शादीशुदा जीवन में खुशियां बने रहे इसके लिए पति-पत्नी को रोज करना चाहिए ये काम, जानिए

शादी जिंदगी का वो लड्डू होता है जिसे खाने वाला भी पछताता है और ना खाने वाला भी पछताता है इसलिए लोग कहते हैं खाकर पछताना ज्यादा अच्छा है क्योंकि इससे अनुभव मिलता है. आजकल शादी में प्यार मोहब्बत कम और लड़ाई-झगड़ा ज्यादा होने लगा है. इसके साथ ही दांपत्य जीवन में हाथापाई तक हो जाती है, रिश्तों में एक-दूसरे पर विश्वास उठता जाता है और विश्वास ना होने पर शादी का कोई मतलब ही नहीं रह जाता है. शादीशुदा जिंदगी में लड़ाई-झगड़े ही सुख-शांति में कमी लाने लगते हैं. अगर हम इस बारे में साधारण रूप में रहें तो बिना प्यार और विश्वास के शादीशुदा जीवन बिल्कु अलग और अधूरा लगने लगता है. लेकिन अगर ऐसे में पति-पत्नी हिम्मत हार जाते हैं और नौबत तलाक तक आ जाती है इसके अलावा वे अपनी जिंदगी बर्बाद कर लेते हैं. शादीशुदा जीवन में खुशियों को बनाए रहने के लिए पति-पत्नी को रोज करना चाहिए ये काम, इन कामों को करने से उनके जीवन में खुशहाली आएगी और उनका जीवन अच्छे से चलेगा.

पति-पत्नी को रोज करना चाहिए ये काम

अपनी शादीशुदा जिंदगी में अगर आपने इन कामों को कर लिया तो आपके दांपत्य जीवन में हमेशा खुशहाली और समद्धि बनी रहेगी. इनके अलावा पति-पत्नी के बीच आपसी भेदवाव होने के बजाए आपसी समझ ज्यादा बनी रहेगी.

1. अपने सुखी शादीशुदा जीवन को बिताने के लिए पति को हर सुबह पत्नी के नहाने के बाद उसकी मांग में सिंदूर लगा सकते हैं. ऐसा करने से उनकी शादीशुदा जिंदगी में हमेशा खुशी और समझ बरकरार रहती है, ऐसे में पति-पत्नी के बीच कोई मन-मुटाव नहीं रहता और उनका आपसी प्यार बना रहता है. इसलिए अपनी पत्नी को रोज खुद सिंदूर लगाइए.

2. अपने शादीशुदा जीवन में खुशियां बनाए रखने और आपसी समझ बनाए रखने के लिए पति-पत्नी को रोज शिवलिंग की पूजा अवश्य करनी चाहिए. इसके अलावा पत्नी को विशेष रूप से घर में माता पार्वती की मूर्ती भी होनी चाहिए और शिवलिंग के साथ ही इनकी पूजा भी करनी चाहिए. इसके साथ ही, रोज पूजा करते समय खासतौर पर माता पार्वती को सिंदूर अर्पित करें, क्योकि ऐसा माना जाता है कि ऐसा करना करने से पति की उम्र लंबी होती है.

3. अपनी शादीशुदा जिंदगी में खुशियां बनाए रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी ये होता है कि पति-पत्नी एक-दूसरे का सहयोग बनाए रखें. इसलिए पति के साथ-साथ पत्नी को भी अपनी पूजा में रोज ईश्वर से कुछ ना कुछ मांगना चाहिए. ज्योतिषशास्त्र के अऩुसार, रोज सुबह जब पति घर से निकलता है तो पत्नी को अपने पति के माथे पर पीला या लाल टीका लगाकर ही कहीं जाने देना चाहिए. ऐसा करने से पति की नौकरी और उसका स्वाभिमान बना रहता है.

4. पति-पत्नी अपने जीवन को सुखी बनाए रखने के लिए इस बात पर जरूर ध्यान दें कि उनके बेडरूम में साफ-सफाई अच्छे से बनी रहे. वे अपने कमरे में जरा सी भी गंदगी नहीं आने दें और इसके अलावा अपने बेडरूम में राधा-कृष्ण की फोटो लगा लें क्योंकि ऐसा करने से उनका प्यार बना रहे.

5. पति और पत्नी में से कोई भी एक मांगलिक है या फिर दोनों ही मांगलिक हैं तो उन्हें अपने शादीशुदा जीवन में समस्याओं को खत्म करने के लिए रोज शिवलिंग पर लाल पूजा फूल, लाल मसूर की दाल और लाल गुलाल जरूर चढ़ाना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से पति-पत्नी के जीवन में चल रहे मंगल दोष का प्रभाव कम और धीरे-धीरे खत्म होने लगता है.

6. अगर पति को अपना शादीशुदा जीवन अच्छे से बिताना है तो उन्हें भी थोड़ी मेहनत तो करनी पड़ेगी. ऐसे में अगर पति रोज शाम को अपनी पत्नी के लिए गिफ्ट के रूप में एक गजरा और एक परफ्यूम की बोतल गिफ्ट करते हैं तो पत्नी खुश रहती है.