बदलाव लाए हैं. जिसमें नोटबंदी और जीएसटी बड़ी उपलब्धि रही है.