राजनीति

केंद्र सरकार ने किये ये 7 नए ऐलान, आज से होंगे लागू… जान लें बैंक जाने से पहले इनके बारे में!

Demonetization new rules: आज से ठीक 10 दिन पहले प्रधानमंत्री ने यह ऐलान किया था कि, अब से देश में 500 और 1000 के पुराने नोट नहीं चलेंगे। इतना बड़ा फैसला उन्होंने देशहित में लिया था। जो लोग इस बात को ठीक से समझ गए हैं, वो लोग तो प्रधानमंत्री के इस फैसले का स्वागत कर रहे हैं। लेकिन अभी भी कुछ लोग हैं, जिनको यह लग रहा है कि इससे देश का नुकसान ही होने वाला है, ऐसे लोगों के लिए कुछ नहीं किया जा सकता। प्रधानमन्त्री ने तो देश की भलाई के लिए यह कदम उठाया था।

आज पुरे 10 दिन बाद भी बैंक और एटीएम के बाहर उतनी ही भीड़ देखने को मिल रही है। लोग सुबह उठने के बाद सबसे पहले एटीएम का चक्कर लगा रहे हैं, ताकि कुछ पैसा मिल जाए। कुछ लोग तो एटीएम के बाहर रात से ही लाइन में लगे हुए देखे जा सकते हैं। अभी पिछली रात को दिल्ली के एक एटीएम में एक व्यक्ति विस्तर डालकर सोया हुआ मिला। जब उससे पूछा गया तो उसने कहा कि, जैसे ही इसमें पैसा डाला जायेगा, वह निकाल लेगा।

ऐसा नहीं है कि सरकार चुप बैठी हुई है, सरकार अपनी तरफ से हर संभव प्रयास कर रही है। सरकार जनता को दिक्कत ना हो इसलिए हर रोज उनके लिए कुछ नये ऐलान कर रही है। अभी सरकार ने कुछ नए फैसले किये हैं। अगर आप भी बैंक पैसे निकालने के लिए जा रहे हैं तो इन्हें पहले जान लें।

आज से लागू होंगे पैसे निकालने और जमा करने के नए नियम (demonetization new rules):

1- अब से 500 और 1000 के नोट केवल 2000 मूल्य तक ही बदले जा सकेंगे।

2- जिस घर में शादी है, वह 2.5 लाख रूपये तक बैंक से निकाल सकते हैं।

3- आज से आप पेट्रोल पम्प पर भी पैसे निकाल सकते हैं, आप 2500 रूपये तक का कैश हर पेट्रोल पम्प से निकाल सकते हैं।

4- अगर आप एक साथ 2.5 लाख से ज्यादा रुपया बैंक में जमा कर रहे हैं तो आपको पैन कार्ड देना होगा।

Demonetization new rules

5- आज से सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर 24 नवम्बर तक किसी भी प्रकार का रोड टैक्स नहीं लिया जायेगा।

6- केंद्र सरकार के सभी ग्रुप सी तक के कर्मचारी अब 10 हजार रूपये तक एडवांस में निकाल सकते हैं।

7- APMC से रजिस्टर्ड सभी व्यापारी आज से अपने मजदूरों को पैसे देने और अपने अन्य खर्चों के लिए 50 हजार तक निकाल सकते हैं।

लोगों को हो रही परेशानियों को देखते हुए गुरुवार को एक बार फिर से रिज़र्व बैंक ने कहा है कि नोटों की पर्याप्त आपूर्ति के लिए हम कोशिश कर रहे हैं। जनता को इसके लिए घबराने को कोई जरुरत नहीं है। रिज़र्व बैंक ने अपने वेबसाइट पर लिखा है कि, “हम नोटों की आपूर्ति के लिए पिछले दो महीने से लगे हुए हैं। लोग ज्यादा परेशान ना हो और ना ही ज्यादा नगदी इकठ्ठा करने की कोशिश करें।“

Back to top button