विशेष

भारत-पाक युद्ध 1971 – जानिए क्या हुआ जब अमेरिका और इंग्लैंड करने वाले थे भारत पर हमला!

1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान रूस भारत का समर्थन कर रहा था, जबकि अन्य पश्चिमी देश पाकिस्तान का समर्थन कर रहें थे। जिस दौरान रूस ने अमेरिका के सातवें बेड़े और ब्रिटिश युद्धपोत का मुकाबला करने के लिए पाकिस्तान के साथ 1971 के युद्ध के दौरान परमाणु युद्धपोत और पूरी तरह से तैयार परमाणु हथियार, जहाज़ और विध्वंसक के साथ परमाणु पनडुब्बियों के दो गुटों को भारत भेजा था।  Indo-Pak War 1971.

Indo-Pak War 1971

पाकिस्तान को पूर्वी पाकिस्तान में बढ़ते राजनीतिक प्रभाव से पूर्वी पाकिस्तान को खोने का डर था, इसलिए वे पूर्वी मोर्चे पर बंगालियों की हत्या करना शुरू कर दिया।

इसके परिणाम स्वरुप आश्रय और भोजन के लिए लाखों शरणार्थि भारत आने लगे, और इतने शरणार्थियों का भारत आना का भारत आना भारत के लिए एक समस्या बन गया। भारत ने खुद  पूर्वी पाकिस्तान को (बांग्लादेश)  को पाकिस्तान से मुक्त करने की जिम्मेदारी ले ली। इस खतरे से पाकिस्तानियों के सहयोगी चिंतित हो गए (एक राष्ट्र खुद को लोकतंत्र का दूत मानता था)।

युद्ध के दौरान , भारतीय खुफिया एजेंसियों को इनपुट मिला कि अमेरिकी बेड़ा युद्ध क्षेत्र में प्रवेश कर रहा है। सातवां बेड़ा, जो तब टोनकिन की खाड़ी में तैनात किया गया था, 75,000 टन परमाणु चालित विमान वाहक यूएसएस इंटरप्राइज से भरा हुआ था। दुनिया के सबसे बड़ा युद्धपोत, यह 70 सेनानियों और हमलावरों से अधिक क्षमता का था। सातवें बेड़े में मिसाइल क्रूजर यूएसएस किंग, निर्देशित मिसाइल विध्वंसक यूएसएस डेकाटुर, पार्सन्स और टैटार सैम, और द्विधा गतिवाला हमलावर जहाज यूएसएस त्रिपोली शामिल थे।

भारतीय शहरों और अमेरिकी जहाजों के बीच खड़ा भारतीय नौसेना पूर्वी बेड़े में 20,000 टन विमान वाहक पोत, विक्रांत शामिल किया गया था।

इस सबके बीच, सोवियत रूस के खुफिया कि रिपोर्ट थी कि एक ब्रिटिश नौसेना के विमान वाहक समूह ईगल के नेतृत्व में भारत की समुद्री सीमा के करीब ले जाया गया था। यह शायद आधुनिक इतिहास में सबसे बड़ी विडंबना में से एक थी जहां पश्चिमी दुनिया के दो प्रमुख लोकतंत्र देश नाजी जर्मनी में प्रलय के सबसे बड़ा नरसंहार के अपराधियों की रक्षा के लिए दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की धमकी दे रहे थे। हालांकि, भारत इससे बिल्कुल डरा नहीं था। उसने चुपचाप मास्को में भारत-सोवियत सुरक्षा संधि की एक गुप्त प्रावधान को सक्रिय करने के लिए एक अनुरोध भेजा, जिसके अंतर्गत रूस किसी भी बाहरी आक्रमण के मामले में भारत की रक्षा करने के लिए बाध्य था।

ब्रिटिश और अमेरिकियों ने भारत को भयभीत करने के लिए एक समन्वित पीनासेर की योजना बनाई थी: जिसके तहत अरब सागर में स्थित ब्रिटिश जहाज भारत के पश्चिमी तट पर निशाना लगाता, अमेरिकी जहाज पूर्व में बंगाल की खाड़ी में पर निशाना साधता जहां 1,00,000 पाकिस्तानी सैनिक भारतीय सैनिकों द्वारा और समुद्र के बीच पकड़े गए थे।

इस दो आयामी ब्रिटिश मूल के अमेरिकी खतरे का मुकाबला करने के लिए रूस के एडमिरल व्लादिमीर ने 10 वीं ऑपरेटिव लड़ाई समूह के कमांडर (प्रशांत बेड़े) को समग्र आदेश के तहत 13 दिसंबर को व्लादिवोस्तोक से एक परमाणु हथियारों से लैस बेड़ा भारत भेजा।

अमेरिकी नौसेना के रास्ते में सोवियत क्रूजर, विध्वंसक और परमाणु पनडुब्बियों एंटी शिप मिसाइलों से लैस खड़ा था। हमने उन्हें घेर लिया और अपनी मिसाइलों को प्रशिक्षित किया। हमने उन्हें रोक दिया और कराची, चटगांव या ढाका पहुँचने ही नहीं दिया।

इस स्थिती को देखते हुए रूस के ब्रिटिश वाहक समूह के एडमिरल डिमोन गॉर्डन ने सातवें बेड़े के कमांडर से कह कि: “सर, हमें बहुत देर हो चुकी है। रूसी परमाणु पनडुब्बियों यहां पहुँच चुकी है, और यहाँ कई युद्धपोतें खड़ी हैं।” ब्रिटिश जहाज मेडागास्कर की ओर भाग खड़े हुए जबकि बंगाल की खाड़ी में प्रवेश करने से पहले ही बड़े अमेरिकी टास्क फोर्स को रोक दिया गया।

रूस के साथ युद्धाभ्यास से स्पष्ट रूप से भारत को अमेरिका-ब्रिटेन गठबंधन के बीच सीधे टकराव को रोकने में मदद मिली।

Back to top button