मुकेश अंबानी की बायोग्राफी, शून्य से शिखर तक का सफर जानिये कैसा रहा

हम आज आप के लिए लेकर आये हैं भारत के सब से अमीर आदमी मुकेश अंबानी की बायोग्राफी । फ़ोर्ब्स सूची के अनुसार वर्ष 2018 में तकरीबन 40.1 अरब डॉलर की निजी सम्पत्ती के साथ भारत के पहले तथा दुनिया के उन्नीसवें सबसे अमीर आदमी हैं। यमन में जन्मे मुकेश अंबानी के पिता धीरुभाई अंबानी प्रख्यात् उद्योगपति रह चुके हैं, बता दें की धीरूभाई अंबानी के दो पुत्र है, एक मुकेश अंबानी और दुसरे अनिल अंबानी। धीरूभाई अंबानी के देहावसान के पश्चात रिलायंस समूह को दो भागों में विभाजित किया गया था जिसमे एक भाग को मुकेश और दुसरे भाग को इनके छोटे भाई अनिल अंबानी को दिया गया।

"<yoastmark

मुकेश अंबानी की बायोग्राफी

नाममुकेश अंबानी
जन्म9 अप्रैल 1957 (यमन)
घर मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
शिक्षा रासायनिक प्रोद्योगिकी संस्थान वन विद्यालय (वलथमस्टोव), स्टैनफोर्ड विश्विधालय (बंद)
काम काजरिलायंस के अध्यक्ष
पत्नी का नामश्रीमति नीता अम्बानी
बच्चों का नामआकाश अम्बानी, अनंत अम्बानी, ईशा अम्बानी
माता-पिताश्रीमति कोकिलाबेन अम्बानी और स्वर्गीय श्री धीरू भाई अम्बानी जी
भाई का नामश्री अनिल अम्बानी

कैसा था मुकेश अंबानी का प्रारंभिक जीवन

मुकेश अंबानी की बायोग्राफी की बात करें तो सबसे पहले आपको बता दें की इनकी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के पेद्दर रोड स्थित ‘हिल ग्रान्ज हाई स्कूल में हुई थी। यहाँ पर मुकेश अंबानी के साथ उनके करीबी मित्र आनंद जैन भी उनके सहपाठी थे और इसी स्कूल में उनके छोटे भाई अनिल अम्बानी भी पढ़ते थे। आगे चलकर मुकेश अम्बानी ने ‘इंस्टिट्यूट ऑफ़ केमिकल टेक्नोलॉजी, माटुंगा’ से केमिकल इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की और फिर इसके बाद और भी उच्च शिक्षा के लिए मुकेश ने स्तान्फोर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और वहाँ पर इन्होने एम.बी.ए. किया। हालांकि कुछ ही समय बाद पिता धीरुभाई अम्बानी के कारोबार में मदद करने के लिए उन्होने अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी।

"<yoastmark

नीता और मुकेश अम्बानी का विवाह

मुकेश अंबानी की बायोग्राफी में सबसे महत्वपूर्ण अध्याय रहा उनका विवाह, बता दें की मुकेश का विवाह एक गुजराती परिवार से ताल्लुक रखने वाली नीता अंबानी से हुआ। बताते चलें की नीता की माता एक प्रख्यात गुजराती लोकनर्तकी थीं और जब नीता मात्र आठ वर्ष की थीं, तभी से उनकी मां ने उन्हें नृत्य सीखाना शुरू कर दिया। नीता ने बचपन से ही नृत्य में अपनी गहरी रुचि दिखाना शुरू कर दिया था और देखते ही देखते ही वह भरतनाट्यम की एक कुशल नृत्यांगना बन गईं। फिलहाल इस समय नीता अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के सामाजिक एवं धर्मार्थ कार्यो को देखती हैं।

मुकेश और नीता के तीन बच्चे हैं, आकाश, ईशा और अनंत। आज मुकेश अंबानी को ना सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया में हर कोई जानता है वे एक मशहूर व्यावसायी है और उनकी लोकप्रियता इतनी ज्यादा है की दुनिया का हर व्यवसायी ही नही बल्कि बड़े बड़े ओहदे वाले लोग भी उनसे मिलना चाहते हैं। आज मुकेश अंबानी का नाम किताबों में विश्व के माने जाने मशहूर व्यवसायीयों में से हैं।

सी विंड की कहानी

एक ऐसा भी समय था जब मुकेश अंबानी और उनका परिवार को उनके पिता धीरुभाई अंबानी के साथ मुंबई के भुलेश्वर में दो कमरों के एक मकान में गुजारा किया करता था। हालांकि कुछ वर्षों बाद धीरुभाई अंबानी ने अपनी मेहनत के बल पर मुंबई के कोलाबा में एक 14 मंजिल ईमारत जिसका नाम सी विंड था उसको खरीद लिया जहाँ अम्बानी परिवार कई वर्षों तक रहा।

खैर आज मुकेश अंबानी ने दौलत के साथ साथ रुतबा और शोहरत सब हासिल कर ली है जिसकी बदौलत मुकेश अम्बानी अपने परिवार के साथ दक्षिण मुंबई स्थित अपने 27 मंजिली ईमारत ‘एंटीलिया’ में रहते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें की एंटीलिया को दुनिया का सबसे महंगा मकान माना जाता है। इस घर का नाम अटलांटिक ओसियन स्थित इसी नाम के एक पौराणिक टापू पर रखा गया है। आपको यह जानकार काफी आश्चर्य होगा की अंबानी के इस घर की देख रेख में लगभग 600 कर्मचारियों का दल इस ईमारत में हर पल जुटा रहता है।

मुकेश अंबानी को मिले हैं ये सम्मान और पुरस्कार

  • नवम्बर 2004 में प्राईस वाटर हाउस कूपर्स द्वारा कराये गए एवं फाइनेंशियल टाइम्स लन्दन में प्रकाशित सर्वे में मुकेश अम्बानी को चार सीईओ में दूसरा स्थान मिला।
  • USIBC यूनाईटेड स्टेटस-इंडिया बिज़नस कौंसिल ने वाशिंगटन में मुकेश अम्बानी को 2007 में “ग्लोबल विज़न” लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित किया था।
  • मुकेश अम्बाये भी पढ़ें नी को NDTV द्वारा वर्ष 2007 का ‘बिज़नसमैंन ऑफ़ द ईयर चुना गया था।
  • इंडिया टुडे मार्च ने मुकेश अंबानी को मई 2004 के अंक में The Power List में शक्तिशाली लोगो में अपनी पहचान बनाई थीं।
  • फोर्च्यून पत्रिका के अगस्त 2004 अंक में सबसे शक्तिशाली कारोबारियों की एशिया पॉवर 25 सूचि में मुकेश को 13वां स्थान मिला

मुकेश अम्बानी और रिलायंस

एक वो भी समय था जब वर्ष1981 में मुकेश ने रिलायंस में काम संभाला और रिलायंस के पुराने टेक्सटाइल कारोबार को पॉलिएस्टर फाइबर और फिर पेट्रोकेमिकल में आगे बढाया और फिर इसके बाद अपने कारोबार को और भी बढ़ते हुए मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) का साम्राज्य स्थापित किया। बता दें की इस कंपनी का मूल उद्येश्य था की भारत में जानकारी और आपसी संपर्क तंत्रज्ञान क्षेत्र में काम करना ताकि लोग एक दूसरे से दूर रहकर भी आपस में जुड़े रहें और आसानी से बात कर सकें। उनकी यह सोच देश में एक अलग ही क्रांति लेकर आई और फिर उसके बाद मुकेश अंबानी ने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा, बस आगे ही बढ़ते गए।

आपको बता दें की आज मुकेश अंबानी के पास एक से बढ़कर एक लक्जरी कारें जैसे बेंटले, फ्लाइंग स्पूर, रोल्स रॉयस प्रेत और बी एम डब्ल्यू 760li है। सबसे खास बात तो ये है की उनकी वैनिटी वैन जो उनका निजी पसंदीदा वाहन है उसकी कीमत तकरीबन 25 करोड़ रुपये है। इसके अलावा वह बोइंग बिजनेस जेट 2 और फाल्कन 900EX के भी मालिक है। हालांकि इतना सब कुछ होने के बाद भी कोई भी यकीन नहीं करेगा की अरबपति मुकेश अंबानी एकदम सादा जीवन जीना पसंद करते है। उनकी ज़्यादातर तस्वीरों में आप उन्हे एक साधारण शर्ट और एक काला पैंट पहने हुए ही पाएंगे और सबसे खास बात तो ये है की वो किसी भी ब्रांड का पालन नहीं करते है।

आप को मुकेश अंबानी की बायोग्राफी कैसे लगी ज़रूर हमें अपनी राय दीजियेगा

ये भी पढ़ें

आकाश अंबानी को स्कूल दिनों मिला करती थी इतनी पॉकेटमनी, जानकर हैरान रह जायेंगे 

मुकेश अम्बानी के पास हैं दुनिया की 6 सबसे महंगी चीजें, कीमत जानकर रह जाएंगे दंग