ब्रेकिंग न्यूज़राजनीति

राजस्थान में कांग्रेस का घोषणापत्र ‘युवाओं को रोजगार, लड़कियों को मुफ्त शिक्षा देने का वादा’

राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने गुरूवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। जी हां, कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश के घोषणापत्र के ज़रिए जनता को लुभावने की पूरी कोशिश की है। कांग्रेस के इस घोषणापत्र में ढेर सारे वादे किये गये हैं, जिसमें लगभग सभी वर्गों को समेटने की पूरी कोशिश की गई। कांग्रेस पार्टी ने इस बार लड़कियां, युवाओं और किसानों पर ज्यादा जोर दिया है। कांग्रेस को उम्मीद है कि इस घोषणापत्र के ज़रिए वह बीजेपी को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाने में सफल हो जाएगी। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

गुरूवार को कांग्रेस पार्टी ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र जारी किया, जिसमें किसानों की कर्जमाफी का बड़ा वादा  है। हालांकि, राहुल गांधी और सचिन पायलट अक्सर यह कहते हुए नजर आ चुके हैं कि प्रदेश में यदि कांग्रेस की सरकार बनती है, तो किसानों का कर्जमाफ दस दिन के भीतर किया जाएगा। इसके अलावा कांग्रेस के इस घोषणापत्र में ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार देने का वादा किया गया है। इतना ही नहीं, रोजगार सृजन के लिए कम ब्याज दर पर ऋण देने का वादा किया गया है।

लड़कियों को शिक्षा मुफ्त देने का वादा

प्रदेश में अक्सर कांग्रेस से महिलाओं की प्रगति को लेकर सवाल पूछा जाता था, जिसकी वजह से इस बार कांग्रेस ने घोषणापत्र के ज़रिए लड़कियों को फ्री में शिक्षा मुहैया कराने का वादा किया है। कांग्रेस के घोषणापत्र के मुताबिक, यदि प्रदेश में उसकी सरकार बनती है, तो पहली बार लड़कियों की पूरी शिक्षा मुफ्त हो जाएगी। इसके अलावा जो भी विद्यार्थी परीक्षा देने के लिए दूसरे सेंटर पर जाते हैं, उनके लिए मुफ्त यात्रा का प्रावधान किया गया है।

बेरोजगारी भत्ते पर ध्यान देते हुए कांग्रेस ने प्रतिमाह तीन हजार रूपये देने वादा किया है। इसके अलावा कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी  पत्रकारों को दबाने के लिए ने काला कानून लेकर आई थी, लेकिन हम पत्रकारों के जर्नलिस्ट प्रोटेक्शन एक्ट अलग से बनाएंगे। कांग्रेस पार्टी ने अपने घोषणापत्र में आगे कहा कि वह बुजुर्ग किसानों के लिए पेंशन का प्रावधान भी बनाएंगे। गरीबों को घर बनाने के लिए कम दर पर लोन की व्यवस्था की जाएगी। कांग्रेस पार्टी ने कहा कि यह घोषणापत्र जनता का है, क्योंकि राजस्थान की जनता को क्या चाहिए, वह सब शामिल है।

Show More

Related Articles

Back to top button