धनतेरस पर पढ़ें यह विशेष कुबेर मंत्र, बनने लगेंगे अचानक धन लाभ के संकेत

Dhanteras 2018 : कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस और अमावस्या को को दिवाली का त्यौहार मनाया जाता हैं, इस साल धनतेरस 5 नवंबर 2018 को है. यह दोनों ही दिन धन संबंधी उपाय करने के लिए बहुत शुभ माना जाता हैं। बता दे कि इस दिन धन के देवता कुबेर और दिवाली के दिन धन की देवी माँ लक्ष्मी की पुजा की जाती हैं। ऐसी मान्यता हैं कि धनतेरस और दिवाली के दिन किया गया दान, हवन, पूजन व उपाय करना फलदायी होता हैं। तंत्र शास्त्र के मुताबिक यदि इस दिन कुछ खास उपाय किए जाए या फिर कुछ खास वस्तुओं को घर में रखा जाए तो देवी माँ लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं और उपाय करने वाले लोगों को माँ लक्ष्मी मालामाल भी कर सकती हैं।

Dhanteras 2018

धनतेरस के दिन करें ये उपाय(Dhanteras 2018 )

  • पुराने चाँदी के सिक्के और रुपयों के साथ कौड़ी रखकर आप उनका लक्ष्मी पुजा के वक्त केसर और हल्दी से पुजा करे और पुजा के बाद इन्हें अपने तिजोरी में रख दे, यदि आप इस उपाय को करते हैं तो आपके घर में बरकत बढ़ती हैं।
  • धनतेरस या दिवाली के दिन प्रातः उठाकर स्नान कर ले और किसी भी लक्ष्मी मंदिर में जाकर देवी माँ लक्ष्मी को कमल का फूल अर्पित और सफ़ेद रंग की मिठाई का भोग भी लगाए और माँ लक्ष्मी से धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने की प्रार्थना करे। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपकी धन संबंधी समस्या दूर हो जाएगी।
  • यह भी बताया जाता है की धनतेरस या दिवाली पर श्रीमंगल यंत्र का पूजन कर स्थापना करना करे और इस यंत्र के प्रतिदिन पूजन करने से आपको सभी प्रकार के कर्जो से मुक्ति मिल जाएगी इसलिए जो इस यंत्र की पुजा करेगा वो अचल संपत्ति का मालिक बन सकता हैं।
  • दिवाली की शाम को अपने घर के ईशान कोण में गाय के घी का दीपक जलाए और बत्ती में रुई की जगह लाल रंग के धागे का इस्तेमाल करे, इसके साथ में थोड़ी सी केसर भी दिए में डाल दें, इस उपाय को करने से आपके घर में धन का आगमन होगा।
  • धन प्राप्ति और दरिद्रता को दूर करने के लिए श्रीकनकधारा अचूक यंत्र हैं इसकी पुजा करने से मनचाहा कार्य हो जाता हैं, यह अचूक यंत्र अष्टसिद्धि व नवनिधियों को प्रदान करने वाला हैं और इसकी पुजा व स्थापना भी धनतेरस या दिवाली के ही दिन करे क्योंकि ऐसा करना शुभ होता हैं।

Dhanteras 2018

धनतेरस पर पढ़ें यह कुबेर मंत्र

बता दें की कुबेर धन के राजा माने जाते’ हैं और आपकी जानकरी के लिए बताते चलें की पृथ्वीलोक की समस्त धन-संपदा का एकमात्र उन्हें ही स्वामी बताया गया है। शास्त्रों के अनुसार कुबेर, भगवान शिव के परमप्रिय सेवक भी हैं और कहा जाता है की धन के अधिपति होने के कारण
कुबेर देवता को मंत्र साधना द्वारा प्रसन्न करने का विधान बताया गया है। ऐसे में यदि आप Dhanteras 2018  के दिन कुबेर देवता के इस मंत्र का जाप करते हैं तो निश्चित रूप से आपको धन लाभ के शुभ संयोग बनेंगे।

अति दुर्लभ कुबेर मंत्र : मंत्र- ॐ श्रीं ॐ ह्रीं श्रीं, ॐ ह्रीं श्रीं क्लीं वित्तेश्वराय: नम:

यह भी पढ़ें