नोटबंदी: रेल की यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, अब नहीं लगेगा अतिरिक्त …!

देश में नोटबंदी से परेशान लोगों के लिए आईआरसीटीसी ने थोड़ी राहत दी है। अब से ऑनलाइन टिकट बूक करने वालों को किसी भी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। पहले अतिरिक्त शुल्क सुविधा शुल्क के तौर पर लिया जाता था। लेकिन नोटबंदी की वजह से देश की जनता को हो रही परेशानी को ध्यान में रखकर ही इतना बड़ा फैसला लिया गया है।

23 नवम्बर से नहीं लगेगा अतिरिक्त शुल्क:

आपको बता दें मिली जानकारी के अनुसार बुधवार मध्य रात्री से जो भी ऑनलाइन टिकट बूक किये जायेंगे, उनपर लोगों को अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ेगा। रेलवे ने ऑनलाइन बूक होने वाले टिकटों पर सुविधा शुल्क ना लगाने का फैसला किया है। इतना बड़ा फैला रेल विभाग ने विमुद्रीकरण की वजह से ही लिया है, जिसके तहत अब 23 नवम्बर से अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा। हालांकि यह योजना कब तक लागू रहेगी, इसके बारे में अभी नहीं कहा जा सकता है।

AC-1 में लगता था 70 रूपये अतिरिक्त शुल्क:

आपको ज्ञात होगा इससे पहले जब भी आप ऑनलाइन टिकट बूक करते थे, आपको सुविधा शुल्क देना पड़ता था। AC-1 में रिजर्वेशन कराने के लिए आपको 70 रूपये अलग से सुविधा शुल्क के रूप में देना पड़ता था। ऐसे ही शयनयान के लिए अलग राशी देनी पड़ती थी। अब आपको इससे मुक्ति मिल गयी है।

कैश की कमी से रेलवे के काउंटर पर लगती थी भीड़:

आपको बता दें ऐसा इसलिए किया गया है कि बाजार में कैश की कमी हो गयी है। इसके चलते हर कोई अपने पैसे बचाने के बारे में सोच रहा है। इसी वजह से अब लोग अपने अतिरिक्त शुल्क को बचाने के लिए रेलवे के आरक्षण काउंटर पर जाकर रिजर्वेशन करवाने लगे थे। जिस वजह से वहाँ बहुत ज्यादा भीड़ होने लगी थी। काउंटर की भीड़ को कम करने के लिए ही रेलवे ने यह फैसला किया है कि 23 नवम्बर से ऑनलाइन टिकट बूक करने पर किसी भी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.