अध्यात्म

घर में लगी ये तस्वीरें कर सकती हैं आपकी जिंदगी बर्बाद, पढ़ें खबर

घर को खूबसूरत बनाने के लिए आप क्या क्या नहीं करते। कभी पेंट बदल देते हैं तो कभी डिजाइनिंग। साथ ही आप घर में कई तरह की तस्वीरें लगाते हैं जिससे आप का घर और खूबसूरत दिखे। कई बार आपके घर में परेशानियां आ रही होंगी, लेकिन आपको उसका कारण नहीं समझ पा रहे होंगे। आप सोच रहे होंगे की  घर की सजावट के बीच घर की परेशानियों की बात कहां से आ गई, लेकिन सच ये ही है कि घर की दिशा औऱ साज सज्जा से भी घर की परेशानियों मे फर्क पड़ता है। आपको बतातें हैं उन तस्वीरों के बारे में जिन्हें घर पर लगाने से आपकी परेशानियां बढ़ सकती है।

तीन की तिकड़ी-

घर पर लोग अपनी फैमिली फोटो अक्सर लगाते हैं। फेंगशुई के नियम की बात करें तो तीन सदस्यों वाली फोटो एक साथ कभई घर में ना लगाएं। जैसे माता पिता और 1 बच्चा। ये तस्वीर दीवार पर नहीं लगानी चाहिए। घर में तीन लोगों की तस्वीर होना शुभ नहीं माना जाता। साथ ही तीन दोस्तों की फोटो भी दीवार पर नहीं टांगनी चाहिए।

बहता झरना

आपने अक्सर देखा होगा, लेग बहते हुए झरने की तस्वीर अपने घर की दीवारों पर टांगते हैं। ये नजारा कितना भी खूबसूरत क्यों ना हो, लेकिन घर पर बहते हुए झने की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। वास्तु के हसाब से ऐसा माना जाता है कि बहता झरना बहते पैसे का प्रतीक है। ये मानते हैं कि जस तरह से पैसा बह रहा है। उसी तरह से धन भी बह रहा है।

भगवान की तस्वीर-

आपके घर में या बहार मंदिर हो तो वहीं सारे देवी-देवताओं की तस्वीर लगाएं। अक्सर लोग घर के हर कोने में भगवान मकी तस्वीर लगा देते हैं। ऐसी गलती कभी नहीं करनी चाहिए। भगवान हर जगह मौजुद हैं, लेकिन इसके लिए उनकी तस्वीर हर जगह लगाना जरुरी नहीं है। भगवान को किसी एक साफ और शुद्ध स्थान पर स्थापित करें और नियमित रुप से उनकी पूजा करें।

डूबता सूरज

सनसेट का नजारा कितना भी बढ़िया हों, लेकिन उसकी सीनरी अपने घर पर बिल्कुल भी ना लगाए। डूबता हुआ सूरज निराशावादी विचार को बढ़ावा देता है इससे घर में नकारात्मक उर्जा फैलती है। ऐसी तस्वीरों से बचना चाहिए।

हिसंक जानवर-

आपके चाहे शिकार का शौक हो, लेकिन घर में हिंसक पशुओं की तस्वीर कभी ना लगाएं। ऐसा करने से आपके घर में नकारात्मक उर्जा का प्रवाह बढ़ता है। घर में लड़ाई झगड़े होते हैं। शेर की बाघ की या शिकार करते हुए कोई तस्वीर ना लगाएं।

युद्ध की तस्वीर-

महाभारत की कहानी भले ही आपको दिलचस्प लगती हो, लेकिन महाभारत ग्रंथ को कभी घर में नहीं रखना चाहिए। महाभारत एक युद्ध था जिसें अरबों लोगों की जान गई थी और भाई भाई के दुश्मन बन गए थे, इसलिए इससे जुड़ा पोस्टर या किताब घर में नहीं होना चाहिए। किसी भी युद्ध की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए।

ताजमहल

ताजमहल को कितना भी खूबसूरत मान लें पर असल में ये एक मकबरा है। प्रेम के प्रतीक इस ताज का दीदार कर लें, लेकिन इसे अपने घर में नहीं ले जाना चाहिए। सनातन धर्म में मृत्यु से जुड़ी चीज को घर में रखना अशुभ मानते हैं इसलिए ताजमहल के तस्वीर को अपने घर में बिल्कुल भी ना रखें।

Related Articles

Close