ये घरेलू उपचार आपके होठों को बनाएंगे गुलाबी, मुलायम और चमकदार

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: हर लड़की खूबसूरत दिखना चाहती है, और वह अपनी खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए कुछ भी करती है। चेहरे के नैन-नख्श से लेकर, हर एक चीज पर ध्यान देना काफी जरूरी होता है, आपके सुंदरता में आपको होठ भी काफी अहम भूमिका निभाते हैं। जिस तरह से खूबसूरत दिखने के लिए चेहरे की रंगत जरूरी होती है उसी प्रकार से आपके होठों का खूबसूरत दिखना भी काफी जरूरी होता है। बाजार में ऐसे कई कास्मेटिक्स मिलते हैं जो आपकी त्वचा को सुंदर तो बनाते हैं लेकिन उसमें पाए जाने वाले केमिकल आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचाते हैं।

ये बात अमूमन सब जानते हैं कि लिपस्टिक के ज्यादा प्रयोग से होठों के रंग में असर पड़ता है और वो काले हो जाते हैं। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह से आप अपने होठों का कालापन दूर कर सकती हैं वो भी कुछ घरेलू उपाय कर के।

  • सर्दी के मौसम में अक्सर होठ फंटते हैं, या जिनकी त्वचा रूखी होती हैं उनके भी होंठ फटते हैं। ऐसे में आपको हमेशा अपने होठों को मुलायम और गुलाबी रखने के लिए दूध की मलाई लगानी चाहिए, मलाई में एक चुटकी हल्दी मिलाकर उसे अपने होठों पर लगाएं और उनसे कुछ देर तक मसाज करें, ऐसा करने से होठों का सूखापन दूर होगा। जिससे होठ फटेंगे नहीं।

  • होठों को गुलाबी बनाने में गुलाब का फूल काफी फायदेमंद होता है, आप गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर इसमें थोड़ी मात्रा में ग्लिसरीन मिलाएं, और इस पेस्ट को रोज रात में सोने से पहले होठों पर लगाए और सुबह उठकर धो लें, ऐसा नियमित रूप से करने पर होठों के रंग में बदलाव आपको स्वयं ही समझ में आ जाएगा।
  • संतरे के रस को होठों पर लगाने से भी होठ मुलायम होते हैं।

  •  नारियल का पानी, खीरे का रस और नींबू का रस मिलाकर लगाने से भी होठों का रंग गुलाबी होता है।
    जैतून का तेल भी होठों के लिए काफी फायदेमंद होता है, जैतून के तेल की मालिश करने से भी होंठों का रंग गुलाबी होते हैं।
  •  शहद को भी होंठो के लिए अच्छा होता है, शहद में गुलाबजल मिलाकर होठों पर लगा कर मसाज करने से होंठों का रंग गुलाबी होता है साथ ही में इससे होठों चिकने और मुलायम होता है।

  •  गुलाबी होंठों के लिए चुकंदर भी काफी फायदेमंद होता है। चुकंदर को काटकर होंठों पर मालिश करने से या चुकंदर के पेस्ट को होठों पर लगाने से भी होठों की रंगत में सुधार होता है।
  •  इसके साथ ही होंठो को गुलाबी करने के लिए आप अनार के रस को गाजर के रस में मिलाकर लगाने से भी होठों की रंगत में सुधार होता है।