रिलायंस जियो के नेटवर्क पर ब्लॉक हुई पोर्न वेबसाइट, सरकार के आदेश के बाद करना पड़ा बैन

रिलायंस जियो ने कुछ  पोर्न वेबसाइट को बैन कर दिया है. हालांकि अभी रिलायंस की तरफ से इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गयी है लेकिन रिलायंस के कुछ यूजर्स ने शिकायत की है कि वह पोर्न वेबसाइट्स नहीं खोल पा रहे हैं. बता दें, सरकार के आदेश के बाद यह कदम उठाया गया है.(reliance jio blocked porn website after order of high court)

उत्तराखंड हाईकोर्ट के आदेश के बाद किया ब्लॉक

न्यूज़ एजेंसी की मानें तो 28 सितंबर को उत्तराखंड हाईकोर्ट ने आदेश दिए थे कि एडल्ट कंटेंट दिखाने वाली 857 वेबसाइट को बैन कर दिया जाए. आदेश जारी करते हुए कहा गया था कि अगर टेलिकॉम कंपनियां ऐसा नहीं करती हैं तो उनके लाइसेंस को रद्द किया जा सकता है. हाईकोर्ट के आदेश के बाद टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने सख्ती दिखाते हुए सभी इंटरनेट प्रोवाइडर्स को वार्निंग दी कि वह अपने नेटवर्क पर एडल्ट कंटेंट दिखाने वाली सभी वेबसाइट्स को जल्द से जल्द ब्लॉक कर दें.

और भी कंपनियां कर सकती है बैन

जियो के नेटवर्क पर ब्लॉक हुई पोर्न वेबसाइट

 

 

बता दें, टेलिकॉम डिपार्टमेंट की बात मानते हुए पोर्न वेबसाइट्स को सबसे पहले जियो ने अपने नेटवर्क पर ब्लॉक किया. अब खबरें आ रही हैं कि जल्द ही बाकी कंपनियां भी पोर्न वेबसाइट्स को ब्लॉक कर सकती है.

3 साल पहले भी जारी हो चुका है आदेश

बता दें, ऐसा आदेश 3 साल पहले 31 जुलाई 2015 को भी जारी हुआ था. मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी ने इसी तरह का आदेश जारी करते हुए टेलिकॉम विभाग को 857 पोर्न वेबसाइट्स को ब्लॉक करने का आदेश दिया था. हालांकि 4 अगस्त को एक नया फरमान जारी किया गया जिसमें कहा गया कि इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स इन 857 वेबसाइट को ब्लॉक नहीं करने के लिए स्वतंत्र हैं, जिनमें चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़ा कंटेंट नहीं है.

121 प्रतिशत बढ़ गयी है सस्ते डेटा से पोर्न वेबसाइट देखने वालों की संख्या

जियो के नेटवर्क पर ब्लॉक हुई पोर्न वेबसाइट

पोर्नहब (पोर्न वेबसाइट) के आंकड़ों के अनुसार, साल 2013-2017 तक भारत में पोर्नहब देखने वालों की संख्या में 121 प्रतिशत तक इजाफा हुआ है. ये संख्या किसी दूसरे देश की तुलना में बहुत ज्यादा है. पोर्नहब की मानें तो भारत में सस्ता डेटा उपलब्ध होने की वजह से ऐसा हुआ है. हालांकि उन्होंने किसी टेलिकॉम नेटवर्क का नाम तो नहीं लिया लेकिन उनका सीधा निशाना रिलायंस जियो की तरफ था. वहीं, वीडियो इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म Vidooly ने भी जियो की लॉन्चिंग (सितंबर 2016) के 9 महीने बाद जून 2017 में एक रिपोर्ट जारी किया जिसमें बताया गया कि मात्र 9 महीनों में ही भारत में एडल्ट वीडियो देखने के ट्रैफिक में 75 प्रतिशत तक बढ़ोतरी हुई है.

भारत में पोर्न वेबसाइट बैन, लेकिन देखने पर नहीं रोक

भारत में पोर्न बैन होने की वजह से यहां कोई पोर्न स्टार नहीं है. लेकिन यहां पोर्न देखने पर कोई बैन नहीं है. हालांकि चाइल्ड पोर्नोग्राफी को देखना या शेयर करना पूरी तरह अवैध है. अपने घर पोर्न देखने में कोई रोक-टोक नहीं है. साइबर एक्सपर्ट की मानें तो अगर किसी देश में पोर्नोग्राफी लीगल है और वहां की वेबसाइट को लोग भारत में देख रहे हैं तो ये भारतीय कानून के अंतर्गत नहीं आएगा.

यह भी पढ़ें