विदेश में बैन है हेल्थ से जुड़ी ये 4 हानिकारक चीजें, पर भारत में बिकती हैं ये खुलेआम

हमें आजाद हुए 70 साल हो गये हैं, लेकिन आज भी हम कई ऐसे परंपराओं से जुड़े  हैं, जोकि हमारे लिए हानिकार होती है। इनमें से कुछ परंपराएं है, तो कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें जल्दी ही देश में बंद कर देना चाहिए, लेकिन आज भी हम इन चीजोंं का सेवन करके हेल्थ को नुकसान पहुंचा रहे हैं। यूं तो हम कहने के लिए बहुत ही ज्यादा जागरूक हो गये हैं, लेकिन सच्चाई तो इसके परे है। आज भी हम कई ऐसी चीजों से जकड़े हुए हैं, जिसे हम जानते हैं कि ये चीज हमारे लिए ठीक नहीं है, फिर भी हम खुद को उस चीज से बाहर नहीं निकाल पाते हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि विदेशों में पूरी तरह से बैन हो चुके हैं,  लेकिन भारत में खुलेआम बिकते हैं। इन चीजों को हेल्थ की वजह से बहुत पहले बंद कर देना था, लेकिन जागरूकता के अभाव में आज भी हम इन चीजों का सेवन करने से पीछे नहीं हट रहे हैं। बच्चे हो या बड़े हर कोई इन चीजोंं का सेवन करने से पीछे नहीं हट रहा है। ये चीजें बहुत ही ज्यादा हानिकारक होती है। तो जानते हैं कि इस कड़ी में वो क्या क्या चीजें है, जोकि विदेशों मेंं पूरी तरह से बंद हो चुकी हैं।

1.पेनकिलर

एक स्टडी के मुताबिक, भारत में हर शख्स कभी न कभी पेनकिलर जरूर खाता है। पेनकिलर अगर डॉक्टर की सलाह से ली जाए तो बुराई नहीं है, लेकिन आप थोड़े थोड़े दर्द में भी पेनकिलर खाते हैं, तो यह आपके लिए खतरे से खाली नहीं होगा। पेनकिलर से कई जानलेवा बीमारियां भी हमें जकड़ लेती हैं। यही वजह है कि पेनकिलर को विदेश में पूरी तरह से बैन किया गया है, लेकिन भारत में ये आज भी खुलेआम बिकती हैं। साथ ही हम लोग छोटे छोटे दर्द में भी पेनकिलर खाना पसंद करते हैं।

2.अन-पाश्चराइज्ड दूध

इस तरह का दूध विदेशो में बहुत पहले बंद हो चुका है, लेकिन भारत में यह दूध बड़े पैमाने पर बिकता है। यह दूध पूरी तरह से हेल्थ के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में हमें वही दूध लेना चाहिए, जोकि पाश्चराइज्ड दूध हो। अन-पाश्चराइज्ड दूध में कई तरह के संक्रमण होते हैं, जोकि बॉडी को नुकसान पहुंचाता है, ऐसे में हमे इस तरह के दूध का सेवन करने से बचना चाहिए। साथ ही इस तरह के दूध पीने से आपको फेफड़े संबंधी बीमारियां हो सकती हैं।

3.लाइफबॉय साबुन

लाइफबॉय साबुन जोकि भारत में तंदुरूस्ती का दावा करता है, लेकिन विदेशो में इसे बहुत पहले बंद कर दिया गया है। यह साबुन लगभग हर घर में प्रयोग होता है, लेकिन इससे स्किन संबंधी बीमारियां होती है। यही वजह है कि विदेशों में इसे पूरी तरह से बैन किया गया है।

4.जेली चॉकलेट और किंडर जॉय

बच्चों को चॉकलेट बहुत ज्यादा पसंद होता है, जिसकी वजह से वो चॉकलेट के पीछे बहुत ज्यादा भागते हैं। चॉकलेट में बच्चों को सबसे ज्यादा पसंद जेली चॉकलेट और किंडर जॉय है, जिसे वो बहुत ही ज्यादा चांव से खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका बच्चा इसको खाने से बिमारी के मुंह में जा रहा है? दरअसल, एक शोध में खुलासा हुआ है कि इसको खाने से सांस संबंधी बीमारियां होती है। इसलिए इसे विदेश में पूरी तरह से बैन किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.