मां लक्ष्मी की कृपा चाहिए तो लगातार तीन शुक्रवार करें ये काम, होने लगेगी धन की बारिश

मां लक्ष्मी, धन की देवी कहलाती हैं, इसलिए मान्यता है कि इनकी पूजा के दरिद्रता दूर होती है और सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है.. विशेषकर शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना विशेष फलदायी होती है। शुक्रवार को मां लक्ष्मी की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धी बनी रहती है। दरअसल हिंदू धर्म में सप्ताह के सभी सात दिन अलग-अलग देवी-देवताओं को समर्पित हैं.. जहां मगल को हनुमान भगवान और बुध को गणेश जी की पूजा आराधना की जाती है, वहीं शुक्रवार का दिन देवी लक्ष्मी की स्तुति की जाती है।ऐसे में अगर आप भी देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आपको शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा करनी चाहिए। इसके लिए शास्त्रों में कुछ विशेष विधियां बताई गई हैं जिनका पालन करके मां लक्ष्मी को आसानी से प्रसन्न किया जा सकता है। आज हम आपको उन्ही विधियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

शुक्रवार के दिन ऐसे करें मां लक्ष्मी की आराधना

शुक्रवार के दिन सूर्योदय से पहले उठें और स्नान आदी दैनिक क्रिया से निवृत होने के बाद देवी लक्ष्मी की पूजा शुरू करें। इसके लिए घर के पूजा-स्थल में लक्ष्मी जी की छवि के सामने घी का दीपक जलाकर बैठ और 108 बार लक्ष्मी मंत्र ॐ श्रीं श्रीये नम: का जाप करें । ख्याल रहे कि लक्ष्मी मंत्र का जाप करते वक्त आपका ध्यान पूजा पर ही केंद्रित होना चाहिए और पूरी आस्था के साथ इस मंत्र का 108 बार आपको जप करना चाहिए है।

मंत्र का जाप पूरा होने के बाद मां लक्ष्मी को मिश्री और खीर का भोग लगाए। इसके बाद सात वर्ष से कम आयु की कन्याओं को घर बुलाकर भोजन कराए। भोजन के साथ कन्याओं को मां लक्ष्मी को चढ़ाए गए मिश्री और खीर का प्रसाद भी दें। इस तरह पूरी विधि से मां लक्ष्मी की पूजा लगातार तीन शुक्रवार तक करें । ऐसा करने से मां लक्ष्मी काफी प्रसन्न होती हैं और उनकी कृपा से दरिद्रता दूर होती है।

प्रत्येक शुक्रवार ऐसे जलाएं दीपक

वहीं एक दूसरी शास्त्रीय विधि भी है देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए, इसके लिए आपको प्रत्येक शुक्रवार की शाम को घर के उत्तरी-पूर्वी कोने में एक दीपक जलाना है। ध्यान रहे इस दीपक के लिए तेल के स्थान पर गाय के घी और रुई की बाती की जगह लाल रंग के सूती धागे का प्रयोग करना है। इसके अलावा घी में थोड़ी सी केसर भी डालनी है। इस तरह प्रत्येक शुक्रवार ये दीपक जलाए .. इससे मां लक्ष्मी की कृपा प्रापत् होती है और घर की आर्थिक तंगी दूर होती है।

तिजोरी में रखें ऐसी पोटली

देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए आप शुक्रवार के दिन एक और उपाय कर सकते हैं। इसके लिए अपने आपको अपने घर की तिजोरी में एक पीले रंग की पोटली रखनी है, जिसमें पांच पीली कौड़ी, थोड़ी सी केसर और एक चांदी का सिक्का रख बांध देना है। शुक्रवार के दिन ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा से धन की समस्या दूर होती है।

इसके अलावा शुक्रवार के दिन गरीबों को दान और भोजन कराने से भी देवी लक्ष्मी खुश रहती हैं। वहीं शुक्रवार को आप किसी गरीब व्यक्ति को कोई सफेद रंग की वस्तु भी दान कर सकते हैं, इससे भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.