दिलचस्प

कभी सोचा हैं अखबार के पेज के साइड में क्यों बनी होती हैं ये चार रंगीन बिंदिया

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: हमारे जीवन में कई ऐसी छोटी बड़ी चीजें होती हैं या बातें होती हैं जिनको हम रोज सुनते और देखते हैं लेकिन उनके बारे में कभी बात नहीं करते ना ही उन पर ध्यान देते हैं या ध्यान देते हुए भी उसको अनदेखा कर देते हैं। और उन्हीं चीजों में से एक चीज है अखबार में दिखाई देने वाले तीन डॉट्स।

हर अखबार में पेज के नीचे चार डॉट्स बने होते हैं, अब अखबार वाले तो कोई भी चीज बिना मतलब के करते नहीं हैं तो ऐसे में साफ है कि अखबार के नीचे बने इन चार रंगीन डॉट्स का भी कोई ना कोई मतलब जरूर होगा। तो आज हम आपको इन्हीं चार डॉट्स का मतलब बताएंगे जो अखबार की नीचे साइड में बने होते हैं।

दरअसल इन चार डॉट्स के जरिए अखबार वाले आपको बताना चाहते हैं कि जिस तरह से कलर टीवी की जमाना आ गया है उसी तरह से अब कलर अखबार का भी वक्त आ गया है। अमूमन पहले के समय में अखबार केवल काले और सफेद रंग के ही होते थे।

बता दें कि पहले अखबारों को काले और सफेद रंग में छापा जाता था लेकिन बदलते समय के साथ अखबारों को भी और आकर्षक बनाने के लिए और रंगीन फोटों को दिखाने में इन चार डॉट्स का एक विशेष महत्व होता है।

हम बचपन से पढ़ते आए है की रंगों में तीन रंग सबसे मुख्य होते हैं लाल, पीला और नीला, इन रंगों की सहायता से और इनको मिलाकर के हर तरह के रंग बनाए जा सकते हैं और यही रंगों के मिलान के पैटर्न प्रिंटर में भी काम करता है, इसमें एक और रंग जोड़ दिया गया है और वो है काला। ये चार बिंदिया CMYK क्रम में बनी होती है।

        C Cyan (प्रिंटिंग में इसका मतलब है नीला)
       M Magenta (गुलाबी)
       Y Yellow (पीला)
       K Black (काला)

इन चार रंगों को एक सही मात्रा में मिलाकर किसी भी रंग को प्राप्त किया जा सकता है। एक इमेज को प्रिंट करने के लिए, इन सभी रंगों की प्लेटें एक पेज  पर अलग से रखी जाती हैं और पेपर की छपाई करते समय एक ही लाइन में रखी होती हैं। अगर अखबारों में आपको कोई तस्वीर धुंधली या कम साफ दिखाई देती है तो इसका मतलब होता है कि ये चारों रंगों की प्लेट ओवरलैप हो गई है जिस वजह से फोटो धंधली हुई है। इसलिए CMYK को पंजीकरण मार्क्स या प्रिंटर्स मार्कर ( Registration marks or Printers marker) कहते है।

ये भी पढ़ें : इस मंदिर में भगवान को नहीं चढाया जाता फूल, झाड़ू चढ़ाने वालों की मन्नत होती है पूरी

 

Back to top button