NIOS D.El.Ed. Exam 2018: डी.एल.एड द्वितीय वर्ष परीक्षा का आवेदन शुल्क जमा करने की ये है आखिरी तारीख

NIOS यानी की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (national Institute of open schooling) ने यहाँ से डी.एल.एड (D. EL. ED) की पढ़ाई कर रहे उन सभी छात्रों के लिए तीसरी डी.एल.एड परीक्षा के लिए समय सारणी की घोषणा कर दी है। छात्रों की जानकारी के लिए बताते चलें की यह परीक्षा इसी वर्ष दिसंबर के महीने में 20 और 21 तारीख को होनी है। इसके अलावा डी.एल.एड की परीक्षा में शामिल होने जा रहे सभी परीक्षार्थियों को बताते चलें की तीसरा डी.एल.एड दोपहर सत्र @nios.ac.in जो लो 2 बजे से शाम 5 बजे तक की पाली में होगी वो 506 और 507 विषय मॉड्यूल के लिए आयोजित किया जाएगा। साथ ही साथ यह भी बताते चलें की डी.एल.एड की दूसरे वर्ष की परीक्षा के लिए जिन छात्रों ने अभी तक आवेदन शुल्क जमा नहीं किया है उनके लिए शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 30 अक्टूबर है।

NIOS D.EL.ED.

NIOS D.EL.ED. परीक्षा 2018

जैसी की जानकारी मिल रही है उसके अनुसार नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) से डी.एल.एड. कर रहे छात्रों क लिए राहत की बात ये है की संस्थान ने फिलहाल दूसरे वर्ष की परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है जिसके बाद उन छात्रों को एक बार फिर से आवेदन शुल्क जमा करने का एक मौका मिल जाएगा। एनआईओएस की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार डी.एल.एड के दूसरे वर्ष की परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क जमा करने की आखरी तिथि अब 30 अक्टूबर 2018 तक के लिए बढ़ा दी गई है, जिसके बाद वे सभी छात्र जो शुल्क नहीं जमा कर पाये थे वो छात्र आवेदन शुल्क जमा कर के इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग(national institute of open schooling) उन सभी छात्रों और कार्यरत लोगों के लिए शिक्षा की व्यसथा करता हैं को किसी कारणवस अपनी नियमित पढ़ाई जारी नहीं रख पाते हैं, ऐसे में एनआईओएस पांच विभागों, कई क्षेत्रीय केंद्रों और भारत के अलावा विदेशों के विभिन्न मान्यता प्राप्त अध्ययन केंद्रों में बनाए गए अपने नेटवर्क एक बेहतर और बहुत ही शानदार कार्य कर रही है। आपको यह भी बता दें की यह संस्थान भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है जिसकी डिग्री ना सिर्फ भारत में बल्कि विदेशों में भी पूरी तरह से मान्य है।

आपको यह जानकार आश्चर्य होगा की वर्तमान समय में यहाँ से तकरीबन 2.71 मिलियन छात्र इसकी माध्यमिक, वरिष्ठ माध्यमिक और व्यावसायिक स्ट्रीम्स में पंजीकृत हैं। एनआईओएस को दुनिया के सबसे सफल ओपन स्कूल के रूप में सबसे बड़ा माना जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि जिन छात्रों को एनआईओएस से अच्छे अंक मिलते हैं, उन छात्रों को आसानी से शीर्ष रेटेड संस्थानों या कॉलेजों में प्रवेश मिल जाता है।

NIOS D.EL.ED

NIOS D.El.Ed. Exam Laste Date

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की  NIOS ने डी.एल.एड के लिए शुल्क भुगतान प्रक्रिया 1 अक्टूबर 2018 से ही शुरू की थी और शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर 2018 घोषित थी। हालांकि बाद में संस्थान ने कई छात्रों की आवेदन फीस नहीं जमा हो पाने की स्थिति में इस तारीख को बढ़ा कर 30 अक्टूबर 2018 कर दिया है जिससे कई छात्रों को काफी राहत मिली है और इससे उनका ये वर्ष भी खराब होने से बच जाएगा।

बताते चलें की जो भी उम्मीदवार अभी तक डी.एल.एड द्वितीय वर्ष की फीस जमा नहीं कर पाये हैं उन्हें एनआईओएस डी.एल.एड की परीक्षा कोड 506, 507, 508, 50 9, 510 में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बता दें संस्थान की तरफ से ये पहले ही यह साफ कर दिया गया था की सिर्फ वही छात्र-छात्राएँ डीएलएड द्वितीय वर्ष की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं जो इस परीक्षा की तय शुल्क को समय से जमा कराते हैं अन्यथा संस्थान इसकी कोई भी ज़िम्मेदारी नही लेगा, हालांकि बाद में खुद संस्थान ने शुल्क जमा करने की तारीख को बड़ा कर छात्रों को राहत दी है।

NIOS D.El.Ed. Exam 2018 इस तरह करें शुल्क का भुगतान

  • सबसे पहले आपको बता दें की आवेदन शुल्क जमा करने के लिए आपको NIOS की आधिकारिक वेबसाइट nios.ac.in पर जाना है।
  • वेबसाइट खुलने के बाद आपको यहाँ पर आवेदन शुल्क भुगतान लिंक पर क्लिक करना है।
  • जब आवेदन का पेज खुल जाए तो यहाँ पर आवेदन शुल्क की राशि अंकित कर शुल्क का भुगतान करें।
  • शुल्क की राशि आपके खाते से डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से काट ली जाएगी।
  • आवेदन जमा हो जाने का मैसेज आयेगा उसके बाद रसीद डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट अवश्य ले लें जिसकी भविष्य में आवश्यकता पद सकती है।

यह भी पढ़ें :- 15 साल की उम्र में किया आईआईटी एग्जाम पास, कुछ कर दिखाने का जज्बा था इस बच्चे में