Rashifal 30 November 2018: इन चार राशियों के लिए खुशियां लेकर आया है इस महीने का अंतिम शुक्रवार

आज नवंबर महीने का अंतिम शुक्रवार हैं यह दिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ राशि वालों के लिए बहुत खास रहने वाला है क्योंकि आज का दिन चार राशियों के लिए ढ़ेर सारी खुशियां लेकर आएगा। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आज का दिन हमारे लिए कैसा रहेगा? आज का दिन हमारे जीवन में क्या-क्या परिवर्तन ला सकता है? तो इन सभी सवालों का जवाब जानने के लिए पढ़ें आज का Rashifal 30 November 2018

मेष राशि (Aries) च, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ :

आज मेष राशि के जातकों को विवेक से सोच समझ कर आगे बढ़ने की आवश्यकता है। क्रोध की मात्रा अधिक रहेगी। आज परिवार में माता-पिता का सहयोग आपको सबसे अधिक मिलेगा। पैसे से जुड़े मामलों को एक विशेष तरीके से सुलझाया जा सकता है। सेविंग करने की शुरुआत हो सकती है। आज नए दोस्त बनेंगे जो आपके कारोबार में आपकी खूब मदद करेंगे। आपसी समझदारी से लव लाइफ में रोमांच बरकरार रहेगा।

वृषभ राशि (Taurus) ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो ब बो :

आज के दिन व्यापार में किया गया निवेश आपको आपकी सोच से भी ज्यादा लाभ प्रदान करेगा। आपकी आर्थिक स्थिति में बदलाव होगा। धार्मिक कार्यों के पीछे धन खर्च होगा। शांत मन से कार्य करें। आपके मनपसंद कामों के लिए आपको बहुत ही समय मिलेगा। वृषभ राशि के छात्रों को आज नई सफलताएं मिलेंगी। शासकीय अधिकारी का सहयोग प्राप्त होगा। महिला तथा छात्रवर्ग को अवसरों की अनुकूलता हो सकती है।

मिथुन राशि (Gemini) का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह :

आज मिथुन राशि वालों के लिए आर्थिक समस्या उत्पन्न हो सकती है। आज का दिन आपको राजकीय सम्मान दिलवाएगा। कार्य में प्रगति होगी। पैतृक सम्पत्ति का लाभ होगा। आपके आत्मविश्वास में इजाफा देखने को मिलेगा व दांपत्य जीवन आनंदमय रहेगा। कई सारी परेशानियों का हल आप सुलझा लेंगे। आपको अपने कामों में रुचि पहले से अधिक बढ़ेगी। लापरवाही से किया गया काम आपको किसी मुश्किल में डाल सकता है।

कर्क राशि (Cancer) ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो :

आज शिक्षा से जुड़े किसी कार्यक्रम से संबंधित यात्रा करनी पड़ सकती है। आज कर्क राशि के लोगों को कार्यक्षेत्र में उन्नति के मौके मिल सकते हैं। भौतिक सुख-संसाधनों की प्राप्ति होगी। भौतिक सुख सुविधाओं की प्राप्ति होगी। आज किए गए हर काम में आपको सफलता मिलेगी और जो काम आपके काफी समय से नहीं हो रहे थे वे भी पूरे होंगे। शाम को अपनी प्रेमिका के साथ मधुरतम पल व्यतीत करेंगे।

सिंह राशि (Leo) मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे :

जो सिंगल लोग हैं वे आज किसी को प्रपोज करने की सोच रहे हैं तो थोड़ा रुक जाएं आपके जीवन के राजयोग का शुरू हो रहे है। इस दौरान कुछ नई डील होने की संभावना है। आज आपको कोई अप्रत्याशित हानी भी उठानी पड़ सकती है। परिवार में किसी संपति को लेकर विवाद हो सकता है जिससे आपको मानसिक तनाव हो सकता है। जुबान पर नियंत्रण नहीं रख पाने की वजह से प्रेम संबंधों में दरार पड़ सकती है।

कन्या राशि (Virgo) ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो :

आज आपको अपने जीवन में बड़ी सफलताएं मिलने के योग नजर आ रहे हैं। खास तौर पर शुक्रवार को आपको लव लाइफ में अच्छी सफलता मिल सकती हैं। लोगों के साथ आपका रिश्ता अच्छा रहेगा। आपको किसी भी काम में कोई परेशानी आए तो आप बड़ों का सहारा जरुर लीजिए। कुछ स्टूडेंट्स तनाव में रहेंगे। आत्मविश्वास की कमी साफ तौर पर झलकेगी। वह कोई कार्य न करें जो आपको बोझ मालूम पड़े।

तुला राशि (Libra) रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते :

आज आपके लव लाइफ के मामले में आने वाली सभी प्रकार की दिक्कतें दूर हो जाएंगी। दोस्तों की सहायता से आप बड़ी से बड़ी परेशानियों को आसानी से दूर कर सकते हैं। अपनों के साथ भव्य आयोजन में शामिल हो सकते हैं। व्यवसाय की स्थिति से थोड़ी चिंता होगी। बिजनेस में गलत फैसले हो सकते हैं। इन सब के चलते आपका मन अस्थिर रहेगा। किसी गलती की वजह से ब़ॉस के गुस्से का शिकार हो सकते हैं।

वृश्चिक राशि (Scorpio) तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू :

आज आपकी सेहत पहले से ज्यादा अच्छी रहेगी। अगर आप अपनी व्यक्तिगत भावनाओं और गोपनीय बातों को अपने प्रिय से बांटेंगे तो आपके मन का भार हल्का होगा और आप अच्छा महसूस करेंगे। थोड़ी थकान का अनुभव करेंगे। संभव हो तो आज प्रवास टालें। जिद्दीपन से दूर रहना होगा। आपको किसी प्रकार का जोखिम नहीं लेना चाहिए। ध्यान रहे आज आप किसी भी छोटी मोटी बातों में ना उलझें।

धनु राशि (Sagittarius) ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे :

धनु राशि वाले अगर आज आप क्रोध पर संयम नहीं रखेंगे तो व्यर्थ विवाद में फंस सकते हैं। जीवनसाथी के कारण मानसिक तनाव बढ़ सकता है। व्यवहार में उतावलापन न दिखाएं। अनबन भी होने के भी चांस हैं। स्वास्थ्य के मामले में आज आपको पेट सम्बंधित बीमारियों की समस्या रहेगी। पिता एवं पैतृक संपत्ति से लाभ होने के योग हैं। अगर किसी असहाय की मदद करेंगे तो सामाजिक स्तर पर आपकी प्रतिष्ठा बढ सकती है।

मकर राशि (Capricorn) भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी :

गणेश जी कहते हैं आज किसी से वाद-विवाद या झगडे को संभव हो तो टाल दीजिएगा। आज किया गया झगड़ा आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। अपने किसी नजदीकी व्यक्ति के साथ आपकी अनबन हो सकती है। इसे जल्दी ही सुलझाने की कोशिश करें। मकर राशि के बिजनेसमैन को आज काफी अच्छा फायदा मिल सकता है और नए क्लाइंट भी बन सकते हैं। खान-पान पर संयम रखिएगा।

कुंभ राशि (Aquarius) गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा :

आज आप अपने प्रेमी के संग कहीं घूमने फिरने का प्लान जरूर बनाएं, इससे आपके बीच दूरियां नहीं रहेगी। नौकरी में प्रमोशन हो सकता है और हाई सैलरी मिलने के आसार हैं। नौकरीपेशा लोगों को अधिकारियों से मदद नहीं मिल पाएगी। आज आपका मन चंचल होने की वजह से विचारों में शीघ्र परिवर्तन आएंगे। समय बहुत मूल्यवान है, विद्यार्थी वर्ग अपने समय का सही सदुपयोग करने की कोशिश करें।

मीन राशि (Pisces) दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची :

आज सरकार-विरोधी प्रवृत्तियों के कारण परेशानी खड़ी न हो इस चीज का आपको ध्यान रखना होगा। खर्च की मात्रा बढ़ेगी। विवाह इच्छुक व्यक्तियों को जीवनसाथी मिलने का योग है। विवाहितों को आज परिवार में पत्नी और पुत्र से अच्छे समाचार मिलेंगे। आप अपनी वाणी व व्यवहार से सभी को प्रभावित करेंगे। क्रोध पर संयम रखना अति आवश्यक है। व्यापारियों के लिए परंपरागत व्यवसाय के रास्ते आर्थिक दृष्टि से सफल होंगे।

आपने Rashifal 30 November 2018 का सभी राशियों का rashifal पढ़ा। आप को Rashifal 30 November 2018 का यह rashifal कैसा लगा? कमेंट करके अपनी राय जरुर दें और हमारे द्वारा बताया गया यह राशिफल अपने मित्रों के साथ भी जरूर शेयर करें।

नोट: आपकी कुंडली व राशि के ग्रहों के आधार पर आपके जीवन में घटित हो रही घटनाओं में Rashifal 30 November 2018 से कुछ भिन्नता हो सकती है। पूरी जानकारी के लिए किसी पंडित या ज्योतिषी से मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें : आर्थिक संकटों से छुटकारा पाने के लिए करें इनमें से कोई एक उपाय, आपका हर सपना होगा पूरा