अध्यात्म

आखिर गोरी राधा के श्रीकृष्ण का रंग क्यों था नीला

यशोमती मैया से पूछे नंदलाला, राधा क्यों गोरी मै क्यूं काला….सत्यम शिवम् सुंदरम फिल्म का ये गाना सुन के तो यही लगता था कि श्रीकृष्ण का रंग काला था और इसीलिए वो अपनी मां से ये सवाल पूछते हैं, लेकिन अब हम जहां भी श्रीकृष्ण की तस्वीर या मूर्ती देखते हैं तो उनको अधिकतर नीले रंग में देखा  जाता है।बता दें कि श्रीकृष्ण विष्णु भगवान के अवतारों में से एक थे।वैसे श्रीकृष्ण का रंग नीला होने के पीछे कई कहानियां हैं।

भगवान श्रीकृष्ण के नीले रंग के पीछे एक मान्यता ये है कि श्रीकृष्ण को भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है, और भगवान विष्णु हमेशा सागरों में वास करते थे इसी वजह से श्रीकृष्ण का रंग नीला है। हिन्दू धर्म में जिन लोगों के पास बुराइयों से लड़ने की क्षमता होती है और जो लोग चरित्रवान होते हैं, उनके चरित्र को नीले रंग का माना जाता है.

प्रकृति की अधितकर रचना नीले रंग की है जैसे सागर तथा आकाश इन सभी में धैर्य, साहस, समर्पण, त्याग व शीतलता जैसी भावनाएं देखी जा सकती है भगवान श्री कृष्ण भी इन्ही सर्वगुणों से सम्पन्न शांत और सहज स्वभाव के थे.इसीलिए उनका रंग भी नीला था।

श्रीकृष्ण का रंग नीला होने के पीछे एक और कहानी है.बता दें कि श्रीकृष्ण का मामा कंस उनको मारना चाहता था इसलिए श्रीकृष्ण के माता-पिता, देवकी-वासुदेव को बंदी बना कर रखा था. कंस को एक आकाशवाणी से पता चला कि देवकी का आठवां पुत्र उसकी मौत का कारण बनेग।लेकिन श्रीकृष्ण का जन्म हुआ और वो यशोदा के पास पहुंच गए, इस बात की जानकारी जब कंस को हुई तो उसने राक्षसी पूतना को श्रीकृष्ण का वध करने के लिए गोकुल भेजा । पूतना ने कान्हा को दुग्धपान कराने का कहकर विषपान कराने की कोशिश की. हालांकि वह इसमें कामयाब रही, लेकिन श्रीकृष्ण तो स्वयं भगवान हरि के अवतार थे. विष का तो उनपर कोई प्रभाव नहीं पड़ा लेकिन उनके शरीर का रंग नीला हो गया और पूतना मारी गई.

पौराणिक ग्रंथो में श्रीकृष्ण के नीला रंग होने के पीछे एक और कथा प्रचलित है जिसके अनुसार एक बार श्रीकृष्ण अपने गोप मित्रों के साथ नदी किनारे गेंद से खेल रहे थे, और खेलते खेलते गेंद नदी में गिर गई । जिसको निकालने के लिए श्रीकृष्ण ने नदी में छलांग लगा दी और उसी नदी में कालिया नाग रहता था. वह बहुत ही ज्यादा विषैला था।नदी के अंदर श्रीकृष्ण और कालिया नाग का भयंकर युद्ध हुआ जिसमें कृष्णा की जीत हुई और वो गेंद लेकर बाहर निकल आए।कालिया नाम से उनकी लड़ाई की वजह से भी उनका रंग नीला पड़ गया था।

Related Articles

Close