राजनीति

मुख्यमंत्री की रेस में स्मृति,मनसुख,रुपाला,रूपाणी,आखिर इनमें से कौन बनेगा गुजरात का बादशाह

नई दिल्ली: गुजरात चुनाव में बीजेपी ने बहुमत से जीत दर्ज की है। हालांकि बीजेपी के अनुमान के अनुसार सीट नहीं मिले हैं लेकिन फिर भी बीजेपी इस जीत से बहुत खुश है। अब बीजेपी गुजरात में जीत चुकी है लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि गुजरात का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि गुजरात के वर्तमान मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ही अगली सरकार के भी मुखिया होंगे। लेकिन चुनाव परिणाम आने के बाद कई नए चेहरे भी चर्चा में हैं।

गुजरात मुख्यमंत्री की रेस में स्मृति ईरानी, पुरुषोत्तम रुपाला, मनसुख मांडविया के नाम की चर्चा की जा रही है। गुजरात के नए मुख्यमंत्री का चयन प्रदेश भाजपा विधायक दल की बैठक में आने वाले दिनों में होने वाला है। लेकिन अभी से कई नामों की चर्चा होने लगी है। विधानसभा में बीजेपी सदस्यों की संख्या सौ से कम रहने की वजह से बीजेपी जातिगत समीकरण के साथ एक मजबूत कैबिनेट तैयार करना चाहती है। ताकि आने वाले लोकसभा चुनावों तक प्रदेश में बीजेपी की राजनीतिक जमीन और भी मजबूत हो जाये।

हालांकि अब आने वाले लोकसभा चुनावों में पीएम मोदी और अध्यक्ष अमित शाह गुजरात के लिए ज्यादा समय नहीं निकाल पाएंगे। गुजरात के मुख्यमंत्री के लिए सबसे ऊपर अभी भी विजय रूपाणी का ही नाम चल रहा है लेकिन अब इस रेस में केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी, केन्द्रीय पंचायत राज मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला और केन्द्रीय सड़क परिवहन व हाईवे राज्यमंत्री मनसुख मांडविया का नाम भी सामने आ रहा है। मांडविया ने अपनी तरफ से ऐसी किसी सम्भावना से इनकार कर दिया है। नितिन पटेल एक बार फिर गुजरात के उपमुख्यमंत्री बनाये जा सकते हैं।

गुजरात में 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर शपथ लेने की आशंका है। गुजरात के मुख्यमंत्री के लिए विजय रूपाणी का नाम पहले से ही तय है लेकिन चुनाव नतीजे आने के बाद से यह अटकलें जरुर चल रही हैं कि जातीय समीकरण साधने के लिए बीजेपी अपने पुराने फैसले में शायद कोई बदलाव करे। इसी वजह से नए दावेदारों के नाम की चर्चा की जा रही है। हालांकि गुजरात का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, यह आने वाला वक़्त ही बताएगा।

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button
Close