बार बार चढ़ जाती है नस पर नस तो तुरंत करें ये उपाय, एक सेकेंड में मिलेगी राहत

अक्सर ही कई बार ऐसा होता है जब कभी आप लेटे रहते हैं या फिर काफी देर तक बैठे रहते हैं तो अचानक ही आपको महसूस होता है की आपके पैरों की नस चढ़ गई है और उस समय आपको इतनी ज्यादा पीड़ा होती है जैसे आपकी जान ही जा रही हो। हालांकि यह दर्द सिर्फ कुछ पलों के लिए ही होता है मगर सिर्फ इतनी ही देर में यह दर्द आपको भगवान की याद दिला देता है। सबसे ज्यादा परेशानी उस वक़्त होती है जब हमारे पैर की नस, बाजु की नस चढ़ जाती है। देखा जाए तो वैसे यह बहुत ही आम बात होती है जो आमतौर पर किसी के भी साथ हो सकती है मगर हाँ जब भी किसी को ये समस्या आती है तो उस दौरान इसका दर्द कई बार असहनीय होता है। तो आइये जानते हैं नस चढ़ जाने का इलाज़

नस चढ़ जाने का इलाज़

नस चढ़ जाने का इलाज़ एवं नस पर नस चढ़ जाने के कारण

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें की नस पर नस का चढ़ने के कई कारण हो सकते हैं जैसे की शरीर का काफी ज्यादा कमजोर होना और ऐसा तब होता है जब आप डाईरिया जैसी समस्या से पीड़ित रहते है या हाल में इस समस्या से उबरे हुए हो। इसके अलावा यदि आपको डाइबिटीज़ की समस्या है तो उस शिति में भी आपको काफी ज्यादा थकान महसूस होना, नींद पूरी ना होना आदि तमाम तरह की समस्या रहती है या फिर अगर आप ज्यादा बीपी की गोलियां खाते हैं तो उस स्थिति में भी आपकी नस चढ़ सकती है। खैर नस पर नस का चढ़ना बहुत बड़ी समस्या नहीं है मगर आप चाहे तो इसके लिए कुछ सामान्य से घरेलू उपाय कर सकते हैं जिससे आप पल भर में ही इस तकलीफ से आराम पा सकते हैं।

नस चढ़ जाने का इलाज़

नस चढ़ जाने का इलाज़,घरेलू उपाय

  • बता दें की जब भी कभी अचानक से नस पर नस चढ़ जाए तो आप तुरंत ही प्रभावित हिस्से की उलटी दिशा वाले कान के निचले जोड़ को उंगली से दबाएं और करीब 10 सेंकेड तक उंगली से ऊपर-नीचे करें, ऐसा करने से नस उतर जाती है।
  • इसके अलावा बता दें की यदि आपके पैरों की नस चढ़ी है तो उस स्थिति में आप जिस पैर की नस चढ़ी है उसी तरफ के हाथ की बीच की ऊँगली के नाखून के नीचे के भाग को दबाए और छोड़ें, आपको ऐसा तब तक करना है जब तक की ठीक ना हो जाए।
  • आपको यह भी बताते चलें की शरीर के जिस हिस्से पर नस चढ़ी हो वहां बर्फ से सिंकाई करते हैं तो इससे भी दर्द में आराम मिलता है और जल्दी ही नस भी उतर जाती है।
  • अक्सर सोते समय पैरों की नस चढ़ जाती है, जिससे इंसान की नींद तो खराब होती ही है साथ ही दर्द होता है वो अलग। इसके लिए आप सोते समय अपने पैरों के नीचे तकिया लेकर सोएं, आराम मिलेगा।
  • इसके अलावा आपको बता दें की जिस पैर की नस चढ़ी है उसी तरफ के हाथ की बीच वाली अंगुली के नाखून के नीच वाले भाग को तेजी से दबाएं और छोड़ें, ऐसा लगातार करें जब तक कि नस ठीक न हो जाए। अगले एक या दो मिनट में ही आप खुद महसूस करेंगे की आपकी नस उतार चुकी है और आपको दर्द से राहत भी मिल गया है। तो ये था नस चढ़ जाने का इलाज़

यह भी पढ़ें