स्वास्थ्य

व्रत के दौरान खाया जाने वाला साबूदाने का खीर इन गंभीर बीमारियां से भी रखता है आपको दूर

जैसा कि हम सभी जानते हैं कल से देवी दुर्गा का शुभ त्योहार, नवरात्र शुरू हो रही है और हिंदू धर्म में नवरात्र को बहुत ही पवित्र पर्व माना जाता है। इस दौरान सभी महिलाएं तथा पुरुष भी पूरे 9 दिनों का व्रत रखते हैं वहीं दूसरी तरफ कई ऐसे भी लोग होते है जो 9 दिन का व्रत नहीं रखते मगर नवरात्र के पहले दिन और आखिरी दिन व्रत रहते हैं। हालांकि व्रत के दौरान बहुत सारे मान्यताएं होते हैं जैसे कि व्रत में आप कई सारी चीजों का सेवन नहीं कर सकते हैं इसके अलावा कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो व्रत के दौरान भी आप खा सकते हैं जैसे की फल-फूल, साबूदाना की खिचड़ी, साबूदाना की खीर, आदि।

आपको बता दें की वैसे तो साबुदाना का सेवन व्रत के अलावा भी किया जाता है मगर व्रत के दौरान साबुदाना का सेवन अच्छा माना जाता है और आपको यह जानकार काफी ज्यादा हैरानी हो सकती है की साबुदाना ना सिर्फ व्रत के दौरान आपकी सेहत का खयाल रखता है बल्कि यह कई तरह की खतरनाक बीमारियों से भी आप को दूर रखता है। ऐसे में अगर आप भी साबूदाने की खीर खाते हैं तो यह निसंदेह ही आपको स्वाद से भरपूर तो मिलेगी ही साथ ही साथ आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही ज्यादा लाभदायक माना जाता है।

साबूदाने की खीर फायदे

आपको बता दें की साबुदाना से बना कोई भी आहार आपको भरपूर एनर्जी देता है, कार्बोहाइड्रेट से पूरी तरह से भरपूर साबूदाना शरीर को उर्जा देने में बेहद फायदेमंद माना जाता है और ना सिर्फ व्रत के दौरान बल्कि सामान्य दिनों में भी इसका सेवन शरीर को काफी ताकत देता है।

साबुदाना के सेवन से आप आमतौर पर जल्दी थकते नहीं हैं, इससे आपके शरीर को एनर्जी तो मिलती ही है साथ ही साथ इसके सेवन से थकान को कम भी किया जा सकता है जिससे आपका शरीर हमेशा ही फिट और हैल्दी रहता है।

बताते चलें की साबूदाने में पोटेशियम की मात्रा भी खूब पायी जाती है जिससे आपके शरीर का रक्त छाप भी नियंत्रित रहता है और सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि साबूदाना के सेवन आपके मांसपेशियों के लिए भी अत्यंत लाभदायक माना जाता है।

ऐसा भी बताया जाता है की अगर आपका वज़न काफी बढ़ गया है तो आप अपने रोज के आहार में साबूदाना कर सकते हैं, इससे आपका वजन घटाने में काफी ज्यादा मदद मिलती है।

इसके अलावा आपको यह भी बताते चलें की अगर आपको कब्ज़ या पेट संबंधी किसी तरह की समस्या है तो ऐसी स्थिति के लिए भी साबुदाना किसी रामबाण से कम नहीं है। बताया जाता है की इसको खाने से आपकी पाचनक्रिया एकदम सुचारु रहती है, तथा आपको गैस, अपच आदि तमाम तरह की समस्याओं से निजात मिल सकता है।

त्वचा के लिए भी बहुत ही लाभदायक माना गया है साबुदाना को। बता दें की यदि आप साबूदाने को स्किन पर लगाते हैं तो इससे आपके चेहरे या स्किन पर जहां कहीं झुर्रियां आ रही हैं वो समाप्त हो जाती है। स्किन में कसाव बनाए रखने के लिए साबुदाना का इस्तेमाल करना काफी लाभदायक माना जाता है।

Related Articles

Close