शादी से पहले अपने पार्टनर से जरूर पूछें ये 6 सवाल, वरना हमेशा पछताएंगे

शादी जिंदगी का सबसे बड़ा फैसला होता है जिसे लेने में हर कुंवारा इंसान घबराता है फिर वो लड़का हो या फिर लड़की. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शादी के पहले तो हम कैसे भी रह लेते हैं लेकिन शादी के बाद हमें अपने पार्टनर के हिसाब से चलना पड़ता है और अगर आपने उनके खिलाफ एक काम भी कर दिया तो बस इसका खामियाजा आपको जिंदगीभर तानों के साथ भुगतना पड़ता है. शादी में हम सिर्फ एक इंसान से शादी नहीं करते बल्कि उसके खानदान, उसके बैंकबैलेंस, उसका व्यवहार और रिश्ते की सच्चाई को देखते हैं क्योंकि शायद आपने सुना हो कि झूठ की बुनियाद पर रिश्ते नहीं बनाए जाते. शादी इंसान की जिंदगी का सबसे बड़ा और अहम फैसला होता है इसलिए शादी से पहले अपने पार्टनर से जरूर पूछें ये 6 सवाल, अगर आपको इनके सही-सही जवाब मिलते हैं तो आपकी जिंदगी स्वर्ग जैसी सुंदर हो जाएगी लेकिन अगर आपने ये सवाल नहीं पूछे तो आपको ही पछताना पड़ सकता है.

शादी से पहले अपने पार्टनर से जरूर पूछें ये 6 सवाल

जब किसी की शादी की बात हो रही होती है तो परिवार वाले व्यक्ति, पैसा और खानदान देखते हैं लेकिन असल में एक सच्चे रिश्ते की बुनियाद को रखने के लिए इन सबकी जरूरत नहीं होती हमें ये देखना जरूरी होता है कि वो पार्टनर आपके प्यार और समर्पण के लायक है या नहीं. शादी में लोग बहुत सी चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन इन 6 बातों को कभी पूछना नहीं भूलना चाहिए.

1. शादी में कपल में दोनों लोगों को मानसिक रूप से तैयार होना बहुत जरूरी होता है. पता कर लें कि कही आपका होने वाला पार्टनर किसी या अपने माता-पिता के दबाव में तो शादी नहीं कर रहा.

2. शादी के बाद लड़की पूरी तरह अपने पति पर निर्भर हो जाती है अगर नहीं भी होती है तो भी अगर दोनों कमाते हैं तो वे हर जरूरत को आराम से पूरा कर लेते हैं. ऐसे में अपने पति की नौकरी के बारे में सही से पता लगा लें सिर्फ किसी के कहने पर विश्वास नहीं करना चाहिए.

3. अपने होने वाले पार्टनर से इस तरह के सवाल भी कर लेने चाहिए कि शादी के बाद वे अलग रहना पसंद करेंगे या फिर फैमिली के साथ. क्योंकि की शादियां इसलिए भी टूटी हैं या फिर लड़कों को अपने परिवार से अलग रहना पड़ता है इसलिए पहले ही सवला को पूछकर क्लियर कर लें.

4. अगर आपका होने वाला पति कोई जॉब नहीं करता है तो उनकी निवेश और आर्थिक स्थिति के बारे में जरूर पूछ लें और पता लगाएं कि वे किसी और पर तो निर्भर नहीं हैं.

5. अपने होने वाले पार्टनर की पसंद और नापसंद को जानने की कोशिश करें क्योंकि हो सकता है कि उनकी कोई आदत या पसंद आपको अच्छी ना लगे और ये आपके झगड़े का कारण बन जाए.

6. शादी से पहले अपने पार्टनर से जान लें कि आपका साथी फैमिली प्लानिंग के बारे में क्या सोचते हैं. बच्चे कब और कितना करने जरूरी होते हैं इसकी जानकारी पहले से होना बहुत जरूरी होता है.