विटामिन ए ज्यादा लेने के होते हैं ये 6 बड़े नुकसान, नंबर 3 से तो हर दूसरा इंसान परेशान

न्यूज़ट्रेन्ड हेल्थ डेस्क- हमेशा आस पास सुनते होंगे कि अति सर्वत्र वर्जयेत। यानी अति हर चीज की बुरी होती है। यही बात स्वास्थय को लेकर खान पान पर लागू होती है। अगर किसी विटामिन या मिनरल्स की मात्रा जरूरत से अधिक लेंगे तो  उसका  स्वास्थय पर बुरा असर पड़ेगा। यह बात तो सभी जानते हैं कि विटामिन शरीर के लिए कितना फायदेमंद है। शरीर के सही प्रकार से काम करने के लिए विटामिन की अति आवश्यकता होती है। इस प्रकार से देखा जाए तो हर प्रकार के विटामिन की जरूरत हमारे शरीर को होती है। जैसे विटामिन ए आंखों के लिए जरूरी है तो विटामिन डी हड्डियों के लिए। शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हर प्रकार के विटामिन की जरूरत होती है।

लेकिन इसके  ठीक उलट अगर इन विटामिन के खुराक जरूरत से ज्यादा हो जाएं तो ये आपको लेने के देने पड़ सकते हैं। विटामिन अधिक होने को विटामिनोसिसज रोग कहते हैं। अगर आप भी लंबे समय से जरूरत से ज्यादा मात्रा में विटामिन की खुराक ले रहे हैं तो ये आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे लांग टर्म डिसीज की संभावना भी बढ़ जाती है। आज हम बात करेंगे विटामिन ए के अधिक खुराक से शरीर को क्या क्या हानि हो सकते हैं।

विटामिन ए को हड्डियों  दांतो आँखों के लिए बहुत ही जरूरी बताया जाता है। लेकिन चिकित्सक बताते हैं कि जरूरत से ज्यादा विटामिन आपके हड्डियों के लिए खतरनाक भी है। इससे आपको हड्डी से संबंधी कई तरह की बीमारी भी हो सकती है।

विटामिन ए ज्यादा लेने के नुकसान-

  • अंधापन- विटामिन ए जरूरत से ज्यादा लेने से कुछ गंभीर मामलों में अंधापन का शिकार भी हो सकते हैं। इसलिए जरूरत से अधिक विटामिन ए युक्त पदार्थों का सेवन न करें।

  • हड्डी संबंधी रोग- विटामिन ए हड्डियों  के लिए बहुत ही जरूरी माना जाता है। लेकिन क्या आप  जानते हैं  कि इसके अधिक सेवन से आपके हड्डी टूट भी सकते हैं।

  • बालों का झड़ना- हालांकि आज कल बालों का झड़ना प्रदूषण, खान पान का सही न होना आदि कारणों से हो रहे हैं। लेकिन कभी कभी  विटामिन ए की अधिकता से भी बालों के झड़ने की समस्या आ सकती है।

  • होठों की त्वचा पर रूखापन- अगर आपके होठों की त्वचा पर रूखापन आ रहा है तो हो सकता है ये आपके शरीर में विटामिन ए के अधिकता के लक्षण हों इस प्रकार से अगर कोई लक्षण दिखें तो तुरंत अपने चिकित्सक से मिलें और इसका उचित इलाज लें।
  • वजन में कमी- विटामिन ए की कमी से वजन में कमी जैसे लक्षण भी दिखते हैं। अगर वजन में अचानक गिरावट आ रही हो तो इसे नजरअंदाज न करें। ये किसी बड़ी बीमारी का संकेत भी हो सकता है।
  • हड्डियों के घनत्व में कमी- एक आम इंसान में विटामिन ए की प्रतिदिन की खुराक से  4.5 से 13 गुना ज्यादा निरंतर सेवन से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। अगर ज्यादा मात्रा में विटामिन ए की मात्रा लें तो ये आपके शरीर में हड्डियों के घनत्व को कम कर देता है।

शरीर विटामिन ए बनाने में अक्षम- शरीर विटामिन ए बनाने में अक्षम होता है। लेकिन कई प्रकार के डेली खाद्य पदार्थ होते हैं जैसे दूध और दूध से बने आहार, हरी सब्जियों आदि में यह पाया जाता है। इससे शरीर को आवश्यक विटामिन ए प्राप्त होता है। लेकिन इन खाद्य पदार्थों का सेवन ज्यादा कर दिया जाए तो इससे स्वास्थय संबंधी समस्याएं भी हो जाती हैं।