अध्यात्म

मांग में लगने वाला सिंदूर है बेहद चमत्कारी, इसके उपाय से बदल जाएगी किस्मत

भारतीय महिलाओं के लिए सिंदूर की कीमत बेहद अनमोल हैं। शादी के बाद हिंदू महिलाएं अपनी मांग में सिंदूर लगाती हैं जिससे उनका सुहाग अमर रहे। एक विवाहित महिला के लिए सिंदूर से ज्यादा खूबसूरत सुहाग की निशानी कुछ और नही होती। यह सिंदूर सिर्फ उनके सुहाग का प्रतीक ही नही बल्कि धार्मिक रुप से भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। देवी देवताओं की पूजा में भी सिंदूर का बहुत महत्व हैं। स्वयं बजरंग बली ने अपने प्रभु श्रीराम की लंबी आयु के लिए अपने शरीर पर सिंदूर पोत लिया था। आपको बताते हैं इस सिंदूर के चमत्कारी टोटके और उपाय।

कैसे बनता है सिंदूर

सिंदूर कमीला जतन नाम के पौधे के फली से निकलता है। इस पेड़ की ऊंचाई तकरीबन 20 से 25 फीटो होती है। फली के अंदर के भाग का आकार मटर जैसा होता है जिसमें सरसों के आकार से थोड़े मोटे मटर जैसे होते हैं। यह लाल रंग के पराग से ढके होते हैं और इससे विशुद्ध सिंदूर निकलता है।

सिंदूर के टोटके

पद प्रतिष्ठा

अगर आपको मान सम्मान में कमी लग रही हो। ऐसा महसूस हो रहा हो कि समाज में आपकी पद या प्रतिष्ठा में कमी आ रही है तो आप एक पान के पत्ते पर थोड़ा सा फिटकरी और सिंदूर बांधकर बुधवार की सुबह या शाम को पीपल के पेड़ के नीचे किसी बड़े पत्थर से दबा कर आएं। इस बात का ध्यान रखें कि ऐसा करने के बाद आप पीछे पलटकर ना देखें। यह काम 3 बुधवार तक करें।

नकारात्मक शक्ति

घर से वास्तु दोष मिटाना हो या नकारात्मक शक्ति के प्रवेश को रेकना हो तो सिंदूर का यह उपाय अपना सकते हैं। तेल में सिंदर मिलाकर घर के बाहर लगाने से कभी भी नकारात्मक शक्तियां अंदर प्रवेश नहीं कर पातीं। साथ ही दरवाजे पर सिंदूर लगाने से देवी लक्ष्मी की कृपा मिलती हैं। घर के मुख्य द्वार पर अगर सिंदूर चढ़ी हुई गणेश भगवान की प्रतिमा रख देंगे तो घर में सुख शांति और समृद्धि बनी रहेगी।

धन वर्षा

हर किसी को अथाह धन की चाह होती है। कई बार बहुत मेहनत और लगने से काम करने के बाद भी पैसा घर में नही आता है। अगर आप भी रुपये पैसे की कमी से जूझ रहे हों तो एकाक्षी नारियल पर सिंदूर लगाकर लाल कपड़े में बांधकर उसकी पूजा करें। फिर से लक्ष्मी मां से धन की प्रार्थना करते हुए अपनी व्यवसाय वाली जगह पर रख दें। इससे धन की समस्या दूर हो जाएगी।

रक्तदोष

अगर किसी को रक्त यानी खून से जुड़ी ,हुई कोई बीमारी हो तो सिंदूर का यह टोटका अपना सकते हैं। रक्त दोष दूर करने के लिए रोगी के सिर पर सिंदूर वारकर बहते हुए जल में प्रवाहित कर । ऐसै पांच बार करने से रक्त दोष शांत हो जाएगा।

नौकरी

नौकरी पाने के लिए मेहनत के साथ साथ सिंदूर का यह टोटका भी अपना सकते हैं। किसी भी शुकल पक्ष के गुरुवार के दिन एक पीले कपड़े पर अपनी अनामिका अंगुली का प्रयोग केसर मिश्रित सिंदूर से 63 नंबर लिख लें। इसे माता लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करें। ऐसा कम से कम 3 गुरुवार तक करें।

प्रेम संबंध

अगर पति पत्नी में प्रेम संबंध ना बन पा रहा है। रात को सोते समय पत्नी अपने पति के तकिये के नीचे सिंदूर की एक पुड़िया  रख दें और पति पत्नी के तकिये के नीचे कपूर की दो टिकिया रख दें। सुबह होते ही सिंदूर की पुड़िया बाहर फेंक दें और कपूर निकाल कर कमरे में जला दें। जल्द असर देखने को मिलेगा।

Back to top button