स्वास्थ्य

पुरूषों को भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, ये हैं वजह

आजकल की भाग-दौड़ वाली जिंदगी में अपनी सेहत का ध्यान देना वाकई में एक डिफिकल्ट टॉसक् हो जाता है,और सेहत के लिए लापरवाही और खान-पान में बाहर की चीजें खाना भी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है और शरीर में छोटी-बड़ी बीमारियों को न्यौता देता है।एक ऐसी ही बीमारी है कैंसर जिसका नाम सुनते इंसान के होश उड़ जाते हैं,कैंसर कई तरह के होते हैं जिनमें से एक होता है ब्रेस्ट कैंसर, अगर हम कहें कि किसी की ब्रेस्ट कैंसर हो गया है तो आप यहीं सोचेंगे की कोई महिला होगी लेकिन हम आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल नहीं होता है।अब जो हम आपको बताएंगे वो तो सुनकर आपको यकीन शायद ना हो लेकिन ये सौ प्रतिशत सच है।दरअसल ब्रेस्ट कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो सिर्फ महिलाओं ही नहीं बल्की पुरूषों को भी होता है।सुनकर रह गए ना दंग लेकिन भई ऐसा ही है।

आपने हमेशा महिलाओं में ही ब्रेस्ट कैंसर के बारे में सुना होगा।मगर अब ये बीमारी जब पुरूषों में भी पायी जाने लगी है।अक्सर पुरुष ब्रेस्ट में होने वाली समस्याओं को इग्नोर कर देते हैं लेकिन ये लेख पढ़ने के बाद शायद अब आप ऐसा ना करें स्तनों में होने वाली कोई भी प्रॉब्लम ब्रेस्ट कैंसर का संकेत हो सकती हैं। अब आप के दिमाग में ये बात तो जरूर आई होगी की जब पुरूषों को ब्रेस्ट होता ही नहीं है तो ब्रेस्ट कैंसर कैसे, तो आपको बता दें कि ब्रेस्ट टिश्यू महिला और पुरूष दोनों मे ही पाए जाते हैं। महिलाओं में कई तरह के हार्मोन्स की वजह से ये ब्रेस्ट टिश्यू बढ़कर पूरे ब्रेस्ट का रूप ले लेते हैं। वहीं पुरुषों में ब्रेस्ट को बढ़ाने वाले हार्मोन नहीं होते हैं।

अब तो आपको यकीन हो ही गया होगा कि पूरूषों को भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है, अब जब इतनी जानकारी मिल गई है तो चलिए आपको बताते हैं कि पुरूष किस तरह से ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों को पहचान सकते हैं और समय रहते इनका इलाज करवा सकते हैं।

लक्षण-

1-पुरुषों में स्तन कैंसर होने पर घाव या छाला, बिना दर्द की गांठ, अंडरआर्म्स में गांठ, छाती का बढ़ना, गले में घाव, छाती के आसपास रूखापन या कड़ापन, खुजली और रैशेज जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

2-इसके साथ ही यदि स्तनों के आसपास की स्किन में सिकुड़न हो और खून निकलने लगे तो और हाथ लगाते ही दर्द महसूस हो तो ये लक्षण भी ब्रेस्ट कैंसर का है।

3- स्तन में गांठ ब्रेस्ट कैंसर का सबसे महत्वपूर्ण संकेत है.

4- निपल में दर्द और डिस्चार्ज होना,उसके चारों तरफ जख्म साथ ही लिंफ नोड्स का अंडरआर्म और एरोला क्षेत्र तक बढ़ना.

4. मर्दो में स्तन-वृद्धि को ‘गाइनेकोमास्टिया’ कहते हैं, इसकी वजह से भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

वजह-

1-अगर कोई व्यक्ति रेडिएशन ट्रीटमेंट कराता है तो उसे ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

2-अधिक मात्रा में शराब का सेवन करना भी ब्रेस्ट कैंसर होने की एक वजह है।

3-उम्र बढ़ने के साथ ही ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

4-शराब का सेवन अधिक मात्रा में करने से भी ब्रेस्‍ट कैंसर की संभावनाएं बढ़ जाती है।

5- अगर आपकी फैमिली में किसी महिला के ब्रेस्ट कैंसर हैं तो ये आपके लिए खतरे की बात है क्योंकी महिलाओं की ही तरह, पुरुषों को भी मां, दादी-नानी, बहन या खून के किसी रिश्ते वाली महिला के ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित होने पर इस बीमारी का खतरा ज्यादा होता है।

बता दें कि ब्रेस्ट कैंसर का इलाज समय रहते करवाया जाए तो उससे निजात मिल सकता है क्योंकि इस बीमारी को ऑपरेशन द्वारा ठीक किया जा सकता है।लेकिन पूरषों को इस बात की जानकारी ना होने की वजह से ये बीमारी उनके लिए जानलेवा बन जाती है।

Back to top button