स्वास्थ्य

समय से पहले बुजुर्ग बना देती हैं इंसान की ये आदतें, जिसके आप खुद हो सकते हैं जिम्मेदार

जब किसी इंसान को बूढ़ा कह दो तो वो उस बूढ़े इंसान को एक ताना की तरह लगता है. पता नहीं क्यों कोई भी बूढ़ा दिखना और कहलाना पसंद नहीं करता, तभी तो जवान दिखाने के लिए और बाल सफेद नहीं दिखे इसके लिए खुद को डेंट-पेंट रखते हैं. हर व्यक्ति जिंदगी भर जवान दिखना ही चाहता है जिससे उसकी उम्र कभी पता भी नहीं चले. इसके बावजूद भी कुछ लोग ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिसकी वजह से बुढ़ापा उनके चेहरे पर दिखने लगता है. अगर आप समय से पहले बूढ़ा नहीं दिखना चाहते हैं तो आपको अपनी कुछ बुरी आदतों को छोड़ना होगा. क्योंकि समय से पहले बुजुर्ग बना देती हैं इंसान की ये आदतें, फिर आप अपने हालातों और समय को कोसने लगते हैं. इंसान बीमारियां और जल्दी बुढ़ापा अपनी ही बिगड़ी आदतों की वजह से लाता है.

समय से पहले बुजुर्ग बना देती हैं इंसान की ये आदतें

कोई भी व्यक्ति खुद को बूढ़ा नहीं कहलाना चाहता है लेकिन काम वही करता है जिसकी वजह से वो अपने बूढ़ापे की तरफ कदम बढ़ाने लगे. इसलिए आपको हम बताएंगे आपकी वो आदतें और उन्हें समय रहते आपको बदल लेनी चाहिए.

साइज से बड़े कपडे़

अपने साइज से ज्यादा बड़े कपड़ पहनने का मतलब होता है कि आप अपना शरीर छुपाना चाहते हैं और अपनी पहचान छुपाते हैं. अगर कोई ढीले कपड़े पहनता है तो वो अपनी उम्र से एक दो साल बड़ा ही दिखने लगता है. अक्सर लड़कियां लूज टी-शर्ट पहनती हैं और अपनी उम्र से ज्यादा दिखने लगती हैं मगर कुछ समझदार होती हैं और तभी टाइट कपड़े पहनने लगती हैं.

हर दिन बाल धुलने की आदत

बहुत सी लड़कियां और हर लड़कों की आदत होती है कि वो हर दिन अपने बालों को हर दिन धुलते हैं और कुछ लड़कियां भी ऐसा करती हैं. मगर ऐसा करने से आपके सिर का नेचुरल तल घटने लगता है और बाल कड़े होने के साथ-साथ बेजान भी हो जाते हैं. ऐसा आपको बुढ़ापे की ओर भी ले जा सकता है, इसलिए हफ्ते में दो ही दिन बालों को धोएं और गर्म पानी से बाल बिल्कुल नहीं धोना चाहिए.

जंक फूड

आज की जनरेशन खाना की तरफ कम और जंक फूड की तरफ ज्यादा ध्यान देने लगी है. इसकी वजह से वजन बढञता है औऱ व्यक्ति अपनी उम्र से दोगुना दिखने लगता है. इसके अलावा शरीर को कई बीमारियां भी लग जाती हैं जिसकी वजह से इंसान खुद को बूढ़ा समझने लगता है.

प्रोसेस्ड फूड

प्रोसेस्ड फूड यानी पैकेट बंद वाली खाने की चीजें भी शरीर के लिए हानिकारक होती हैं. क्योंकि उसमें शुगर लेवल ज्यादा होता है और इसकी वजह से आंखों के नीचे काले घेरे, त्वचा में खिंचाव औऱ मुंहासे बनने लगते हैं. अब इन सभी चीजों के बाद व्यक्ति बूढ़ा तो नजर आएगा ही.

तनाव

आज के समय में व्यक्ति काम और करियर का खूब सारा तनाव लेता है और उससे वो कितनी भी कोशिश कर ले कि दूर हो जाए लेकिन नहीं हो पाता. तनाव होने पर मेडिटेशन करना सही होता है और तनाव लेने से दिमाग पर जल्दी असर पड़ता है जो आपके चेहरे पर साफ-साफ दिखाई देता है.

Back to top button