सावधान: ये है 5 ऐसी चीजें जिन्हें आप शाकाहारी समझ कर खाते हैं, लेकिन असलियत में है मांसाहारी

शाकाहारी और मांसाहारी दोनों में से कौन-सा खाना हमारे लिए सही होता हैं? इस विषय पर अक्सर बहस होती रहती हैं लेकिन आज हम इस बारे में बात नहीं करने वाले, आज हम आपको खाने पीने की कुछ ऐसी वस्तुओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको आप खरीद तो शाकाहारी समझ कर लेते हो परंतु असलियत में वैज्ञानिक दृष्टिकोण से वह चीजें मांसाहारी होती हैं। जब भी आप कोई खाने का सामान खरीदते हो तो उस पर ग्रीन और रेड कलर का लेबल होता है जो हमें बताता है कि वह वस्तु शाकाहारी हैं या मांसाहारी? लेकिन यहां आप धोखा खा जाते हैं क्योंकि कुछ ग्रीन लेबल वाली वस्तुओं के अंदर भी ऐसे पदार्थ मौजूद होते है जो उन्हें मांसाहारी बना देते हैं आइए जानते हैं वे चीजें कौन सी है।

तेल :

तेल का इस्तेमाल लगभग हर घर में खाना बनाने में किया जाता है और हम तेल को शाकाहारी की श्रेणी में रखते हैं परंतु आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होता है जिसकी वजह से वह मांसाहारी हो जाता है। कई प्रकार के तेलों में लेनोलिन पाया जाता है और यह भेड़ से बनता हैं तो अब आप समझ गए होंगे कि तेल किस प्रकार मांसाहारी हैं ।

जैम :

खाने में स्वादिष्ट और बच्चों का फेवरेट जैम भी अगर आप शाकाहारी समझ कर खाते हैं तो थोड़ा सावधान हो जाएं क्योंकि जैम में जिलेटिन नाम का पदार्थ होता हैं जो कि जानवरों में पाया जाता हैं।

सूप :

सूप हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है यह बात तो सभी जानते हैं अब आप सोच रहे होंगे कि भला सूप मांसाहारी कैसे हो सकता हैं जो आपका कंफ्यूजन दूर करने के लिए बता दें कि होटलों में सूप बनाने के लिए जिस सॉस का प्रयोग किया जाता है वह मछली से बनता है।

बियर और शराब :

बियर और वाइन पीने वाले लोग खुद ये बात नहीं जानते होंगे कि बियर या शराब वैज्ञानिक तौर पर मांसाहारी हैं दरअसल शराब को साफ करने के लिए इजिनग्लास का प्रयोग किया जाता है, जो मछली के ब्लेडर से बनता है तो अब तो आप समझ ही गए होंगे कि बियर और शराब भी मांसाहारी हैं।

व्हाइट शुगर :

व्हाइट शुगर का इस्तेमाल हम कई प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन बनाने में करते हैं। परंतु आपको जानकर हैरानी होगी कि चीनी को बनाने के लिए प्राकृतिक कार्बन का प्रयोग होता है। जो बोन चार होता है, और यह जानवरों की हड्डियों से बनाया जाता है। इसका उपयोग मुख्य रूप से चीनी की विरंजन यानि रंग हटाने में होता है।

जो अब आप समझ गए होंगे कि ये जितनी भी चीजें हम ने आपको बताई हैं इनमें कौन कौन से मासांहारी तत्व होते हैं। हालांकि हमारे द्वारा बताई गई ये सभी चीजें पक्के तौर पर मांसाहारी ही हैं इसके बारे में कुछ नहीं कह सकते लेकिन जिन पदार्थों का इस्तेमाल या जिन जानवरों का इस्तेमाल इन्हें बनाने में होता हैं उसकी दृष्टि से ये मांसाहारी हैं। ऐसी और भी बहुत सी चीजें है जिन के बारे में साफ नहीं कहा जा सकता कि वे शाकाहारी हैं या मांसाहारी। बहरहाल अगर आप को ये पोस्ट अच्छी लगे तो इसे शेयर जरूर करें।

यह भी पढ़ें : आज ही अपनी डाइट में शामिल कर लीजिये ये एक चीज, तेज़ी से घटेगा आपका वजन