दिलचस्प

इस नन्हे जादूगर कलाकार की करामात आपको कर सकती है हैरान, जानिए इनके बारे में

कहते जब किसी के अंदर हुनर होता है तो इसकी झलक बचपन से ही दिखने लगती है और उसे सबसे पहले उसके माता-पिता या उस बच्चे के आस-पास रहने वाले लोग देखते हैं. भारत में बहुत सारे जादू कलाकार हैं लेकिन कुछ जादूगर की कारीगरी सबकी जुबान पर रहती है. ऐसी ही कुछ खास शक्ति लेकर पैदा हुआ था स्वरांग प्रीतम, जो जादू की दुनिया में बड़े-बड़ों को पछाड़ सकता है और इसके साथ ही वो पढ़ाई भी कर रहा है. इस नन्हे कलाकार ने दुनियाभर में एक से बढ़कर एक पुरस्कार जीते हैं और उसमें राष्ट्रीय पुरस्कार भी शामिल है. हमारा ये नन्हा मैजीशियन मुंबई के विरार में रहता है औऱ जादू के गुण इसके अंदर 3 साल से ही हैं और ये सभी गुण उसके अंदर उसके पिता के कारण आए क्योंकि शौक से वो भी जादूगर ही है. मगर इस नन्हे जादूगर कलाकार की करामात आपको कर सकती है हैरान, चलिए बताते हैं आपको इस बच्चे के बारे में कुछ बातें.

इस नन्हे जादूगर कलाकार की करामात आपको कर सकती है हैरान

महाराष्ट्र के विरार में रहने वाला नन्हे जादुगर स्वरांग प्रीतम रणदिवे सात साल का है और उसने अब तक नेपाल सहित कई शहरों को मिलाकर करीब 157 जादू शोज किये हैं. इतनी कम उम्र में ही स्वरांग ने अपना नाम अच्छा खासा लोकप्रिय बना लिया है इसके साथ ही उसका सपना है कि वो दुनिया का सबसे बड़ा जादूगर बने. 19 तारिख को इस नन्हे जादूगर ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के निवास स्थान पर अपनी जादूगरी का जलवा दिखाया था. स्वरांग के पिता प्रीतम पेशे से बैंक में कैशियर हैं मगर उनका शौक भी जादुगरी करने का है. वो स्टेट लेवल के जादुगर हैं और उन्होंने अपने बेटे के अंदर जब वो 3 साल का था तब ही देख लिया था. प्रीतम के अनुसार, स्वरांग हर दिन 1 घंटा घर पर ही जादुगरी की प्रैक्टिस करता है और जिस दिन उसका कोई शो होता है तब उसे शो से पहले लगभग 3 प्रैक्टिस करनी होती है. स्वरांग अभी दूसरी कक्षा में पढ़ता है और अपनी जादुई कला के साथ-साथ अपनी पढ़ाई भी पूरी करना चाहता है. साल 2017 में हैदराबाद में आयोजित एक शो में भारत से लगभग 200 से ज्यादा जादुगर ‘इंडिवुड फिल्म कार्निवल 2017’ नाम के एक शो में हिस्सा लेने पहुंचे थे. यहां पर स्वरांग ने दूसरा प्राइज हासिल किया था और सबको उसकी जादूगरी खूब भा गई थी.

बॉलीवुड में भी है स्वरांग का जलवा

नन्हे स्वरांग ने बॉलीवुड में भी अपना जलवा बिखेरा है. बॉलीवुड के कई दिग्गज ने इस छोटे कलाकार से मिलकर अपने घरों में उसके जादू का आनंद लिया है. जादू के बादशाह जूनियर पीसी सरकार ने स्वरांग को विरार का एटम बम ऑफ मैजिक बताया था. उनके अनुसार, उन्होंने सात साल की उम्र में ही मैजिक सीखना शुरु कर दिया था मगर स्वरांग ने तीन साल की उम्र में जादू की कला को सीखा और अब वो रंगमंच पर जम गया है. अब वह अभिनेता जैकी श्रॉफ के साथ एक फिल्म में भी काम कर रहा है.

देखें वीडियो-

Back to top button