लोकसभा में आयकर संशोधन बिल पेश, अघोषित आय वालों पर कसेगा शिकंजा

नई दिल्ली – सरकार ने सोमवार को लोकसभा में इनकम टैक्स संशोधन बिल पेश किया है। आयकर संशोधन बिल वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा पेश किया गया। इस बिल के तहत अघोषित आय पर 30% टैक्स, 10% जुर्माना और 33% सरचार्ज की प्रस्ताव रखा गया है।

यदि यह बिल संसद में पास हो जाता है तो अघोषित आय के तहत बैंक में पैसे जमा करवाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। Amendment in taxation law.

आपको बता दें कि गुरुवार को पीएम मोदी ने अचानक कैबिनेट बैठक बुलाकर इनकम टैक्स बिल में सुधारों को मंजूरी दी थी। जिसमें अघोषित आय पर 50 फीसदी टैक्स और 4 साल तक 25 फीसदी रकम लॉक-इन करने का प्रस्ताव मंजूर किया गया था। एक न्यूज एजेंसी के अनुसार 25 पर्सेंट रकम को 4 साल तक इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। इससे प्राप्त राशि को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण डिपॉजिट स्कीम में निवेश किया जाएगा।

गौरतलब है कि एक रिपोर्ट के अनुसार जनधन खातों में हजारों करोड़ रुपए जमा होने की ख़बर आई हैं। माना यह भी जा रहा है कि जनधन खाताधारकों के खातों में जमा करवाई गई ये रकम अघोषित रकम है। सरकार अब इस पर भारी भरकम टैक्‍स वसूलने के पक्ष में है।

इस बिल के तहत अघोषित आय पर 10 फीसदी पेनल्टी का प्रस्ताव किया गया है जबकि इस पर 30 फीसदी टैक्स का प्रस्ताव दिया गया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण सरचार्ज का भी प्रस्ताव रखा गया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

error: Content is protected !!