बॉलीवुड

हिंदू नहीं फिर भी मंदिर जाते हैं बॉलीवुड के ये सितारे, इनके यहां तो गीता-कुरान दोनो है

नवरात्रि का समय चल रहा है चारों ओर पूजा-पाठ और धर्म कर्म की बातें हो रही हैं. क्योंकि भारत हिंदू प्रधान देश है तो यहां ज्यादातर लोग नवरात्रि मनाते हैं और वो भी धूमधाम के साथ, मंदिरों में लाउडस्पीकर्स और माता के जागरण सब आम बात है. ऐसे में गैर हिंदू के लोगों को समस्या होना आम बात है, ऐसे में कुछ समझदार होते हैं और नौ दिन सहते हैं लेकिन कुछ लोगों के कारण लड़ाई-झगड़े हो जाते हैं. ऐसे लोगों को बॉलीवुड के सितारों से जाकर सीखना चाहिए क्योंकि वे खुद हर धर्म की इज्जत करते हैं और अपने बच्चों को भी वही शिक्षा देते हैं. ऊपरवाले ने हमें जिस धर्म में पैदा किया है उसे मरते दम तक निभाओ लेकिन हर धर्म की इज्जत भी करो क्योंकि सभी मानते उस ऊपरवाले को है भले अलग धर्म में उनके नाम अलग-अलग हों लेकिन ऊपर एक ही ईश्वर है और यही बात बॉलीवुड के कुछ सितारे अच्छे से जानते हैं. हिंदू नहीं फिर भी मंदिर जाते हैं बॉलीवुड के ये सितारे, ये बस भारत के इस कलरफुल धर्मों को एंजॉय करते हैं और यही एक सच्चे इंसान का कर्तव्य होता है.

हिंदू नहीं फिर भी मंदिर जाते हैं बॉलीवुड के ये सितारे

बॉलीवुड में किसी भी तरह का धर्म, जाति और संप्रदाय जैसी चीजों को शायद ही किसी में देखा गया हो. चाहे वे हिंदू हों या फिर मुसलमान सभी भारत के हर त्योहार को मनाते और एंजॉय करते हैं. ठीक उसी तरह नवरात्रि के मौके पर बॉलीवुड के ये सितारे इस त्योहार को भी धूमधाम से मनाते हैं.

1. सलमान खान

सलमान खान अपने घर पर गणपति स्थापित करते हैं इसके अलावा उनके घर में ईद और बकरीद के अलावा होली और दीपावली भी उतने ही धूमधाम के साथ मनाई जाती है. सलमान को कई बार मंदिरों में भगवान के दर्शन करते देखा गया है.

2. आमिर खान

आमिर खान ने भी एक हिंदू महिला से शादी की है और उन्होंने बताया है कि दुनिया में प्यार से बढ़कर कुछ भी नहीं होता है. आमिर हर धर्म का सम्मान करते हैं और हर त्योहार को धूमधाम से मनाते हैं.

3. शाहरुख खान

शाहरुख खान एक ऐसे अभिनेता हैं जिनके घर में गीता और कुरान अगल-बगल रखी है. इस बात का जिक्र उन्होंने एक टॉक शो में किया था. शाहरुख खान अपने बच्चों को भी हर धर्म की इज्जत करने की शिक्षा देते हैं और इस बात का सबूत हमने कई बार उनकी तस्वीरों में देखा है. शाहरुख ने जिससे प्यार और शादी की वो भी हिंदू हैं तो इसलिए भी वे हिंदू धर्म से लगाव रखते हैं.

4. सैफ अली खान

सैफ अली खान ने दो शादियां की और दोनों पत्नियां हिंदू रहीं. इस वजह के अलावा भी सैफ भी हिंदू धर्म को मानते हुए कभी गुरुद्वारे, कभी मंदिर तो कभी गणपति उत्सव में भाग लेते रहते हैं. सैफ अक्सर करीना कपूर के साथ मंदिर जाया करते हैं.

5. सोहा अली खान

पटौदी खानदान की छोटी बेटी और बॉलीवुड एक्ट्रेस सोहा अली खान को भी हिंदू धर्म की मान्यताएं और देवी की पूजा करन अच्छा लगता है. गणेश उत्सव में भी सोहा बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती हैं और कभी-कभी अपने घर में भी गणपति स्थापित करती हैं.

6. कटरीना कैफ

कटरीना कैफ के पिता भारतीय मुस्लिम और मां ब्रिटिश मूल की क्रिस्चियन हैं फिर भी कटरीना मुस्लिम और क्रिश्चियन धर्म के अलावा हिंदू धर्म को भी उतनी ही निष्ठा के साथ मानती हैं. उन्हें अक्सर सिद्धिविनायक मंदिर में देखा जाता है.

Related Articles

Close