दिलचस्प

जीवन के लिए सही मार्गदर्शक है पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की ये बातें

न्यूज़ट्रेन्ड वेब डेस्क- देश में अगर बच्चों से मिसाइल मैन का नाम पूछो तो उनकी जुबान पर सिर्फ डॉ. अब्दुल कलाम का नाम भी आएगा. उनके जीवन से जुड़ी हर बात में बहुत गहराई होती थी और उन्होंने अपने जीवन में बहुत कठिनाईयों को सहा है इसलिए वे हर बात को अच्छे से जानते हैं. अब्दुल कलाम अपने हर लेक्चर में अपने संघर्ष की बात बताते हैं इससे लोगों में भी संघर्ष करने की क्षमता अपने आप आ जाए. उन्होंने अपनी पढ़ाई का खर्चा कम उम्र से ही उठाना शुरु कर दिया था इसके अलावा वे खुद को हमेशा हर चुनौती के लिए मजबूत रखते थे. एपीजे अब्दुल कलाम बच्चों से प्यार करते थे और उन्होंने बच्चों को हमेशा वही सीख दी है जो जिंदगी में संघर्ष करने के दौरान उन्हें जिंदगी ने सिखाया था. पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की ये बातें, हमेशा याद रखिए और ये आपके जीवन का मार्गदर्शन करेंगी.

पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की ये बातें

15 अक्टूबर, 1931 को रामेश्वरम में जन्में अब्दुल कलाम ने मुस्लिम परिवार में जन्म लिया था मगर इनसे भारत का हर भारतीय प्यार करता है फिर वो किसी भी धर्म का हो. उन्होंने अपने कर्मों से लोगों के दिलों में खास जगह बनाई थी और जिस दिन यानी 27 जुलाई, 2015 को जब उनके हार्ट अटैक की खबर पूरी दुनिया में फैली तो शोक की लहर दौड़ गई. उस दिन हर आंखों से आंसू गिरा जो उनके काम को और उनके संघर्ष को पढ़ चुका या जानता था. आज हम आपको डॉ. अब्दुल कलाम की कही 10 प्रेरणादायक बातें बताएंगे.

1. जीवन में सफलता के बाद रुकें नहीं, क्योंकि अगर आप दूसके प्रयास में असफल हो गए तो लोग यही कहेंगे कि आपकी पहली सफलता भाग्य की वजह से मिली थी.

2. सभी चिड़ियां बारिश में छाया की तलाश करती हैं लेकिन गरुड़ उसकी परवाह नहीं करता है क्योंकि वो बादलों के ऊपर उड़ने वाला पक्षी होता है.

3. असफलता कभी मुझे पछाड़ नहीं सकती क्योंकि मेरी सफलता की परिभाषा बहुत मजबूत है जिसे सिर्फ मैं ही जानता हूं.

4. अगर आप सूर्य की तरह चमकना चाहते हैं तो आपको उसके पहले सूर्य की तरह जलना और तपना होगा. इसका मतलब ये है कि अगर जिंदगी में आपको कामयाब होना है तो उसके पहले बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है उससे घबराना नहीं चाहिए.

5. आकाश की तरफ देखिए हम अकेले नहीं है, सारा ब्राह्मांड हमारे साथ है. जो सपने हम देखते हैं, उसपर मेहनत करते हैं उसका फल देने की साजिश वे सभी करते हैं.

6. सपना वो नहीं जो आप नींद में देखते हैं बल्कि सपने तो वे हैं जो हमें सोने ही नहीं देते.

7. एक अच्छी पुस्तक हजार दोस्तों के बराबर होती है जबकि एक अच्छा दोस्त लाइब्रेरी के बराबर होता है.

8. जीवन में कठिनाईयां हमें बर्बाद करने के लिए नहीं आती बल्कि ये हमारे छुपे हुए सामर्थ्य और शक्तियों को बाहर निकालने में हमारी मदद करती हैं. कठिनाईयों को ये जान लेने दो कि आप उससे भी ज्यादा कठिन हैं.

9. देश का सबसे अच्छा दिमाग, क्लास रूम की आखिरी बेंचों पर भी मिल सकता है.

Back to top button