अगर आप के पास ५०० और १००० के नोट बच गए हैं तो उन्हें ऐसे करें उपयोग ..!

जैसा की सभी लोग जानते हैं, 8 नवम्बर की रात कई लोगों के लिए काली रात थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अचानक लिया गया फैसला कई लोगों के समझ से परे था। यह भारतीय जनता के लिए बहुत ही कठिन फैसला था, लोगों को समझ में नहीं आ रहा था कि अब उनका जीवन कैसे चलेगा। इसमें कोई शक नहीं है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लिया गया यह फैसला वाकई सराहनीय है, लेकिन इसकी वजह से जनता को थोड़ी दिक्कत तो हुई है। इस समय देश के सभी बैंकों और एटीएम में सिर्फ भीड़ ही देखी जा रही है। हालांकि इसका फायदा जनता को बाद में देखने को मिलेगा।

प्रधानमंत्री ने जब यह फैसला लिया उस समय रात के 8 बज रहे थे, और यह वो समय होता है जब अधिकतर लोग ऑफिस से घर आते हैं। उनमे से ज्यादातर इस खबर को सुनने के बाद सदमे का शिकार हो गए, क्योंकि लोगों को बहुत कम मौका मिला इसका उपाय खोजने के लिए।

यह बात बिलकुल सही है कि कुछ लोग अपने 500 और 1000 के नोटों से छुटकारा पाने के लिए गैरकानूनी तरीकों का सहारा ले रहे हैं, जो उन्हें जेल पहुँचा सकते हैं। यहाँ हम आज आपको कुछ सरकारी तरीकों के बारे में बताएँगे जिससे आप अपने पुराने नोटों से छुटकारा पा सकते हैं।

*- बैंक में जमा करें:

अगर आपके पास बहुत सारे पैसे हों तो आप अपने पैसों को बैंक में जमा करें। प्रधानमंत्री के नोटबंदी के फैसले के बाद दो दिन तक बैंक बंद रहा था, लेकिन उसके बाद हर रोज की तरह बैंक खुलने लगे हैं। बल्कि अभी तो बैंक के खुलने और बंद होने के समय में भी परिवर्तन किया जा चुका है। सरकार लोगों की सुविधा के लिए अपनी तरफ से पूरा प्रयास कर रही है। शुरुआत में यह नियम था कि आप बैंक से एक दिन में 10000 और एक हप्ते में 20000 रुपये निकाल सकते हैं, जिसे अभी थोड़ा बढ़ा दिया गया है।

*- बदल सकते हैं आप अपने पैसे 31 मार्च 2017 तक:

अगर आप बैंक जाकर अपने पैसे बदलने में असफल हो गए हैं तो कोई बात नहीं है, आप गरीब नहीं हो जायेंगे। आपके पास अभी बहुत समय है। 31 दिसंबर तक आप सभी बैंकों में जाकर अपने पैसे बदल सकते हैं।उसके बाद भी आप अपने पैसे नहीं बदल पाते हैं तो आप रिज़र्व बैंक की किसी भी शाखा में 31 मार्च 2017 तक नोट बदल सकते हैं। लेकिन आप कोशिश करें की आप अपने सभी नोट 31 दिसंबर तक बदल लें।

*- 1000 के नए नोट जल्द ही आने वाले हैं:

जैसा की आप सभी जानते हैं कि पुराने नोटों के बंद होने के बाद सरकार ने पहली बार 2000 के नए नोट निकालें हैं। सबसे पहले 2000 के नए नोट निकाले गए, उसके बाद 500 के नोट निकाले गए, अब खबर है कि जल्दी ही 1000 के नए नोट भी निकाले जायेंगे। आपको बता दें अब आप एटीएम से भी 500 के नोट निकाल सकते हैं।

*- डाकघर भी आपके लिए ही है:

अगर आप बैंक में जाने में असमर्थ हैं तो कोई चिंता की बात नहीं है। आप बैंक की बजाय मुख्य डाकघर में जा सकते हैं और वहाँ पर आप 24 नवम्बर तक 4000 रूपये बदल सकते हैं। लेकिन आपको पैसे बदलने के लिए जरुरी पहचानपत्र की आवश्यकता पड़ेगी, उसको अपने साथ ले जाना बिलकुल भी ना भूलें।

*- भुगतान के हैं दुसरे भी रास्ते:

अगर आपको कोई सामान खरीदना है और आपके पास पैसे नहीं हैं तो चिंता मत कीजिये। आपके पास अभी भी बहुत उपाय हैं, जिनके द्वारा आप अपने सामान का बिल चुका सकते हैं। आप अपने ख़रीदे सामान का बिल चेक से या इलेक्ट्रॉनिक भुगतान द्वारा कर सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक भुगतान का मतलब डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से है।

*- सभी सरकारी संस्थानों से कर सकते हैं खरीदारी:

अगर आपके पास अभी भी पुराने नोट हैं तो आप चिंता मत कीजिये। आप अभी भी किसी भी सरकारी संस्थान से सामान खरीद सकते हैं और उसके बदले अपने पुराने 500 और 1000 के नोट दे सकते हैं।

कुछ जरुरी ध्यान रखने वाली बातें:

आप जहाँ भी अपने पुराने नोटों का इस्तेमाल करें, आप अपने साथ प्रमाणित पहचानपत्र ले जाना ना भूलें। पहचानपत्र में आप अपना पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और मतदाता पहचानपत्र ले जा सकते हैं।