स्वास्थ्य

बालों में है रूसी तो इन बातों का रखे विशेष ध्यान

न्यूज़ट्रेंड हेल्थ डेस्क: अमूमन ऐसा माना जाता है कि सर्दियों के सीजन में रूसी की समस्या होती है।क्योंकी इस सीजन में हमारी स्कैल्प काफी ड्राई हो जाती है।लेकिन ऐसा कहना बिल्कुल गलत है क्योंकी रूसी सिर्फ सर्दियों में नहीं बल्कि गर्मियों के मौसम में भी होती है।रूसी की वजह से बालों में ड्राइनेस आ जाती है साथ ही बाल टूटने लगते हैं।इसके अवावा कई बार रूसी की वजह से है आप कई बार कई जगहों पर शर्मिंदा हो जाते हैं।खासकर तब जब आपको कोई इसके लिए टोक दें।

हेयर एक्सपर्ट की मानें तो, डैंड्रफ होने की वजह बालों का गंदा होना समय पर उनको ना धुलना और गर्म पानी का इस्तेमाल करने से होती है। गर्म पानी से बाल धुलने से सिर की त्वचा की तेल ग्रंथियों से ज्‍यादा तेल निकलता है और उसी वजह से रूसी हो जाती है।बता दें की रूसी भी कई तरह की होती है।लेकिन कुछ बातों का ध्यान अगर आप रखेंगे तो आप इस रूसी से बच सकते है-

सामान्य रूसी
सामान्य रूसी हर किसी को होती है, इसके होने पर किसी मौसम का कोई दोष नहीं होता है। कुछ लोगों के स्कैल्प पर पसीना रहता ही है, इसी वजह से ऑयली डैंड्रफ जैसी समस्या पैदा हो जाती है।इस तरह की रूसी होने पर आपको हर एक दिन बाद बालों में शैंपू करना चाहिए , साथ ही हफ्ते में एक बार नींबू के रस में तेल मिलाकर लगाना चाहिए।यदि आपने अपने बालों पर कलर या कोई भी ट्रीटमेंट ले रखा है तो ऐसे में सिर्फ स्कैल्प पर मसाज करना चाहिए।

ड्राई रूसी
जिस किसी का भी स्कैल्प ड्राई होता है उसको इस रूसी की समस्या हो जाती है। ड्राई रूसी से बचाव के लिए बालों में तेल लगा कर उसे कुछ घंटो के लिए छोड़ दें बाद में तौलिए को गर्म पानी में भिगोकर बालों पर लपेट लें. इससे बालों को स्टीम मिलती है।इस उपाय से कुछ हद तक इस रूसी से निजात मिल सकती है।

फिक्सी डैंड्रफ
जैसा की इसके नाम से ही पता लग रहा है,यह रूसी आपकी जड़ों में जम जाती है और कंघी करने पर पपड़ी के रूप में निकलती हैं अगर आप इस तरह की रूसी की समस्या से परेशान हैं तो आपको किसी एक्सपर्ट से सलाह लेकर इसका इलाज करना चाहिए।

जरूरी टिप्स

1-ज्यादा से ज्यादा मात्रा में अपने खाने में विटामिन सी का सेवन करें।अपने खाने में दाल, सें, हरी सब्जियां, रेशेदार फलों को शामिल करें।
2-कभी भी नींबू को डायरेक्ट स्कैल्प पर ना लगाएं क्योंकी उसमें मौजूद एसिड सिर की त्वचा को और रूखा बना देता है, इसलिए ध्यान दें कि इसे तेल में मिलाकर ही सर पर लगाएं।


3-सरसों, नारियल और कैस्टर ऑयल को मिला कर इससे सर पर मसाज करें।
4-किसी भी तरह के केमिकल ट्रीटमेंट लेने से बचें. इससे बालों को नुकसान पहुंचता है.


5- कभी भी गीले बालों को ना बांधे, पहले बालों को अच्छी तरह से सूख जाने दें उसके बाद ही बालों को बांधे।
6-अपने बालों के टेक्सचर के हिसाब से ही सही शैंपू का चुनाव करें।

Related Articles

Close