राशिफल 31 अक्टूबर 2018 : गणेश जी कृपा रहेगी इन 4 राशिवालों पर, ग्रहों की चाल से चमकेगी किस्मत

राशिफल 31 अक्टूबर 2018: राशिफल का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है। राशि के अनुसार व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य से जुड़ी कई जानकारी प्राप्त की जा सकती है। ग्रह गोचर और नक्षत्र की चाल के आधार पर ही राशिफल का निर्माण किया जाता है। ग्रहों की चाल हमेशा बदलती रहती है इसलिए हमारे दैनिक जीवन में घट रही घटनाएं भी हमेशा समान नहीं होती। आज बुधवार 31 अक्टूबर का दिन आपके लिए कैसा रहेगा? आज का दिन आपके जीवन में क्या-क्या परिवर्तन ला सकता है? आपके इन सभी सवालों का जवाब आपको आज के इस राशिफल में मिलेगा, तो जानने के लिए पढ़ें आज का राशिफल। Rashifal 31 October 2018

राशिफल 31 अक्टूबर 2018

मेष (Aries) च, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ :

आज यात्रा करना आपके लिए लाभदायक रहेगा। आपकी धार्मिक पुस्तकों के अध्ययन में रुचि बढ़ेगी। आप जो भी काम करेंगे उसमें आपको सफलता ही सफलता मिलेगी। आपका मनोरंजन, सौंदर्य प्रसाधन व आभूषण आदि के पीछे धन खर्च हो सकता है। अगर बिज़नेस की बात करें तो आज काफी ज्यादा धन लाभ होने वाला है। बिना सोचे समझे कहीं पैसा निवेश ना करें। जिस भी कार्य में हाथ डालेंगे, उसमें सफलता प्राप्त होगी। पारिवारिक सुख बनाये रखने के लिए भी आपको अपना योगदान देना होगा।

वृषभ (Taurus) ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो ब बो :

आज किसी खास मित्र की मदद से आप अपना प्यार पाने में कामयाब रहेंगे। धन से जुड़े किसी भी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने से पहले उसे अच्छी तरह पढ़ ले। आपको अपना सच्चा प्यार मिलने की पूरी पूरी संभावना नजर आ रही है। ज़िन्दगी में आगे बढने का मौका बहुत बार मिलता है लेकिन कभी-कभी किसी चीज से खुशी नहीं मिलती, इसलिए इस समय कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपकी जिन्दगी का सुख-चैन और खुशियाँ छीन लें। आप अपनी प्रतिष्ठा को भी निखार सकते हैं।

मिथुन (Gemini) का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह :

आज पुराने दोस्तों के साथ आनंदमई समय बिताएंगे। लंबे समय से चली आ रही परेशानियां दूर होगी। अपने बिजनेस पार्टनर पर आंख मूंदकर कभी भी भरोसा करने की गलती ना करें। आप अपने जीवन में दिन दुगनी रात चौगुनी तरक्की करने में कामयाब होंगे। धन कमाने के बहुत से अवसर प्राप्त होंगे, आप इन अवसरों का लाभ अवश्य उठाएं। किसी नई संपत्ति को खरीदने का भी विचार बन सकता है। अच्छी-भली परिस्थितियों को भी आप कमी की नजर से ही देखते चले जा रहे हैं

कर्क (Cancer) ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो :

आज घर परिवार में सौम्यता बनी रहेगी किसी पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है। प्रोफेशनल लाइफ में आप बेहतर कर पाएंगे। आज आपके मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। लाभ के अवसर मिलेंगे। वाद-विवाद में न फंसें। प्यार के मामले में आप बहुत ही भाग्यशाली रहेंगे, लेकिन आप लोगों को अपने शत्रुओं से सावधान रहना होगा। परिस्थितियों को संभाले रखने का प्रयास करना होगा क्योंकि चुनोतियों भरा समय है इसलिए किसी भी नए रास्ते पर चलने से पहले एक बार फिर सोच लेने की जरूरत पड़ेगी।

सिंह (Leo) मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे :

आज पिता से लाभ होने का योग बन रहा है। किसी नए कार्य को आज प्रारंभ ना करें। अगर आप अपनी चीज़ों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो उनके खोने या चोरी होने की संभावना है। आपकी मनोकामनाएं दुआओं के ज़रिए पूरी होंगी। आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी। आज किया गया धन निवेश आपके लिए अति शुभ है। खेती-बाड़ी के कामों में आपको अच्छा लाभ होने के आसार दिखाई दे रहे हैं। लोगों पर किसी भी तरह का दबाव न बनाएँ।

कन्या (Virgo) ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो :

आज नया आर्थिक करार अंतिम रूप लेगा और धन आपकी तरफ आएगा। बाहर रह रहे किसी रिश्तेदार से मिला तोहफा आपके लिए खुशियों की सौगात लेकर आएगा। आज आपको हर क्षेत्र में लाभ की प्राप्ति होने का योग है। आप प्रगति की राह पर अग्रसर होंगे। इस समय के दौरान आपका व्यापार सफलता की ऊंचाइयों को छुएगा। प्रत्येक विषय में सावधानीपूर्वक व्यवहार करना पडे़गा। पारिवारिक सदस्यों के साथ वाद-विवाद न करिएगा। कामकाज के प्रति आपका रुझान कम होता चला जाएगा।

तुला (Libra) रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते :

आज आपका अधिक समय धार्मिक कार्य में व्यतीत हो सकता है। नई योजनाओं पर आज कार्य आरंभ हो जाएगा। मानसिक परेशानी को खुद पर हावी ना होने दें। जो सरकारी काम आपके अटके पड़े थे वह पूर्ण हो सकते हैं। किसी से मनमुटाव हो तो वो भी खत्म होगी। पैसे का एक बड़ा सौदा कर सकते है। आवाज का उपयोग करने से आपका काम पूरा हो जाएगा। पहले सोचो और सोच के फिर कुछ बोलो।परिवार खुशियों से भरा रहेगा। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

वृश्चिक (Scorpio) तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू :

पुराने मामले सुलझाने के लिए दिन सही कहा जा सकता है। दान पुण्य के काम में सहभागिता के जरिए आप मानसिक शांति पाएंगे। दोस्त या प्रेमी के साथ संबंधों में सुधार करने की कोशिश कर सकते हैं। व्यापार से आमदनी अच्छी रहेगी। कारोबार का विस्तार होगा। कुछ समय से जो नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई कर पाएंगे। आपकी सभी कार्य प्रगति पर रहेंगे। आज का दिन दाम्पत्य जीवन के लिए थोड़ा चुनौतीपूर्ण रह सकता है। अधिकारियों की मदद से बड़े काम निपटा लेंगे।

धनु (Sagittarius) ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे :

गणेश जी कहते हैं आज प्रेमी के साथ आपका अच्छा समय बीतेगा। बिजनेस पार्टनर के साथ समझौते का मन बना कर चलें। वित्तीय मामलों को दोबारा जांचें क्योंकि त्रुटियों की संभावना है। आज नया वाहन खरीदने का मन बन सकता है। व्यस्त दिनचर्या के बावजूद आज आपकी सेहत अच्छी रहेगी। सच के साथ बने रहें झूठ से बचें। माँ के स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती हैं। आपके परिवार में आनंद का वातावरण रहेगा। कई स्त्रोतों से आपके पास धन आएगा।

मकर (Capricorn) भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी :

आज आपके जीवन में नए लोगों का आगमन हो सकता है, जिससे आपको लाभ होगा। ऑफिस में साथ काम करने वाले और बड़े लोगों के साथ महत्वपूर्ण मामलों पर बातचीत होने के योग हैं। कुछ नया भी सीख सकते हैं। पुराने समय में किया गया निवेश इस समय आपको लाभ कराएगा। आपके अंदर नई उर्जा का संचार होगा। आप अपनी बुद्धि से बड़ी समस्या का भी हल निकाल लेंगे। आपको अपना सच्चा प्यार पाने के लिए परिवार के किसी खासा दोस्त की मदद देनी पड़ सकती है।

कुंभ (Aquarius) गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा :

आज धैर्य रखें। नया प्रेम प्रसंग भी शुरू हो सकता है। वित्तीय योजनाओं की दोबारा जांच करें जो आज आप दूसरों के साथ करते हैं। दिन हंसी-खुशी से बीतेगा। अधूरे पड़े निजी काम निपट सकते हैं। वाणी पर तथा क्रोध पर संयम रखने से अनिष्ट दूर कर सकेंगे। अधिक खर्च होने की संभावना है। अधिक कार्य प्राप्त होंगे। आपका व्यवसाय अच्छी तरह से काम करेगा कामकाज बढ़ाने के लिए योजना बनाई जा सकती है।

मीन (Pisces) दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची :

आज आलस्य और थकान के कारण कुछ खास काम अधूरे रह सकते हैं। काम पर सतर्क और रूढ़िवादी रहें क्योंकि आप किसी को खुश करने के लिए अपनी उत्सुकता से बचा सकते हैं। करियर के कुछ अच्छे मौके हाथ से निकल सकते हैं। आपको उपहार या किसी खास और महंगी चीज की प्राप्ति होगी। इसके साथ ही जो लोग नौकरी करते है, उनकी तरक्की होने के भी खूब योग बन रहे है। जीवन में प्रगति के नए आयाम स्थापित होंगे। किसी भी बातचीत में अपनी घबराहट को उजागर करने से बचना होगा।

नोट: आपकी कुंडली व राशि के ग्रहों के आधार पर आपके जीवन में घटित हो रही घटनाओं में राशिफल 31 अक्टूबर 2018 कुछ भिन्नता हो सकती है। पूरी जानकारी के लिए किसी पंडित या ज्योतिषी से मिल सकते हैं।