विशेष

दिवाली से पहले लेने जा रहे हैं होम लोन तो जान लीजिये कुछ बेहद जरूरी बातें, होगा लाभ

देश चाहे जो भी हो त्यौहार जब भी आता है तो अपने साथ ढेर सारी खुशियां लेकर आता है, हर कोई त्यौहार के सीजन में नई-नई चीजें खरीदता है। कुछ लोग नए नए कपड़े खरीदते हैं तो कुछ लोग गहने खरीदते हैं वहीं कुछ लोग गाड़ी खरीदते हैं तो कुछ लोग घर भी खरीदते हैं। देखा जाए तो इस समय हमारे देश में कितने बार कहीं सीजन चल रहा है हाल ही में हिंदुओं का महत्वपूर्ण त्योहार दशहरा बीता है और अगले कुछ ही दिनों में एक और मुख्य त्योहार दिवाली आने वाली है। ऐसे में इस त्योहारी सीजन पर हर कोई किसी ने किसी खरीदारी में लगा हुआ है बताना चाहेंगे कि इस दौरान अगर आप भी घर खरीदने की योजना बना रहे हैं और इसके लिए अगर आप होम लोन लेने की तैयारी कर रहे हैं तो लोन लेने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातें जान लेना आपके लिए बेहद जरूरी होगा जो निश्चित रूप से आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

बता दें की होम लोन लेने से पहले आपको कुछ बातों कीजानकारी होनी चाहिए, इससे आपको ये पता चलेगा कि आप कैसे कम खर्च में बेहतर लोन ऑफर हासिल कर सकते हैं। यदि आप अपने परिवार के लिए घर खरीदना चाहते हैं और उसके लिए आप चाहते हैं की आपको लोन मिल जाए तो आपके लिए यह सबसे बेहतर होगा की आप अपना होम लोन प्री-अप्रूव करा लें। ऐसा करने से आपको यह फायदा होता है कि आप अपने बजट के हिसाब से घर खोज सकेंगे और आपकी सर्च काफी फोकस्ड भी रहेगी, साथी ही साथ इससे डॉक्युमेंटेशन आदि में आपका काफी सारा समय बच जाता है।

होम लोन लेते समय जान लीजिये कुछ जरूरी बातें

एल‍िजिबेलिटि

अगर आप घर खरीदने के लिए होम लोन लेने जा रहे हैं तो आपको सबसे पहले ये देखना होगा कि आप उसके लिए एल‍िजिबल हैं या नहीं। लोन लेने के लिए आपकी एल‍िजिबेलिटि आपकी आय, रीपेमेंट कैपेसिटी, आयु, श‍िक्षा, वित्तीय स्थ‍िति, जीवनसाथी की आय और जॉब स्टैब्ल‍िटी आदि पर निर्भर करती है।

कितनी है लोन की रकम

तय नियमों के मुताबिक कोई भी बैंक या लेंडर आपको प्रॉपर्टी की कीमत में से 70 से 90 फीसदी की रकम लोन देता है. ऐसे में अगर आप कोई घर खरीद रहे हैं, जिसकी कीमत 70 लाख है. तब आपको 60 लाख रुपये का लोन मिलेगा. हालांकि सामान्य तौर पर 75 लाख रुपये तक की प्रॉपर्टी के लिए 80 फीसदी लोन मिलता है. यह आपकी होम लोन एल‍िजिब्ल‍िटी पर भी निर्भर करेगा. इस मामले में अगर आप अपने जीवनसाथी की आय को भी शामिल करते हैं, तो लेंडर इस आधार पर आपकी लोन अमाउंट बढ़ा भी सकता है।

डॉक्युमेंट्स

होम लोन लेने के ल‍िए आपको कुछ जरूर डॉक्युमेंट्स दिखने पड़ते है ताकि आपकी केवाईसी आसानी से पूरी की जा सके। यहाँ पर आपको एड्रेस प्रूफ और पहचान पत्र जैसे कि वोटर आइडी या आधार कार्ड की जरूरत पद सकती है और इसके अलावा आपको अपने क्रेडिट व इनकम डॉक्युमेंट्स भी सबमिट करने होते हैं जैसे की आपकी आपकी सैलरी स्ल‍िप या फिर आईटीआर।

लोन की अवध‍ि

आपके लिए यह जानना काफी महत्वपूर्ण है की आप जो भी होम लोन ले रहे हैं वो अध‍िकतम 30 साल के लिए सैंक्शन किया जाता है और आपको बता दें की आपके लोन की अवध‍ि जितनी लंबी होगी, ईएमआई का बोझ भी आपके  उपर उतना ही कम पड़ेगा। ऐसे में आप अपनी आर्थिक स्थिति देखकर इस पर निर्णय ले सकते हैं।

इंश्योरेंस कवर भी है जरूरी

अपने होम लोन को सिक्योर करने की खातिर टर्म इंश्योरेंस प्लान जरूर ले लें, संभव है की यदि कल आपको कुछ हो जाता है, तो लोन की जितनी भी रकम बाकी होगी, वह इंश्योरेंस कंपनी भर देगी इससे लोन अमाउंट का बोझ आपके परिवार पर कभी नहीं पड़ता है और आपके ना होने पर भी परिवार के सदस्य कम से कम इस झंझट से दूर रहते हैं।

Related Articles

Close