अगर आपके रिलेशन में दिखे ये 5 बड़े संकेत तो ब्रेकअप करना ही है बेहतर

रिश्ते की डोर बहुत ही नाजुक होती है। इसे हमेशा सम्हाल कर ही रखना पड़ता है। अपने जीवन में किसी भी रिलेशनशिप को आगे बढ़ाने के लिए बहुत कुछ खोना और पाना पड़ता है। इसके बावजूद कभी कभी रिश्ते ऐसे होते हैं कि उनमें दरार पड़ ही जाती है। और वो टूटने के कगार पर आ जाती है।

हालांकि किसी भी रिश्ते को तोड़ देना इतना आसान नहीं होता, खासकर प्यार का रिश्ता इतना नााजुक होता है कि उसके बारे मेंं कुछ भी करने से पहले बहुत कुछ सोचना पड़ता है। प्यार के रिश्ते में अजीब कहिए या हास्यास्पद कभी भी ये समझ नहीं आता कि अब रिश्ते को खत्म कर देने में ही भलाई है। बल्कि ये जरूर समझ आता है कि कब किससे प्यार हो गया और अब किससे प्यार करना चाहिए।

ये कभी भी आसान जान नहीं पड़ता कि क्या हो गया कि आपका पार्टनर आपसे बेरूखी से पेश आ रहा है या उसके मिजाज में परिवर्तन आ गया है। इसके बाद सबसे मुश्किल काम ये होता है कि आपका पार्टनर आपसे दूर हो चुका है और अब आपको भी इस रिश्ते को खत्म कर देना चाहिए। तो चलिए  जानते हैं ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में जिसके माध्यम से आप जान सकते हैं  कि आपका पार्टनर आपसे दूर हो चुका है और अब इस रिश्ते को खत्म कर देने में ही भलाई है।

  • हर बात के लिए आपको मनाना पड़े- अगर छोटी छोटी बातों में  आपके पार्टनर को बुरा लग जाता है और आपको हर वक्त उन्हें मनाना पड़ता है तो समझ जाइये कि आपको इस रिश्ते को खत्म कर देना चाहिए। अगर आपके पार्टनर ने अपनी दुनिया कहीं और बसा ली है और आपको साथ बैठन साथ खाने  और साथ चलने जैसे बातों  को लेकर मनाना पड़ रहा हो तो आप इस रिश्ते को खत्म कर अपना दूसरा राश्ता तलाश लीजिए।
  • आपका फायदा उठाया जा रहा हो- अगर आपका पार्टनर हमेशा फायदा उठाया जा रहा हो, तो इसे गुलामी ही कहते हैं। ये गुलामी ही है। प्यार हमेशा बराबरी के साथ ही होता है। प्यार में बराबरी का एहसास होना जरूरी है। लेकिन अगर आपके प्यार में सिर्फ आप ही दिए जा रहे हैं या कहें कि पापड़ बेल रहे हैं तो इसका कोई मतलब नहीं है। अगर आपका फायदा उठाया जा रहा है तो ये बड़ा संकेत है कि आप रिलेशनशिप से बाहर आ जाइए।

  • सम्मान नहीं देना- ये सच बात है कि रिश्ते में उतार चढ़ाव होते हैं। लेकिन आत्मसम्मान एक ऐसी चीज है जिससे किसी भी इंसान कभी भी एडजस्ट नहीं कर सकता। भले ही वो खाने पीने में एडजस्ट कर लेगा लेकिन अपने आत्मसम्मान में एडजस्ट कभी नहीं करता। अगर आप रिश्ते में रहते हुए हमेशा सिर्फ अपने पार्टनर को सम्मान दे रहे हैं बदले में वो आपके आत्मसम्मान को ठेस पहुँचा रहा है तो आपकी भलाई इसी में है कि आप इस रिश्ते से बाहर निकल जाइये ।

  • कभी खत्म ना होने वाला झगड़ा- किसी भी रिलेशनशिप में या कहें कि हर किसी के रिलेशनशिप में झगड़ा होना बहुत सामान्य बात है ये तो रिलेशनशिप का एक हिस्सा ही है। लेकिन इसका सही अनुपात में होना जरूरी है। अगर झगड़े आपके डेली रूटीन का हिस्सा बन जाए और आपका पार्टनर इस झगड़े को सुलझाने का कोई तरीका न ही बताए तो समझ जाइये कि उसको ये रिश्ता नहीं भा रहा है। और आप उनके साथ रिश्ते के लायक नहीं बने हैं।
  • एहसास का मर जाना- अगर आप दोनों में प्यार वाला पहले जैसा एहसास नहीं रहा तो इस रिश्ते को मत खिंचिए। क्योंकि ऐसा करने से रिश्ते और भी खराब हो सकता है। बेहतर है कि आप इसे छोड़ दें।