सौंफ के नन्हे दानों में बसे हैं औषिधी गुण, इन बीमारियों में देते हैं आराम

घर घर में इस्तेमाल होने वाली मसालों की रानी सौंफ अपने आप में कितने गुण छिपाए बैठी है आपके इसकी भनक भी नहीं होगी। सब्जियों में तो सौंफ का इस्तेमाल होता ही है, खाना खाने के बाद भी सौंफ और मिश्री से आप अपना मुंह मीठा कर सकते हैं। इसे होली में भी सजा कर रखा जाता है। आपके घर के इस मसाले में बहुत सारे औषिधी गुण छिपे हैं जो आपकी कई सारी समस्याओं को दूर कर सकते हैं। आयुर्वेद भी सौंफ को खास मानता है। आपको बताते हैं इन छोटे-छोटे दानोंके बड़े बड़े गुण।

सौंफ(Saunf) के औषिधी गुण

पेट के लिए रामबाण  (Good for stomach )

सौंफ
सौंफ

छोटी सी दिखने वाली ये दाने आपके पेट दर्द को ठीक कर सकती है।  पेट में अगर गैस या अपच की वजह से दर्द हो रहा हो तो सौंफ के इस्तेमाल से आपका ये दर्द भी ठीक हो जाएगी। सबसे पहले 100 ग्राम सौंफ(saunf) को तवे पर भूनकर पींस ले और साथ ही इसमें मिश्री मिला लें। अब खाना खाने के बाद सुबह शाम पानी के साथ इसको खाएं। इससे आपकी पाचन शक्ति बढ़ेगी साथ ही पेट में भी लाभ होगा।

अगर पेट में बहुत ज्यादा खाने की वजह से भारीपन महसूस हो रहा हो तो खाना खाने के बाद सौंफ के दानों में में नींबू का रस मिलाकर खा लें। पेट का भारीपन कम हो जाएगा। अगर लूज मोशन से परेशान हैं तो  घी में भूनकर पीस लें और चीनी के साथ मिलाकर पीने से दस्त की समस्या भी खत्म हो जाती है।

छोटे बच्चों को अक्सर पेट की समस्या हो जाती हैं। अपने बच्चे को सौंफ वाला पानी उबालकर पिलाएं तो उससे दस्त बंद हो जाएगी साथ ही दस्त के बाद हुई पानी की कमी भी पूरी हो जाएगी।

गर्भधारण करने में मददगार( Helps in Pregnancy)

गर्भधारण करने में मददगार
गर्भधारण करने में मददगार

अगर आपको बच्चे की परेशानी हो रही है तो भी सौंफ ही आपके काम आता है। पहले 5 से 6 ग्राम सौंफ का चूरन बनाकर हींग के साथ इसका सेवन करें। आप 3 से 4 महीने के अंदर ही आसानी से प्रेगनेंट हो सकती हैं। अगर आप चाहे तो घी के साथ भी खा सकती हैं। अगर आपको ब्रेस्ट फीडिंग की समस्या हो रही हो तो सौंफ(saunf), जीपा और मिश्री का चूर्ण बनाकर पानी या दूध के साथ लेने से ये समस्या भी खत्म हो जाती है।

अगर आप भी रात भर जागे रहने की समस्या से परेशान हैं तो सौंफ आपके बड़े काम आएगा। सौंफ को दूध या शहद मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है। अगर सौंफ की चाय बनाकर पीते हैं तो खाना भी अच्छा हजम होता है और नींद भी बढ़िया आती है।

सौंफ आम बीमारी करे दूर( Prevents common sickness)

सौंफ आम बीमारी करे दूर
सौंफ आम बीमारी करे दूर

पेट की गर्मी के चलते अक्सर मुंह में छाले हो जाते हैं। अगर आप छाले से परेशान हो तो पानी में सौंफ डालें और खूब देर तक उबालें। अब इसमें भूनी हुई फिटकरी डालें। इसे ठंडा करके तीन चार बार गरारा करने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं।

सौंफ सर्दी जुकाम में भी बहुत काम आता है। अगर आपको खांसी-जुकाम, गले की खरास के लिए सौंफ को बस ऐसे ही खा लें कुछ देर में आपको आराम मिल जाएगा। साथ ही ये मुंह की बदबू में भी आराम देता है।

अगर आपका पीरियड्स टाइम पर नहीं आता तो सौंफ को गुड़ के साथ खाएं। आपको जल्द ही परिणाम देखने को मिलेगा। अगर आपको अस्थमा की बीमारी है तो सौंफ  का इस्तेमाल बढ़िया रहता हैं।

घर में इस्तेमाल की जानी वाली हींग के फायदों के बारे में जानिये, पढ़ें ये :  घर के रसोई में काम आने वाली हींग है कई बिमारियों का रामबाण इलाज, जानकर हो जायेंगे हैरान!