विराट कोहली जैसे दिखना चाहते हैं हैंडसम तो ज़रूर अपनाएं उनकी ये खास डाइट प्लान

करोड़ों दिलों के चहेता, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ना सिर्फ खेल के प्रति दृढ़ इच्छाशक्ति रखते हैं, बल्कि वो अपनी फिटनेस पर भी पूरी तरह से फोकस्ड रहते हैं और क्रिकेट की दुनिया में सबसे फिटेस्ट खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं। आपने भी कभी क्रिकेट देखा होगा तो ये जानते होंगे कि विराट कोहली मैदान में कितने चुस्त रहते हैं।

विराट कोहली को कई युवा अपना आदर्श मानते हैं। क्रिकेट के लिए ही नहीं बल्कि फिटनेस को लेकर भी कई लोग उन्हें अपना आइडियल बताते हैं। तो अगर आप भी विराट कोहली के खेल के साथ साथ उनके फिटनेस को लेकर उत्सुक हैं तो आज हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे कि विराट कोहली कौन सी डाइट चार्ट को फॉलो करते हैं।

विराट कोहली का डाइट प्लान-

  • विराट को अपने घर का ताजा खाना बहुत पसंद है। वो बाहर का जंक फूड खान पसंद नहीं करते बल्कि घर के ताजे खाने को पसंद करते हैं। अपने आप को फिट रखने के लिए कोहली कम खाना खाने में भरोसा नहीं रखते ।
  • मिनरल वाटर के साथ हमेशा अधिक पानी पीने का ध्यान रखते हैं।
  • कोहली प्रोटीन से भरपूर खाना खाने में हमेशा से भरोसा रखते हैं। ऐसे ही खाने से उन्हें कुछ शानदार शॉट्स खेलने में भी मदद करता है।
  • विराट कोहली खाने के बहुत ही शौकीन हैं। उनका कहना है जब तक मन न भर जाए तब तक खाना चाहिए।

एक खबर आई है कि विराट कोहली ने चार महीने पहले ही नॉन वेज खाना छोड़ दिया है। इसके बदले में वो वीगन डाइट को फॉलो कर रहे हैं। तो आइए जानते हैं कि क्या होता है वीगन डाइट?

वीगन डाइट पूरी तरह से शाकाहारी खाना होता है। इसमें फल, अनाज, बीन्स, हरी सब्जियां, नट्स, सीड्स, आदि होते हैं।  ये पूरी तरह से प्लांट बेस्ड डाइट है। वीगन में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा होती है जो न सिर्फ शरीर को फिट रखते हैं बल्कि कई प्रकार के बीमारियों से भी बचाते हैं।

वीगन डाइट के लाभ- 

  • मजबूत पाचन शक्ति- वीगन में फाइबर की मात्रा अधिक होती है इसलिए इसके सेवन से पाचन प्रक्रिया को मजबूती मिलती है। इससे आपको खाना पचाने में आसानी होती है।
  • अच्छी नींद- वीगन में केला, बादाम जैसे खाद्य पदार्थ भी आते हैं इससे आपको अच्छी नींद आती है। अगर आप अनिद्रा के शिकार हैं तो भी आप वीगन डाइट को फॉलो कर इस बीमारी से बच सकते हैं।
  • हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल- वीगन डाइट से कार्बोहाइड्रेट ज्यादा मात्रा में ग्रहण कर पाते हैं। इसी कारण ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।
  • डिप्रेशन से मुक्ति- डिप्रेशन को कम करने के लिए शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का होना बहुत ही जरूरी है। वीगन डाइट अर्थात फ्रूट्स, वेजिटेबल्स, नट्स में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा-3 पाया जाता है। इससे मानसिक तनाव जैसी समस्याओं से मुक्ति मिलती है।
  • हृदय रोगों के खतरे से दूर- वीगन डाइट में फैट वाले चीजों का सेवन बहुत कम करना होता है इसलिए इसके सेवन से दिल के बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है।
  • उर्जा बढ़ाए-  चूंकि वीगन डाइट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन होता है यही कारण है कि ये आपके शरीर के एनर्जी लेवल को बढ़ाती है। वीगन डाइट का सेवन करने वाले लोगों को थकावट महसूस नहीं होती है साथ ही फिट भी रहते हैं।